हादसों के बाद भी नहीं सीख रहे सबक : घनी आबादी के बीच बनाया पटाखों का गोदाम, विभाग ने की कार्रवाई

घनी आबादी के बीच बनाया पटाखों का गोदाम, विभाग ने की कार्रवाई
UPT | घर में पटाखों के भंडारण का फोटो

Oct 17, 2024 15:10

बरेली देहात के सिरौली थाना क्षेत्र के कल्याणपुर में 15 दिन पहले पटाखों के विस्फोट से सात लोगों की मौत हो चुकी है। मगर, इतनी बड़ी घटना होने के बाद भी यहां के लोगों ने नसीहत नहीं ली। गुरुवार को नगर पंचायत फतेहगंज पश्चिमी में आबादी के बीच एक घर में पटाखों का जखीरा मिला है।

Oct 17, 2024 15:10

Bareilly News : बरेली देहात के सिरौली थाना क्षेत्र के कल्याणपुर में 15 दिन पहले पटाखों के विस्फोट से सात लोगों की मौत हो चुकी है। मगर, इतनी बड़ी घटना होने के बाद भी यहां के लोगों ने सबक नहीं लिया। गुरुवार को नगर पंचायत फतेहगंज पश्चिमी में आबादी के बीच एक घर में पटाखों का जखीरा मिला है। उसके पास गैस चूल्हा जलता देख एसडीएम का पारा चढ़ गया। उन्होंने पुलिस की मौजूदगी में पटाखों और बारूद को जब्त कर लिया। इसके अलावा थाना क्षेत्र के कुरतरा में भी पटाखों का भंडारण मिला है।

घनी आबादी के बीच पटाखे का भंडारण
बताया जाता है कि दुकानदार ओम बाबू गुप्ता ने दीपावली में बिक्री को लेकर घनी आबादी के बीच घर में पटाखों और बारूद का भंडारण किया था। अब प्रशासन और पुलिस दुकानदार के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी कर रही है। एसडीएम तृप्ति गुप्ता ने सूचना मिलने के बाद छापा मारा और उन्हें एक घर में भारी मात्रा में पटाखों का भंडारण मिला। एसडीएम के निर्देश पर फतेहगंज पश्चिमी थाना प्रभारी राजेश बाबू मिश्र और नायब तहसीलदार दीपक कुमार भी पहुंचे। उन्होंने नगर पंचायत फतेहगंज पश्चिमी के मोहल्ला ठाकुर द्वारा में स्थित ओम बाबू गुप्ता के घर छापा मारा।

टीम ने जांच के बाद शुरू की कार्रवाई
यह घर घनी आबादी के बीच स्थित था। इसमें बड़े पैमाने पर पटाखों का स्टॉक रखा हुआ था। पूछताछ के दौरान कोई भी व्यक्ति उन पटाखों के बारे में जानकारी नहीं दे पाया। लेकिन, टीम ने जांच के बाद कार्रवाई शुरू कर दी है। बताया जाता है कि जब्त पटाखों और बारूद की मात्रा आठ क्विंटल से अधिक है। पटाखों की पेटियों की गिनती की जा रही है। टीम ने छापा मारा, तो इस दौरान पटाखों के भंडारण के पास गैस चूल्हा पर खाना बनाया जा रहा था। यह एक बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकता था।

भारी मात्रा में पटाखे जब्त
इसके बाद फतेहगंज पश्चिमी के कुरतरा गांव में भी एक अन्य अवैध पटाखा गोदाम मिला है। पुलिस की टीम वहां भी छापेमारी कर रही है। उस गोदाम से भी भारी मात्रा में पटाखों को जब्त किया गया। सीओ हाईवे नितिन कुमार ने मीडिया को बताया कि सूचना के आधार पर छापेमारी की गई। इस दौरान भारी मात्रा में पटाखों को जब्त किया गया। इस मामले में उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी, ताकि आगे कोई भी इस तरह का अवैध काम न कर सके। यह गोदाम राधे ट्रेडर्स का है, जिनके पास पटाखे बेचने का लाइसेंस है। हालांकि, यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है कि पकड़े गए पटाखे वैध थे या अवैध। इस मामले की जांच जारी है, लेकिन आबादी के बीच घर में पटाखों का भंडारण करने के मामले में कार्रवाई की जाएगी।

Also Read

बरेली-बदायूं के बीच फोरलेन सड़क परियोजना मंजूर,  यात्रा होगी तेज और सुगम

17 Oct 2024 06:42 PM

बदायूं नितिन गडकरी का यूपी को तोहफा : बरेली-बदायूं के बीच फोरलेन सड़क परियोजना मंजूर, यात्रा होगी तेज और सुगम

इस नए सड़क निर्माण से बरेली और बदायूं के बीच यात्रियों की आवाजाही काफी सुगम हो जाएगी, जिससे यात्रा का समय भी कम होगा। इसके साथ ही, यह सड़क बरेली और मथुरा के बीच कनेक्टिविटी को भी बेहतर बनाएगी... और पढ़ें