कांवड़ यात्रा 2024 : पहले सोमवार के साथ सावन माह का आरंभ, भक्त करेंगे बाबा के दर्शन-पूजन

पहले सोमवार के साथ सावन माह का आरंभ, भक्त करेंगे बाबा के दर्शन-पूजन
UPT | बालेश्वर नाथ मंदिर

Jul 21, 2024 22:11

पहली सोमवारी के साथ सावन माह आरम्भ हो जाएगा। इसे लेकर नगर से लेकर ग्रामीणांचलों के प्रमुख शिवालयों को रंग रोगन के साथ ही प्राकृतिक व अप्राकृतिक फूलों से साज-सज्जा...

Jul 21, 2024 22:11

Short Highlights
  • बाबा के भक्तों के दर्शन के लिए बालेश्वर नाथ के सुबह से खुलेंगे कपाट
  • रविवार को जनपद से कांवरियों का जत्था बाबा धाम के लिए हुआ रवाना

Ballia News : पहली सोमवारी के साथ सावन माह आरम्भ हो जाएगा। इसे लेकर नगर से लेकर ग्रामीणांचलों के प्रमुख शिवालयों को रंग रोगन के साथ ही प्राकृतिक व अप्राकृतिक फूलों से साज-सज्जा किया जा रहा है। भक्ति गीत के लिए ध्वनि यंत्र भी लगाए गए हैं। सुबह के समय बाबा के भक्त गंगा में डुबकी लगाकर पूजन-अर्चन कर बाबा धाम के लिए रवाना होंगे।

सुरक्षा को लेकर तैनात रहेगी पुलिस
कांवरियों का जत्था सावन के पहले दिन बाबा धाम में जल चढ़ाने के लिए शनिवार व रविवार को रवाना हो गया। नगर से लेकर कस्बे में गेरुआ वस्त्र, कांवरियां सामान की दुकानें सजकर तैयार है। नगर के बाबा बालेश्वरनाथ व बाबा भृगुनाथ मंदिर में भक्तों के दर्शन पूजन के लिए महिला व पुरुष के लिए अलग-अलग गेट बनाए गए है। ताकि भक्तों को कोई असुविधा न हो सके। सुरक्षा के मद्देनजर महिला व पुरुष पुलिस के साथ खुफिया विभाग भी सक्रिय रहेगा।

प्राकृतिक व अप्राकृतिक फूलों से सजाया गए सभी मंदिर
नगर के बालेश्वर मंदिर, गोलारोड स्थित कैलास धाम मंदिर, मिड्ढी स्थित शिव मंदिर व भृगु मंदिर के साथ ही नगर से सटे देवकली गांव स्थित देवकलेश्वर मंदिर, नगरी स्थित नटकेश्वर मंदिर, मिड्ढा के बाजार व गोरथाना के पोखरा स्थित शिव मंदिर, निधरिया स्थित पंच मंदिर, हनुमानगंज स्थित कपिलेश्वर मंदिर को प्राकृतिक व अप्राकृतिक फूलों से सजाया है।शिव भक्त का सावन के पहली सोमवार को पहले दिन दर्शन- पूजन अर्चन करेंगे।

प्रमुख शिवालयों पर सुरक्षा को लेकर पुलिस के कड़े इंतजाम
वहीं ग्रामीण क्षेत्र के दिउली स्थित बाबा बालखंडी नाथ, छितौनी स्थित बाबा छितेश्वर नाथ, सहतवार कस्बा स्थित पंच मंदिर, असेगा स्थित शोकहरण नाथ, कारो स्थित कामेश्वर नाथ, कोटवा स्थित बाबा मुक्ति नाथ, रसड़ा स्थित श्रीनाथ व लखनेश्वर डीह, बड़सरी स्थित अवनी नाथ, भड़सर स्थित दु:खहरण नाथ, ब्यासी स्थित हरिहर नाथ, नगवां स्थित नागेश्वर नाथ, इब्राहिमपट्टी स्थित अवभूतेश्वर नाथ, बांसडीह कस्बा स्थित भुटेश्वर व रघुवेश्वर नाथ, थम्हनपुरा स्थित बाबा धर्मेश्वर नाथ मंदिर को भी सजाया गया है। जहां बाबा के भक्त सावन के पहले दिन वेलपत्र, भांग, धतूरा, भस्म, चंदन, फूल-माला, प्रसाद आदि चढ़ाकर पूजन-अर्चन कर परिवार के मंगलमय की कामना करेंगे। इसके अलावा रूद्राभिषक व जलाभिषक भी करेंगे। जनपद के प्रमुख शिवालयों पर सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस की चाकचौबंद व्यवस्था रहेगी। रविवार को कांवरियों का जत्था जिले के विभिन्न गांवों से बाबा धाम के लिए टोली के रूप में रवाना हुआ।

Also Read

चादरपोशी से लौट रही बोलेरो पलटी, एक महिला की मौत, 7 घायल

7 Sep 2024 01:54 PM

मऊ मऊ में दर्दनाक सड़क हादसा : चादरपोशी से लौट रही बोलेरो पलटी, एक महिला की मौत, 7 घायल

इस दुर्घटना में बोलेरो में सवार एक महिला की मौत हो गई और सात अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। मृत महिला अपने परिवार के साथ मकदूम साहब के यहां चादरपोशी करने के बाद घर लौट रही थी... और पढ़ें