बरेली में 1 अगस्त से लागू होगा नया सर्किल रेट : पॉश इलाकों और शहर से सटे गांवों में 10 प्रतिशत तक बढ़ सकती हैं कीमतें

पॉश इलाकों और शहर से सटे गांवों में 10 प्रतिशत तक बढ़ सकती हैं कीमतें
UPT | New circle rate in bareilly

Jul 26, 2024 16:17

इस संबंध में प्राप्त आपत्तियों पर बृहस्पतिवार को सुनवाई हुई, जिसमें सभी 30 आपत्तियों को खारिज कर दिया गया। यह निर्णय जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित एक बैठक में...

Jul 26, 2024 16:17

Short Highlights
  • बरेली में 1 अगस्त से नए सर्किल रेट लागू होने जा रहे हैं
  • जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित एक बैठक में निर्णय लिया गया
  • बरेली में कुल 169 नगरीय क्षेत्र और 161 राजस्व ग्राम हैं
Bareilly News : उत्तर प्रदेश के बरेली शहर में 1 अगस्त से नए सर्किल रेट लागू होने जा रहे हैं। इस संबंध में प्राप्त आपत्तियों पर बृहस्पतिवार को सुनवाई हुई, जिसमें सभी 30 आपत्तियों को खारिज कर दिया गया। यह निर्णय जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित एक बैठक में लिया गया, जिसमें नए सर्किल रेट को लागू करने पर सहमति बनी।

सर्वाधिक बैनामे वाले क्षेत्रों की सूची तैयार
एआईजी स्टांप तेज सिंह यादव ने बताया कि नए सर्किल रेट निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से तैयार किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सर्वाधिक बैनामे वाले क्षेत्रों की सूची तैयार की गई और उनमें से 50-50 क्षेत्रों का चयन किया गया है। इन चयनित क्षेत्रों में सर्किल दरों में 5 से 10 प्रतिशत तक की वृद्धि की गई है।

उपनिबंधक सदर द्वितीय द्वारा जारी सूची के अनुसार, बरेली में कुल 169 नगरीय क्षेत्र और 161 राजस्व ग्राम हैं। इनमें से प्रत्येक श्रेणी के 50-50 क्षेत्रों में सर्किल रेट बढ़ाए जाने का प्रस्ताव है। उप निबंधक सदर प्रथम के अंतर्गत आने वाले 80 वार्डों में से 50 मोहल्लों और कॉलोनियों में दरें बढ़ाई जाएंगी। ये अधिकतर पॉश इलाके और नई विकसित हो रही कॉलोनियां हैं।

राजस्व गांवों में भी बढ़ेगा सर्किल रेट
शहर की सीमा से सटे 50 राजस्व ग्रामों में भी सर्किल रेट बढ़ने की संभावना है। विशेष रूप से, एयरपोर्ट और बदायूं रोड से गुजर रही प्रस्तावित रिंग रोड के आसपास के इलाकों में पिछले वित्तीय वर्ष में सर्वाधिक बैनामे हुए हैं। इन क्षेत्रों में सर्किल दरों में 10 प्रतिशत तक की वृद्धि प्रस्तावित है।

उप निबंधक सदर प्रथम और द्वितीय के क्षेत्र
उप निबंधक सदर प्रथम के अधीन आने वाले कुछ प्रमुख क्षेत्र जहां सर्किल रेट बढ़ेंगे, उनमें चकमहमूद नगर, जगतपुर, प्रीति बिहार/सिल्वर एस्टेट, आजमनगर, कोट, आवास विकास सिविल लाइंस, गार्डन सिटी, ग्रीन पार्क, और रामगंगानगर आवासीय योजना शामिल हैं। इसी तरह, राजस्व ग्रामों में अभयपुर कैंप, गोपालपुर नगरिया अनूप, करेली, चांवर, और राजीव नगर जैसे क्षेत्र शामिल हैं।

उप निबंधक सदर द्वितीय के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में आलमगिरीगंज, एकतानगर, गुलमोहर पार्क, जनकपुरी, शास्त्रीनगर, इंद्रानगर, साउथ सिटी, और रेजीडेंसी गार्डन जैसे मोहल्लों में सर्किल रेट बढ़ेंगे। राजस्व ग्रामों में अटा कायस्थान, करगैना, गिरधारीपुर, सुरला, और वीरसावरकर नगर जैसे क्षेत्र शामिल हैं।

संपत्ति खरीदारों के लिए लागत में वृद्धि का कारण
यह नया सर्किल रेट स्थानीय संपत्ति बाजार पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। जहां एक ओर यह सरकार के लिए राजस्व में वृद्धि का कारण बन सकता है, वहीं दूसरी ओर यह संपत्ति खरीदारों के लिए लागत में वृद्धि का कारण बन सकता है। हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि यह वृद्धि केवल चुनिंदा क्षेत्रों में ही की जा रही है, जहां पिछले वर्ष में अधिक संख्या में संपत्ति लेनदेन हुए थे।

Also Read

मनचले का वीडियो हुआ वायरल, रास्ता रोककर लगातार कर रहा था परेशान

7 Sep 2024 07:44 PM

बरेली छेड़छाड़ से परेशान छात्राओं ने दिखाई हिम्मत : मनचले का वीडियो हुआ वायरल, रास्ता रोककर लगातार कर रहा था परेशान

बरेली में मनचले से छात्राएं काफी दिनों से परेशान थीं। वह रास्ते में बाइक रोक कर छात्राओं से छेड़छाड़ करता था। शनिवार को भी मनचले ने छात्राओं से रास्ते में छेड़छाड़ की। मगर, परेशान छात्राओं ने मनचले को मारने के लिए पत्थर उठा लिया। यह देख मनचला फरार हो गया। मगर, उसकी यह हरकत सी... और पढ़ें