ट्रेन को डिरेल करने की एक और साजिश नाकाम : ट्रैक पर कोई रख गया था पत्थर, चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोकी रेलगाड़ी

ट्रैक पर कोई रख गया था पत्थर, चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोकी रेलगाड़ी
UPT | यह मेटा एआई द्वारा जनरेट की गई सांकेतिक तस्वीर है

Sep 28, 2024 17:28

बलिया से भी एक ऐसी ही खबर सामने आई है। यहां रेलवे ट्रैक पर पत्थर रखा हुआ मिला, जिसे देखते ही ट्रेन के लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोक दिया। गनींमत रही कि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ।

Sep 28, 2024 17:28

Short Highlights
  • ट्रेन को डिरेल करने की साजिश नाकाम
  • हादसे का शिकार होने से बची ट्रेन
  • मौके पर पहुंचा सुरक्षा बल
Ballia News : बीते कुछ वक्त से पूरे देश में रेलवे ट्रैक पर कुछ न कुछ सामान रखे हुए मिल रहे हैं। इसके पीछे किसी गहरी साजिश की आशंका भी जताई जा रही है। मामले में जांच जारी है, लेकिन इसी बीच बलिया से भी एक ऐसी ही खबर सामने आई है। यहां रेलवे ट्रैक पर पत्थर रखा हुआ मिला, जिसे देखते ही ट्रेन के लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोक दिया। गनींमत रही कि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ।

हादसे का शिकार होने से बची ट्रेन
ये घटना बलिया के बकुलहा और मांझी रेलवे स्टेशन के बीच हुई। यहां से गुजर रही छपरा-लखनऊ एक्सप्रेस के चालक ने देखा कि पटरी पर एक बड़ा-सा पत्थर रखा हुआ है। चालक ने सूझ-बूझ दिखाते हुए ट्रेन को इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोक दिया। कहा जा रहा है कि रोकने के बावजूद पत्थर ट्रेन के कैटल गार्ड से टकरा गया। हालांकि कैटल गार्ड से टकराने के बाद पत्थर ट्रैक से हट गया।



मौके पर पहुंचा सुरक्षा बल
चालक ने इसकी सूचना तुरंत अपने उच्चाधिकारियों को दी। मौके पर यूपी पुलिस और आरपीएफ के जवान पहुंचे। हालात का मुआयना किया गया और फिर सारी जांच-पड़ताल के बाद सुरक्षा सुनिश्चित कर ट्रेन को गंतव्य की ओर रवाना किया गया। अधिकारियों ने बताया कि जिस स्थान पर घटना हुई, वहां पास ही घाघरा नदी बहती है। नदी की कटान रोकने के लिए जो बोल्डर रखे गए थे, उसी बोल्डर को किसी ने पटरी पर रख दिया था।

एक के बाद एक हो रही घटनाएं
आपको बता दें कि बीते कुछ समय में देश भर से ऐसी घटनाएं सामने आ रही हैं। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और गुजरात में ट्रेन को डिरेल करने की कई साजिशें नाकाम हुई हैं। इन घटनाओं की जांच कई एजेंसियां कर रही हैं। वहीं रेलवे की तरफ से भी ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। रेलवे ने हाल ही में कवच 4.0 की टेस्टिंग की है।

Also Read