नितिन गडकरी का यूपी को तोहफा : बरेली-बदायूं के बीच फोरलेन सड़क परियोजना मंजूर, यात्रा होगी तेज और सुगम

बरेली-बदायूं के बीच फोरलेन सड़क परियोजना मंजूर,  यात्रा होगी तेज और सुगम
UPT | नितिन गडकरी

Oct 17, 2024 20:25

इस नए सड़क निर्माण से बरेली और बदायूं के बीच यात्रियों की आवाजाही काफी सुगम हो जाएगी, जिससे यात्रा का समय भी कम होगा। इसके साथ ही, यह सड़क बरेली और मथुरा के बीच कनेक्टिविटी को भी बेहतर बनाएगी...

Oct 17, 2024 20:25

Short Highlights
  • NH-530B पैकेज-4 में चार लेन की सड़क के निर्माण को मंजूरी
  • केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दी जानकारी
  • बरेली और मथुरा के बीच कनेक्टिविटी होगी बेहतर 
Badaun News : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने उत्तर प्रदेश के लिए एक महत्वपूर्ण सौगात का ऐलान किया है। बता दें कि NH-530B पैकेज-4 में चार लेन की सड़क के निर्माण के लिए मंजूरी मिली है। इस परियोजना के तहत बरेली-बदायूं खंड के लिए 1527 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।  इस नए सड़क निर्माण से बरेली और बदायूं के बीच यात्रियों की आवाजाही काफी सुगम हो जाएगी, जिससे यात्रा का समय भी कम होगा। इसके साथ ही, यह सड़क बरेली और मथुरा के बीच कनेक्टिविटी को भी बेहतर बनाएगी, जिससे दोनों शहरों के बीच यात्रा करना और भी आसान हो जाएगा।

70 गांवों की भूमि का अधिग्रहण
इस परियोजना के तहत बरेली-बदायूं फोरलेन को सिक्स लेन में बदला जाएगा और इसका जिम्मा एनएचएआई को सौंपा गया है। इसके लिए बरेली और बदायूं के 70 गांवों की भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। एनएचएआई ने इस प्रक्रिया को प्रारंभ कर दिया है और बदायूं के बिनावर में यह सिक्स लेन सड़क गंगा एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगी।



गंगा एक्सप्रेस-वे से बेहतर कनेक्टिविटी की मांग
दरअसल, 2015 में पीडब्ल्यूडी द्वारा 280 करोड़ रुपये की लागत से बरेली-बदायूं फोरलेन का निर्माण किया गया था, लेकिन यह प्रारंभिक रूप से हाईवे के मानकों को पूरा नहीं कर पाया। बरेली-बदायूं फोरलेन पर ट्रैफिक का लोड लगातार बढ़ता जा रहा था और स्थानीय लोग गंगा एक्सप्रेस-वे से बेहतर कनेक्टिविटी की मांग कर रहे थे। इन सभी परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए, सरकार ने फोरलेन को अपग्रेड करने की योजना को मंजूरी दी।

नितिन गडकरी ने दिया तोहफा
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अपने एक्स हैंडिल पर पोस्ट साझा करते हुए जानकारी दी कि उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्ग-530B (पैकेज-4) के बरेली-बदायूं खंड के 4-लेन निर्माण के लिए 1527 करोड़ रुपए की लागत के साथ स्वीकृति दी गई है। यह परियोजना बरेली और बदायूं के बीच यात्रियों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाएगी और इन दोनों शहरों के बीच यात्रा के समय को कम करेगी।
बदायूं के 13 गांवों से गुजरेगा
वहीं मथुरा-बरेली 530-बी राष्ट्रीय राजमार्ग भी इस विकास योजना का हिस्सा है, जो बदायूं के 13 गांवों से होकर गुजरेगा। यह हाईवे चंदननगर गांव से शुरू होगा, और अधिकारियों का कहना है कि तीसरे चरण का काम अंतिम चरण में है। इसके बाद चौथे चरण का काम शुरू किया जाएगा, जिसमें बदायूं से बरेली के बीच का निर्माण शामिल है। इस हाईवे के बनने से मथुरा से बरेली की यात्रा का समय चार घंटे में पूरा होगा। मथुरा-बरेली राष्ट्रीय राजमार्ग के विभिन्न चरणों में निर्माण कार्य प्रगति पर है और जल्द ही चौथे चरण की शुरुआत की जाएगी। इन गांवों में भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया को भी शीघ्र शुरू किया जाएगा।

ये गांव हैं शामिल
बरेली-मथुरा नेशनल हाईवे के निर्माण से कई गांवों का विकास होगा। जिन गांवों से यह हाईवे गुजरेगा, वहां भूमि के दाम बढ़ने के साथ-साथ स्थानीय लोगों की आय में भी वृद्धि होने की संभावना है। 13 चयनित गांवों में विकास की नई संभावनाएं खुलेंगी। इन गांवों में शामिल हैं- चंदननगर, रहमा, मलगांव, डुमैरा, उझौली, बिनावर, बाकरपुर खंडहर, कुतुबपुर थरा, घटपुरी, मलिकपुर, रसूलपुर पुठी, ढकिया और करतौली। चौथे चरण में बदायूं से बरेली के बीच का काम होगा, और तीसरे चरण का काम भी जल्द पूरा होने की उम्मीद है। 

ये भी पढ़ें- महाकुंभ-2025 : आजमगढ़ में यात्रियों की सुविधा के चलाई जाएगी 270 बसें, सड़क परिवहन निगम ने जारी किया आदेश

Also Read