रिकार्ड तोड़ रही है गर्मी : गर्मी की तपिश से झुलसे बिजली ट्रांसफार्मर, पांच वर्ष में पहली बार तापमान 44 पहुंचा

गर्मी की तपिश से झुलसे बिजली ट्रांसफार्मर, पांच वर्ष में पहली बार तापमान 44 पहुंचा
UPT | गर्मी के कारण रोड पर सन्नाटा

May 29, 2024 01:02

बरेली में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। यहां का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस से अधिक है। बरेली में भीषण गर्मी के चलते अधिकांश लोग घरों में कैद हैं। इससे घरों में सन्नाटा छाया हुआ है।

May 29, 2024 01:02

Bareilly News : उत्तर प्रदेश के बरेली में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। यहां का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस से अधिक है। बरेली में भीषण गर्मी के चलते अधिकांश लोग घरों में कैद हैं। आसमान से आग बरस रही है, तो वहीं जमीन की तपिश से लोग परेशान हैं। इस तपिश ने लोगों का गला सुखा दिया है। गर्मी से बिजली ट्रांसफार्मर भी झुलस रहे हैं। जिसके चलते शहर के प्रेमनगर और पीलीभीत बाईपास की पवन विहार समेत दर्जन भर से अधिक बिजली ट्रांसफार्मर में आग लग गई। मगर, यह गर्मी जल्द खत्म होने की उम्मीद नहीं है।

गर्म हवाओं ने मुश्किल बढ़ाई
29 मई, 30 मई और 31 मई तक तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है। गर्म हवाओं ने भी मुश्किल बढ़ा दी है। शहर से लेकर देहात तक में लोग बिजली कटौती को लेकर शिकायत कर रहे हैं। मगर, कोई सुनने को तैयार नहीं। मंगलवार सुबह भी तेज गर्म हवाएं चल रही हैं। मगर, इन गर्म हवाओं से जल्दी निजात मिलने की उम्मीद नहीं है। क्योंकि, मौसम विभाग ने यह गर्म हवाएं पूरे सप्ताह चलने की उम्मीद जताई है। डॉक्टर गर्म हवाओं में घर से न निकलने की सलाह दे रहे हैं। यह शरीर की कार्य प्रणाली पर प्रभाव डालती हैं। लू से प्रभावित व्यक्ति की मौत होने की भी संभावना होती है। गर्म हवाओं और लू सम्बन्धी चेतावनी पर ध्यान देने की जरूरत है। इस दौरान अधिक से अधिक पानी पिएं। सूरज की किरणों से बचने की कोशिश करें। मगर, यह गर्मी एक जून के बाद खत्म होने की उम्मीद है।

शहर से लेकर देहात तक बिजली कटौती
शहर से लेकर देहात तक में गर्मी बढ़ने के साथ ही बिजली कटौती बढ़ गई है। इससे लोग काफी परेशान हैं। शहर में 5 से 8 घंटे तक की बिजली कटौती की बात सामने आ रही है। बदायूं रोड के सुभाषनगर, नेकपुर, रामपुर रोड के किला, बाकरगंज, आनंद विहार, जागृति नगर, पुराना शहर, सिविल लाइन, कुतुबखाना और पीलीभीत बाईपास रोड के क्षेत्र में फाल्ट और ट्रांसफार्मर खराब होने से बिजली कटौती हो रही है।

ग्रीन हाउस प्रभाव से बढ़ रही गर्मी
मौसम विभाग के मुताबिक ग्रीन हाउस प्रभाव की वजह से ज्यादा गर्मी पड़ रही है। औसत से कम बारिश होने से वातावरण में धूल, प्रदूषण और गैसों की परत बन गई है। इससे पार कर सूरज की गर्मी पृथ्वी पर आ रही है। बारिश होने के बाद वातावरण साफ हो जाएगा और गर्मी कम हो जाएगी।

Also Read

परिजनों ने पड़ोसी युवक पर जहर देकर हत्या का लगाया आरोप, जानें पूरा मामला...

28 Sep 2024 07:47 PM

बरेली छात्रा की संदिग्ध हालत में मौत : परिजनों ने पड़ोसी युवक पर जहर देकर हत्या का लगाया आरोप, जानें पूरा मामला...

बरेली के इज्जतनगर थाना क्षेत्र के करमपुर चौधरी गांव में शनिवार को एक 14 वर्षीय छात्रा की संदिग्ध हालत में जहर खाने से मौत हो गई। मगर, छात्रा के परिजनों ने पड़ोसी युवक हसन पर हत्या का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि हसन ने पहले से ही छात्रा को परेशान कर रखा था। उसने जबरदस्ती जहर... और पढ़ें