ऑथर Priya Sharma

Mau News : एक दिन की डीएम बनीं सृष्टि सिंह, सुनीं लोगों की समस्याएं, समाधान के दिए निर्देश 

एक दिन की डीएम बनीं सृष्टि सिंह, सुनीं लोगों की समस्याएं, समाधान के दिए निर्देश 
UPT | लोगों की समस्याएं सुनतीं एक दिन की डीएम सृष्टि सिंह।

Oct 05, 2024 20:45

जिलाधिकारी प्रवीण मिश्र ने 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत डीएवी इंटर कॉलेज की छात्रा सृष्टि सिंह को एक दिन के लिए जिलाधिकारी नियुक्त किया।

Oct 05, 2024 20:45

Mau News : जिले के तहसील सदर में शनिवार को 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' मिशन शक्ति कार्यक्रम के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान नामित जिलाधिकारी सृष्टि सिंह ने समाधान दिवस के मौके पर तहसील सदर में जनसुनवाई की।

जिलाधिकारी ने सुनीं लोगों की 97 शिकायतें
शनिवार को संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर नामित जिलाधिकारी ने तहसील सदर में जिलाधिकारी प्रवीण मिश्र के सहयोग से लोगों की समस्याएं सुनीं। इस दिन कुल 97 शिकायतें आईं, जिनमें से पांच का तुरंत समाधान किया गया। अन्य शिकायतों के निस्तारण के लिए मौके पर दो टीमें भेजी गईं। इनमें से सबसे अधिक 46 शिकायतें राजस्व विभाग से और 18 पुलिस विभाग से संबंधित थीं।

जिलाधिकारी ने एक दिन के लिए सृष्टि को बनाया डीएम
जिलाधिकारी प्रवीण मिश्र ने 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत डीएवी इंटर कॉलेज की छात्रा सृष्टि सिंह को एक दिन के लिए जिलाधिकारी नियुक्त किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने एक-एक कर लोगों की समस्याएं सुनीं और संबंधित अधिकारियों को निस्तारण के निर्देश दिए।नामित जिलाधिकारी सृष्टि सिंह ने भी समस्याओं को सुना, जिनमें पंचायती राज विभाग, नलकूप विभाग, बिजली विभाग और अन्य विभागों से जुड़ी शिकायतें शामिल थीं। जिलाधिकारी के सहयोग से इन समस्याओं के समाधान के लिए आवश्यक निर्देश दिए गए।

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से किया गया जागरूक
जिलाधिकारी ने नामित जिलाधिकारी की अध्यक्षता में तहसील सदर परिसर में 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम में लोगों को योजना के महत्व के बारे में गीत और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरूक किया गया।

नुक्कड़ नाटक से भ्रूण हत्या का दिया संदेश
नुक्कड़ नाटक के जरिए बताया गया कि भ्रूण हत्या एक अपराध है, इसलिए गर्भावस्था के दौरान लिंग जांच नहीं करानी चाहिए। इस नाटक में यह भी कहा गया कि समाज में बेटों का हक उतना ही है जितना बेटियों का। स कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक इलमारन जी, उप जिलाधिकारी सदर, तहसीलदार सदर और अन्य जनपद और तहसील स्तर के अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित रहे।

Also Read