लोकसभा चुनाव 2024 : एक दिन बाद होगा बरेली के 13 और आंवला के 9 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला, जानें काउंटिंग की तैयारियां...

एक दिन बाद होगा बरेली के 13 और आंवला के 9 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला, जानें काउंटिंग की तैयारियां...
UPT | काउंटिंग स्थल

Jun 02, 2024 22:43

चार जून को प्रत्याशियों का रिजल्ट आएगा। इस पर सभी की निगाह लगी हैं। बरेली में रामपुर रोड के परसाखेड़ा स्थित राज्य भंडारण निगम (एसडब्ल्यूसी) के गोदाम में सुबह 7 बजे से काउंटिंग शुरू होगी।

Jun 02, 2024 22:43

Bareilly News : लोकसभा चुनाव 2024 के सभी सात चरण का चुनाव संपन्न हो चुका है। मगर, अब चार जून को प्रत्याशियों का रिजल्ट आएगा। इस पर सभी की निगाह लगी हैं। बरेली में रामपुर रोड के परसाखेड़ा स्थित राज्य भंडारण निगम (एसडब्ल्यूसी) के गोदाम में सुबह 7 बजे से काउंटिंग शुरू होगी। मगर, यहां बरेली संसदीय सीट का रिजल्ट आंवला सीट से पहले आने की उम्मीद है। आंवला में 33 राउंड में गिनती पूरी हो पाएगी, तो वहीं बरेली सीट पर 31 राउंड में मतगणना पूरी हो जाएगी। इससे दोपहर तक परिणाम सामने आने की उम्मीद है। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के लिए जिले में तीसरे चरण यानी सात मई को मतदान हुआ था। जिले में बरेली और आंवला दो संसदीय सीट हैं। मतगणना के लिए प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। यहां बरेली संसदीय सीट की पांच, आंवला सीट की तीन और पीलीभीत सीट की एक विधानसभा क्षेत्र में डाले गए मतों की गिनती होगी। बरेली में 13 और आंवला में नौ प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होना है।

काउंटिंग में मोबाइल पर पाबंदी 
लोकसभा चुनाव की मतगणना के दौरान मोबाइल पर पूरी तरह से पाबंदी लगाई गई है। अफसर से लेकर एजेंट भी मोबाइल फोन अंदर नहीं ले जा सकेंगे। प्रवेश द्वार पर मोबाइल जमा करने की व्यवस्था की जाएगी। मोबाइल जमा करने पर एक टोकन दिया जाएगा। इस टोकन से ही लौटने पर मोबाइल वापस मिलेगा। हर मोबाइल में रबर बैंड लगाकर रख दिया जाएगा। इस दौरान लाइट, माचिस, और लाइटर ले जाने पर भी पाबंदी होगी। इसके साथ ही मतगणना के दौरान शराब की दुकान भी सुबह से रात तक बंद रहेगी। शराब बीयर एवं अन्य किसी नशीले पदार्थ की दुकान खुली मिलने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

चार जून को ड्राई डे घोषित
आबकारी अधिकारी ने मीडिया को बताया कि इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा- 135(ग) के खण्ड एक में यथा उपबन्धित प्राविधानों को पूर्ण कराने के लिए संयुक्त प्रान्त आबकारी अधिनियम 1910 की धारा- 59 के अन्तर्गत प्राप्त अधिकारों का प्रयोग करते हुए जिलाधिकारी के आदेश के द्वारा लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 में जनपद बदायूं में मतगणना 4 जून 2024 को सुबह से रात 10 बजे तक आबकारी दुकानें यथा देशी मदिरा, विदेशी मदिरा, बीयर, मॉडल शाप, बार और भांग की समस्त थोक, फुटकर बिक्री की दुकानों को पूर्णतया बन्द रखने तथा शुष्क दिवस (ड्राई डे) घोषित किया गया है। उन्होंने निर्देश दिए कि इस आदेश का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाये। इस बन्दी के लिए संबन्धित अनुज्ञापियों को कोई प्रतिफल देय नहीं होगा।

इंडिया गठबंधन और भाजपा में मुकाबला
बरेली लोकसभा में इंडिया गठबंधन के  सपा प्रत्याशी पूर्व सांसद प्रवीण सिंह ऐरन और भाजपा प्रत्याशी पूर्व मंत्री छत्रपाल सिंह गंगवार के बीच कड़ा मुकाबला होगा। आंवला में सपा के पूर्व मंत्री नीरज मौर्य और भाजपा सांसद धर्मेंद्र कश्यप, पीलीभीत लोकसभा में सपा के पूर्व मंत्री भगवत शरण गंगवार और यूपी के पीडबल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद के बीच में कड़ा मुकाबला होगा। 

विजय जुलूस पर पाबंदी 
प्रशासन ने प्रत्याशियों की जीत के बाद विजय जुलूस पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी है। कोई भी प्रत्याशी विजय जुलूस नहीं निकाल सकेगा। इसके साथ ही जीत दर्ज करने वाले प्रत्याशियों को पुलिस घर तक पहुंचाकर आएगी।

हर राउंड के बाद रिजल्ट होगा जारी
प्रशासन ने मतगणना के हर राउंड का रिजल्ट प्रत्याशी और एजेंट को बताने की तैयारी की है। यह रिजल्ट हर प्रत्याशी को बताया जाएगा। इसके बाद अगले राउंड की मतगणना शुरू होगी। हालांकि, सबसे पहले पोस्टल वैलेट की मतगणना करने की तैयारी है। इसके बाद ईवीएम से मतगणना होगी।

सपाई अलर्ट, एजेंट को ट्रेनिंग
इंडिया गठबंधन के समाजवादी पार्टी प्रत्याशी और संगठन के पदाधिकारी मतगणना को लेकर काफी अलर्ट हैं। वह किसी तरह की कोताही नहीं बरतना चाहते हैं। इसलिए ही सपाइयों ने हर मतगणना केंद्र के बाहर कंट्रोल रूम बनाए हैं। सीसीटीवी कैमरों से निगरानी कर रहे हैं। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने पत्र भेजकर पार्टी नेता, कार्यकर्ता और एजेंट को प्रशासन पर सत्ता पक्ष के दबाव में कोई धांधली या गड़बड़ी न करने देने के बारे में भी बताया है। इसके लिए सपाइयों को पार्टी मुख्यालय से भी अलर्ट कर दिया गया है। सपाईयों में हर विधानसभा क्षेत्र के लिए मतगणना में 16 की जगह 20 एजेंट बनाने की भी मांग की तैयारी है। इसके साथ ही संगठन के पदाधिकारी समय-समय पर मतगणना केंद्र पर निगरानी कर रहे हैं।

Also Read

बरेली में तेज बारिश से बह गया कच्चा पुल, राहगीरों का आवागमन बंद, बिजली के खंबे गिरने का खतरा

5 Jul 2024 04:26 PM

बरेली बढ़ी दिक्कत : बरेली में तेज बारिश से बह गया कच्चा पुल, राहगीरों का आवागमन बंद, बिजली के खंबे गिरने का खतरा

शुक्रवार को बरेली देहात के भोजीपुरा थाना क्षेत्र के अभयपुर-अगरास रोड पर स्थित देवरनिया नदी पर बना कच्चा पुल पानी के तेज बहाव में बह गया। राहगीरों ने बताया कि... और पढ़ें