Bareilly News : ईद-उल-अजहा से पहले सजा बकरों का बाजार, आरएसी ने साफ सफाई को लेकर दिया ज्ञापन, जानें प्रशासन की हिदायत

ईद-उल-अजहा से पहले सजा बकरों का बाजार, आरएसी ने साफ सफाई को लेकर दिया ज्ञापन, जानें प्रशासन की हिदायत
UPT | डीएम को संबोधित ज्ञापन दिया गया।

Jun 15, 2024 00:52

शहर के तमाम लोग मुरादाबाद और राजस्थान से भी बकरों को खरीद कर ला रहे हैं। ईद-उल-अजहा से पहले मस्जिद और ईदगाहों में भी साफ सफाई की जा…

Jun 15, 2024 00:52

Bareilly News : ईद-उल-अजहा (बकरीद) 17 जून को है। मगर, इससे पहले बकरों की खरीद फरोख्त को बाजार सज गए हैं। शहर से लेकर देहात तक बकरों के बाजार लगे हैं। यहां 12 हजार से 2 लाख रुपये तक के बकरे हैं। हालांकि, सबसे अधिक 15 से 30 हजार रुपये तक की कीमत के बकरों की खरीद अधिक हो रही है। शहर के तमाम लोग मुरादाबाद और राजस्थान से भी बकरों को खरीद कर ला रहे हैं। ईद-उल-अजहा से पहले मस्जिद और ईदगाहों में भी साफ सफाई की जा रही है। ऑल इंडिया रजा एक्शन कमेटी (आरएसी) ने बकरीद पर बिजली, पानी, साफ-सफाई समेत  कानून व्यवस्था की मांग की है। 

डीएम को दिया ज्ञापन, यह की मांग
ऑल इंडिया रज़ा एक्शन कमेटी ने मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन डीएम को सौंपा है। इसमें आरएसी के अध्यक्ष मौलाना अदनान रज़ा खां कादरी ने बरेली सहित पूरे प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था, बिजली व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखने के साथ ही अन्य व्यवस्थाओं की दुरुस्त रखने की मांग की। बोले, बकरीद पर पशुओं को बाजार से लाने में किसी भी तरह की परेशानी न हो। इसके साथ ही सुरक्षा का भी इंतजाम किया जाए। उन्होंने कहा कि लोग साल भर अपने जानवर पालकर बकरीद पर बेचने निकलते हैं। इसी से उनके परिवार का पालन-पोषण होता है। उनकी और जानवर खरीदने वालों की सुरक्षा का भी इंतजाम किया जाना चाहिए। पशु बाजारों और आसपास के क्षेत्रों पर भी कड़ी निगरानी रखी जाए। जिससे असामाजिक तत्व व्यापार और त्योहार में व्यवधान उत्पन्न न कर सकें। उन्होंने ईदगाह और मस्जिद के आसपास साफ सफाई और सुरक्षा व्यवस्था की मांग की। इस दौरान हाफिज इमरान रज़ा बरकाती, अब्दुल हलीम खान, अब्दुल लतीफ कुरैशी, रजब अली साजू, राजू, बाबा ताज खान, हनीफ अज़हरी, मुहम्मद जुनैद, रेहान यार खान, मुजफ्फर अली, इब्ने हसन, राशिद रज़ा, मौलाना तालिब रज़ा, सय्यद रिज़वान रज़ा, मुजाहिद रज़ा, सय्यद मुशर्रफ हुसैन, समीर रज़ा, मोहम्मद चांद, सलीम मिर्जा आदि मौजूद थे। 

दरगाह आला हजरत से बकरीद का ऐलान 
दरगाह आला हजरत के मरकजी दारूल इफ्ता से ईद-उल-अजहा (बकरीद) का सोमवार को ऐलान हो गया है। ईद-उल-अजहा 17 जून को है। ईद-उल-अजहा की नमाज अदा करने के बाद कुर्बानी का दौर शुरू होगा। यह तीन दिन तक चलता है। कुर्बानी की रस्म हजरत इब्राहीम अलैहिस्सलाम ने अपने बेटे हजरत इस्माईल अलैहिस्सलाम को खुदा की राह में कुर्बान करने के इरादे से की थी। इसी जज्बे और इरादे का इजहार करने के लिए मुसलमान कुर्बानी की रस्म अदा करते हैं। 

ईद-उल-अजहा पर न पड़े कोई नई परंपरा
ईद-अल-अजहा को लेकर प्रशासन के अफसरों ने नगर निगम के अफसरों को बकरीद पर पानी की पर्याप्त व्यवस्था करने, और कुर्बानी से निकलने वाले वेस्ट मटेरियल को एकत्र करने के निर्देश दिए। बकरीद के दिन खुले, सार्वजनिक स्थलों पर कुर्बानी न करने की बात कही। प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी न करने की बात कही है। कुर्बानी का वीडियो न बनाने को कहा। ऐसे वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड करने से माहौल बिगड़ने का खतरा है। कुर्बानी के वेस्ट को गहरे गड्ढे में दबाया जाया। जिससे जानवर उसको निकाल कर इधर-उधर ना डालें। नमाज सड़कों पर ना पढ़ी जाए। इसके लिये नमाज का समय अलग-अलग निर्धारित कर प्रचार-प्रसार करने को कहा।सौहार्दपूर्ण ढंग से बकरीद के पर्व को मनाया जाए। किसी तरह की कोई नई परंपरा न डालने की हिदायत दी है।

Also Read

अब खिसकते मौर्या वोटर्स को थामेंगे बहोरन लाल, भाजपा ने सिर पर सजाया एमएलसी का ताज

2 Jul 2024 08:38 PM

बरेली सियासी रणनीति : अब खिसकते मौर्या वोटर्स को थामेंगे बहोरन लाल, भाजपा ने सिर पर सजाया एमएलसी का ताज

लोकसभा चुनाव में भाजपा से ओबीसी वोट खिसकने लगा है। मगर, अब विधानसभा चुनाव में ओबीसी वोट साधने की कोशिश शुरू हो गई है। जिसके चलते खिसक रहे मौर्या वोटर्स का हाथ थामने के लिए भाजपा ने... और पढ़ें