अवैध वसूली पर पूरी पुलिस चौकी सस्पेंड : यूपी-बिहार बॉर्डर पर ADG ने सादी वर्दी में छापा मारा, 3 पुलिसकर्मी समेत 20 गिरफ्तार, एसओ दीवार कूदकर फरार

यूपी-बिहार बॉर्डर पर ADG ने सादी वर्दी में छापा मारा, 3 पुलिसकर्मी समेत 20 गिरफ्तार, एसओ दीवार कूदकर फरार
UPT | बलिया में बड़ा पुलिस ऑपरेशन

Jul 25, 2024 16:04

उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में पुलिस के उच्च अधिकारियों ने एक बड़े ऑपरेशन को अंजाम दिया है, जिसने राज्य सरकार के कानून व्यवस्था संबंधी दावों पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

Jul 25, 2024 16:04

Ballia News : उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में वाराणसी के एडीजी पीयूष मोरडिया और आजमगढ़ के डीआईजी वैभव कृष्ण ने एसटीएफ के साथ मिलकर एक बड़े ऑपरेशन को अंजाम दिया है, जिसने राज्य सरकार के कानून व्यवस्था संबंधी दावों पर सवाल खड़े कर दिए हैं। यूपी-बिहार सीमा पर स्थित नरही थाना क्षेत्र में हुई इस कार्रवाई में तीन पुलिसकर्मियों सहित कुल 20 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। थानाध्यक्ष मौके से फरार हो गया। पूरी कोरंटाडीह पुलिस चौकी को सस्पेंड कर दिया गया। यहां से टीम को 50 मोबाइल और वसूली रजिस्टर भी मिला है।
  ट्रकों से वसूली की सूचना पर मारा छापा
बिहार से आने वाले लाल बालू और कोयला लदे ओवरलोड ट्रकों से यहां पुलिस द्वारा वसूली की जा रही थी। साथ ही, सुरक्षित मार्ग की जानकारी भी दी जा रही थी। इन शिकायतों के आधार पर एडीजी, डीआईजी और क्राइम ब्रांच की टीम रात 12 बजे बक्सर पहुंची। भोर में छापेमारी शुरू की गई। 

7 पुलिसकर्मियों सहित 16 पर एफआईआर दर्ज
यूपी-बिहार सीमा पर स्थित भरौली में वाराणसी के एडीजी पीयूष मोरडिया और आजमगढ़ के डीआईजी वैभव कृष्ण ने एसटीएफ के साथ मिलकर रात 12 बजे कार्रवाई की, जहां पुलिसकर्मी स्थानीय लोगों के साथ मिलकर शराब, लाल बालू, कोयला और मवेशी लदे ओवरलोड ट्रकों से अवैध वसूली कर रहे थे। इस मामले में एसओ और 7 पुलिसकर्मियों सहित 16 लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई है। कोरंटाडीह चौकी के सभी 7 पुलिसकर्मियों और नरही थानाध्यक्ष पन्ने लाल को निलंबित कर दिया गया है। एसओ का सरकारी आवास भी सील कर दिया गया है। यह कार्रवाई पुलिस विभाग में व्याप्त भ्रष्टाचार और अवैध गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए की गई है।

टीम को देखते ही भागे पुलिसकर्मी
एडीजी और डीआईजी की टीम ने भरौली तिराहे के बाद कोरंटाडीह चौकी पर छापेमारी की। चौकी पर भी पुलिसकर्मी अवैध वसूली में लिप्त पाए गए। टीम को देखते ही कुछ पुलिसकर्मी फरार हो गए, जबकि एक सिपाही और एक स्थानीय युवक को गिरफ्तार किया गया। कुल मिलाकर, एसटीएफ ने 17 नागरिकों और 3 पुलिसकर्मियों को हिरासत में लिया। पुलिसकर्मियों से 37,500 रुपये नकद और 14 मोटरसाइकिलें बरामद की गईं। गुरुवार सुबह सभी आरोपियों को कैदी वाहन में नरही थाने लाया गया। 

कई बाइक, रजिस्टर और मोबाइल फोन बरामद
तस्करी के ट्रकों से अवैध वसूली के कारण बलिया से गाजीपुर के पूर्वांचल एक्सप्रेस वे तक 18 किलोमीटर लंबा जाम लगता था। पुलिस द्वारा निजी व्यक्तियों को कमीशन पर वसूली के लिए नियुक्त करने की भी शिकायतें थीं। छापेमारी के दौरान पुलिस ने कई बाइक, रजिस्टर और मोबाइल फोन बरामद किए हैं। हिरासत में लिए गए पुलिसकर्मियों से पूछताछ जारी है ताकि इस अवैध नेटवर्क की पूरी जानकारी प्राप्त की जा सके।

अखिलेश ने भाजपा पर कसा तंज
यूपी-बिहार बॉर्डर पर ADG की छापामारी में विवादित हालात को लेकर अखिलेश यादव ने भाजपा पर तंज कसा है। उन्होंने सोशल मीडिया पर इस घटना पर टिप्पणी करते हुए कहा कि यूपी पुलिस में अब चल रहा है 'पुलिस-पुलिस' खेल, जबकि उनके समय में चलता था 'चोर-पुलिस'। इसे वे 'अपराध के खिलाफ जीरो टॉलरेंस' का भंडाफोड़ कह रहे हैं। 
.

Also Read

चादरपोशी से लौट रही बोलेरो पलटी, एक महिला की मौत, 7 घायल

7 Sep 2024 01:54 PM

मऊ मऊ में दर्दनाक सड़क हादसा : चादरपोशी से लौट रही बोलेरो पलटी, एक महिला की मौत, 7 घायल

इस दुर्घटना में बोलेरो में सवार एक महिला की मौत हो गई और सात अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। मृत महिला अपने परिवार के साथ मकदूम साहब के यहां चादरपोशी करने के बाद घर लौट रही थी... और पढ़ें