उत्तर प्रदेश टाइम्स News Impact : यूपी प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के मेंबर सेक्रेट्री से रिपोर्ट तलब, हवा में बढ़ते जहर से मानवाधिकार आयोग चिंतित

यूपी प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के मेंबर सेक्रेट्री से रिपोर्ट तलब, हवा में बढ़ते जहर से मानवाधिकार आयोग चिंतित
UPT | बरेली में बढ़ा प्रदूषण

Feb 03, 2024 02:15

बरेली की हवा जहरीली हो गई है। यहां की हवा में ऑक्सीजन की काफी कमी है। जिसके चलते यहां का एक्यूआई स्थिति में रहता है। इसको लेकर यूपी टाइम्स वेबसाइट ने 30 जनवरी को न्यूज प्रकाशित की थी। इस न्यूज के प्रकाशित होने के बाद हाईकोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता गजेंद्र सिंह ने मानवाधिकार आयोग में शिकायत दर्ज की थी। इस शिकायत को मानवाधिकार आयोग ने गंभीरता से लिया।

Feb 03, 2024 02:15

Bareilly news : उत्तर प्रदेश के बरेली की हवा जहरीली हो गई है। यहां की हवा में ऑक्सीजन की काफी कमी है। जिसके चलते यहां का एक्यूआई (वायु गुणवत्ता सूचकांक) खतरनाक स्थिति में रहता है। इसको लेकर 'उत्तर प्रदेश टाइम्स' वेबसाइट ने 30 जनवरी को खबर प्रकाशित की थी। इस न्यूज के प्रकाशित होने के बाद हाईकोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता गजेंद्र सिंह ने मानवाधिकार आयोग में शिकायत दर्ज की थी। इस शिकायत को मानवाधिकार आयोग ने गंभीरता से लिया है।

मानवाधिकार आयोग ने राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (यूपी पीसीबी), लखनऊ के मेंबर सेक्रेटरी से रिपोर्ट तलब की है। यह रिपोर्ट 18 मार्च तक जमा करने के निर्देश दिए हैं। बरेली में काफी समय से शहर के कुतुबखाना से लेकर तमाम निर्माण कार्य चल रहे हैं। इसके साथ ही वाहनों के धुएं, और धूल के मिश्रण से बरेली की आबो हवा जहरीली हो गई है। यहां की हवा का एक्यूआई अक्सर बढ़ा रहता है। पिछले वर्ष नवंबर से इस वर्ष जनवरी तक बरेली का एक्यूआई 200 से 300 से अधिक तक रहा है। शहर से लेकर देहात तक के लोग जहरीली हवा में सांस ले रहे हैं। इससे लंग्स, स्किन, हार्ड समेत तमाम बीमारियां हो रही हैं। शहर के डॉक्टरों के पास सांस के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है।

शुक्रवार को भी बरेली का एक्यूआई 100 के पार था, तो वहीं यूपी का हापुड़ दुनिया में सबसे अधिक प्रदूषित शहर था। देर शाम हापुड़ का एक्यूआई 716 दर्ज किया गया। यूपी के नोएडा का एक्यूआई भी 329 था। मगर,  यह देश में 34 वें स्थान पर था। हालांकि गाजियाबाद का एक्यूआई 234 है, और यह 48 वें स्थान पर है। यूपी के बरेली की जहरीली हवा को लेकर हाई कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता गजेंद्र सिंह ने मानवाधिकार आयोग में शिकायत दर्ज की है। जिसके चलते मानवाधिकार आयोग ने उत्तर प्रदेश पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (पीसीबी), लखनऊ के मेंबर सेक्रेटरी से 18 मार्च तक रिपोर्ट तलब करने के निर्देश दिए हैं। यह प्रदूषण बार-बार क्यों बढ़ रहा है। इससे आम जनजीवन पर पढ़ने वाले प्रभाव को लेकर मानवाधिकार आयोग काफी खफा है।

Also Read

सुबह छह बजे कुत्ते को घुमाने के दौरान हुई वारदात

19 Sep 2024 07:10 PM

बरेली बाइक सवार लुटेरों ने महिला से चेन छीनी : सुबह छह बजे कुत्ते को घुमाने के दौरान हुई वारदात

बरेली में घर से कुत्ता घुमाने निकली महिला के गले से बाइक सवार लुटेरों ने सोने की चेन छीन ली। इसके बाद पुलिस लुटेरों की तलाश में जुट गई। शहर के कैंट थाना क्षेत्र के वृंदावन कॉलोनी में यह घटना हुई। और पढ़ें