पश्चिमी यूपी को पूर्वांचल से जोड़ने की तैयारी : महाकुंभ से पहले देश के सबसे लंबे गंगा एक्सप्रेस-वे पर दौड़ने लगेंगे वाहन, 5 घंटे में मेरठ से पहुंचेंगे प्रयागराज

महाकुंभ से पहले देश के सबसे लंबे गंगा एक्सप्रेस-वे पर दौड़ने लगेंगे वाहन, 5 घंटे में मेरठ से पहुंचेंगे प्रयागराज
File Photo | गंगा एक्सप्रेस-वे।

Jan 25, 2024 06:00

गंगा एक्सप्रेस-वे मेरठ के बिजौली गांव से शुरू होकर प्रयागराज के जूडापुर गांव से जुड़ेगा। ये हाईवे एक तरह से पश्चिमी यूपी से पूर्वांचल को कनेक्ट कर रहा है। इसके लिए जमीन का अधिग्रहण का काम पूरा हो गया है।

Jan 25, 2024 06:00

Short Highlights
  • बरेली में 750 एकड़ में बनेगी टाउनशिप 
  • यूपी के 519 गांवों से होकर गुजरेगा गंगा एक्सप्रेस-वे
Bareilly News : देश के सबसे लंबे गंगा एक्सप्रेस-वे पर 2025 में आयोजित होने वाले महाकुंभ मेले से पहले वाहन दौड़ाने की तैयारी है। इसके लिए प्रधानमंत्री कार्यालय से कार्यदायी संस्था को निर्देश मिले हैं। जिसके चलते निर्माण कार्य की गति बढ़ा दी गई है। मेरठ से शुरू होने वाला गंगा एक्सप्रेस-वे 594 किलोमीटर लंबा है। एक्सप्रेस-वे के निर्माण पर करीब 36 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। 

12 जिलों से होकर पहुंचेगा प्रयागराज
यह यूपी के मेरठ से शुरू होने के बाद 12 जिलों से गुजरकर प्रयागराज पहुंचेगा। उन्नाव में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से लिंक होगा। जमीन अधिग्रहण और पर्यावरण समेत सभी विभागों से एनओसी पहले ही मिल चुकी है। गंगा एक्सप्रेस-वे मेरठ के बिजौली गांव से शुरू होकर प्रयागराज के जूडापुर गांव से जुड़ेगा। ये हाईवे एक तरह से पश्चिमी यूपी से पूर्वांचल को कनेक्ट कर रहा है। इसके लिए जमीन का अधिग्रहण का काम पूरा हो गया है। यह एक्सप्रेस-वे यूपी के 12 जिलों मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदांयू , शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज से होकर गुजरेगा। यह यूपी के 519 गांवों को जोड़ेगा। इस पर चलने वाले वाहनों की अधिकतम रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटा तय की गई है। 

18 दिसंबर 2021 में प्रधानमंत्री ने किया था शिलान्यास
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 दिसंबर 2021 को शाहजहांपुर के रोजा रेलवे ग्राउंड में गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया था। एक्सप्रेस-वे की लंबाई मेरठ में 15 किमी,  हापुड़ में 33 किमी, बुलंदशहर में 11 किमी, अमरोहा में 26 किमी, संभल में 39 किमी, बदायूं में 92 किमी, शाहजहांपुर में 40 किमी, हरदोई में 99 किमी, उन्नाव में 105 किमी, रायबरेली में 77 किमी, प्रतापगढ़ में 41 किमी और प्रयागराज में 16 किलोमीटर होगी। बरेली के बदायूं रोड पर बीडीए 750 एकड़ क्षेत्रफल में इंटीग्रेटेड टाउनशिप विकसित कर रहा है। इसके लिए जनवरी के पहले सप्ताह से डिमांड सर्वे का काम शुरू किया जा चुका है। दो सप्ताह में योजना में भूंखड के लिए 650 से अधिक आवेदन आने और बड़ी संख्या में रूझान देख अधिकारी उत्साहित हैं। डिमांड सर्वे पूरा होने से पहले ही डीपीआर बनाने की पहल शुरू कर दी है।

14 बड़े, 126 छोटे पुल और 17 टोल प्लाजा 
गंगा एक्सप्रेस-वे के अंतर्गत 14 बड़े पुल, 126 छोटे पुल, 929 पुलिया, 7 आरओबी, 28 फ्लाईओवर और 8 डायमंड इंटरचेंज का निर्माण शुरू हो गया है। गंगा नदी पर एक किलोमीटर लंबा और रामगंगा नदी पर 720 मीटर लंबा पुल बनाया जाएगा। गंगा एक्सप्रेस-वे पर मेरठ और प्रयागराज में 2 मुख्य टोल प्लाजा होंगे। इसके अलावा रास्ते में 15 रैंप टोल प्लाजा भी बनेंगे। पशुओं की आवाजाही रोकने को कंक्रीट की चहारदीवारी बनाई जाएगी।

चार ग्रुप में बांटा एक्सप्रेस-वे, तीन का टेंडर अडानी को
इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कमिश्नर (आईआईडीसी) संजीव मित्तल की अध्यक्षता में गठित कमेटी के सामने पिछले वर्ष दो दिसंबर की देर शाम फाइनेंशियल बिड खोली गई थी। करीब 36 हजार करोड़ के इस प्रोजेक्ट के लिए कुल तीन कंपनियों ने बोली लगाई थी। इसे चार ग्रुप में बांटा गया था। इसमें से तीन को काम पूरा करने की जिम्मेदारी अडानी ग्रुप को मिली है, जबकि मेरठ से अमरोहा तक का काम आईआरबी इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स को मिला है। मेरठ से अमरोहा तक 129 किमी के खंड के लिए आईआरबी ने 1782 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी। हरदोई से बदायूं के 151 किमी लंबे खंड के लिए अडानी समूह ने 1950 करोड़ रुपये, हरदोई से उन्नाव तक के 155 किमी खंड के लिए 2197 करोड़ रुपये और उन्नाव से प्रयागराज तक के 156 किमी लंबे खंड के लिए 2099 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी।

मेरठ से हापुड़ तक 40 फीसद काम पूरा
इस प्रोजेक्ट को 2024 के मध्य तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था। बिजौली गांव के पास इंटरचेंज का निर्माण भी चल रहा है। इसमें 40 से अधिक खंभे तैयार किए जा चुके हैं। कंस्ट्रक्शन कंपनी को कुंभ 2025 से पहले मई तक इस प्रोजेक्ट को पूरा करने का निर्देश दिया गया है।

जलालाबाद में बनेगी हवाई पट्टी
शाहजहांपुर में एक्सप्रेस-वे पर हवाई पट्टी (3.5 किमी लंबी) बनेगी। यहां से आपात स्थिति में वायुसेना के विमान उतर और उड़ान भर सकेंगे।

मुख्य बातें
- गंगा एक्सप्रेस वे के मेरठ और प्रयागराज में मुख्य टोल प्लाजा होंगे।
- मुख्य टोल प्लाजा के अलावा 12 अतिरिक्त रैम्प टोल प्लाजा होंगे।
- बोली लगाने वाले का चयन 30 वर्ष की अवधि के लिए किया गया है।
- गंगा एक्सप्रेस वे के किनारे उपयुक्त स्थानों पर इंडस्ट्रियल क्लस्टर चिन्हित किए जाएंगे।
- गंगा एक्सप्रेस वे पूर्वांचल एक्सप्रेस वे, यमुना एक्सप्रेस वे और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे को कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। गंगा एक्सप्रेस वे पूर्वी यूपी से राष्ट्रीय राजधानी तक सीधी कनेक्टिविटी भी सुनिश्चित करेगा।
 

Also Read

होमगार्डों ने मंत्री को सुनाया दर्द, जल्द समस्याओं के निस्तारण का दिलाया भरोसा

18 Sep 2024 07:52 PM

बरेली Bareilly News : होमगार्डों ने मंत्री को सुनाया दर्द, जल्द समस्याओं के निस्तारण का दिलाया भरोसा

होमगार्ड एवं नागरिक सुरक्षा राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार ने बरेली कलेक्ट्रेट में बैठक की। इस दौरान होमगार्ड ने मंत्री को अपना दर्द सुनाया... और पढ़ें