नजर आया चांद : दरगाह आला हजरत से बकरीद का ऐलान, 17 जून को ईद-उल-अजहा

दरगाह आला हजरत से बकरीद का ऐलान, 17 जून को ईद-उल-अजहा
UPT | दरगाह आला हजरत।

Jun 10, 2024 21:54

दरगाह से जारी पैगाम में कहा गया है कि 17 जून को ईद-उल-अजहा मनाई जाएगी। 8 जून को इस्लामिक कैलेंडर के जिलहज्जा महीने की पहली तारीख थी। उसी दिन चांद नजर आया था। अब जिलहज्जा की दस तारीख को ईद मनाई जाती है, जो इस बार 17 जून को पड़ रही है।

Jun 10, 2024 21:54

Bareilly News : दरगाह आला हजरत के मरकजी दारूल इफ्ता से ईद-उल-अजहा (बकरीद) का सोमवार को ऐलान हो गया है। ईद-उल-अजहा 17 जून को होगी। लेकिन इससे पहले कुर्बानी के लिए बकरों की खरीदारी शुरू हो गई है। शहर से लेकर देहात तक ईद की तैयारियां चल रही हैं। सुन्नी बरेलवी मुसलमानों के मरकज (मुख्य केंद्र) दरगाह आला हजरत से ईद-उल-अजहा की तारीख का ऐलान हो गया।

दरगाह से जारी पैगाम में कहा गया है कि 17 जून को ईद-उल-अजहा मनाई जाएगी। 8 जून को इस्लामिक कैलेंडर के जिलहज्जा महीने की पहली तारीख थी। उसी दिन चांद नजर आया था। अब जिलहज्जा की दस तारीख को ईद मनाई जाती है, जो इस बार 17 जून को पड़ रही है। ईद-उल-अजहा की नमाज अदा करने के बाद कुर्बानी का दौर शुरू होगा। यह तीन दिन तक चलता है। कुर्बानी की रस्म हजरत इब्राहीम अलैहिस्सलाम ने अपने बेटे हजरत इस्माईल अलैहिस्सलाम को खुदा की राह में कुर्बान करने के इरादे से की थी। है। इसी जज्बे और इरादे का इजहार करने के लिए मुसलमान कुर्बानी की रस्म अदा करता है।ईद-उल-अजहा की ये तारीख केवल  बरेली क्षेत्र के लिए है। मगर, बाकी शहरों और जिलों के लोग अपने यहां के शहर काजी के ऐलान पर अमल करें।

कुर्बानी के लिए बकरों की खरीदारी शुरू
शहर से लेकर देहात तक बकरों और कुर्बानी के जानवरों की खरीदारी शुरू हो गई है। इसके साथ ही बाजार में सेवई भी आ गई है। बाजार में भी सेवई की बिक्री शुरू हो गई है। 

Also Read

अब खिसकते मौर्या वोटर्स को थामेंगे बहोरन लाल, भाजपा ने सिर पर सजाया एमएलसी का ताज

2 Jul 2024 08:38 PM

बरेली सियासी रणनीति : अब खिसकते मौर्या वोटर्स को थामेंगे बहोरन लाल, भाजपा ने सिर पर सजाया एमएलसी का ताज

लोकसभा चुनाव में भाजपा से ओबीसी वोट खिसकने लगा है। मगर, अब विधानसभा चुनाव में ओबीसी वोट साधने की कोशिश शुरू हो गई है। जिसके चलते खिसक रहे मौर्या वोटर्स का हाथ थामने के लिए भाजपा ने... और पढ़ें