बरेली में मेट्रो ट्रेन के संचालन की तैयारी : मिट्टी की जांच शुरू, अक्टूबर अंत तक तैयार होगी डीपीआर

मिट्टी की जांच शुरू, अक्टूबर अंत तक तैयार होगी डीपीआर
UPT | मिट्टी की जांच करती टीम

Oct 10, 2024 18:56

यूपी के बरेली में भी जल्द मेट्रो ट्रेन पटरी पर दौड़ेगी। जिसके चलते बरेली की मिट्टी की मजबूती परखने का काम शुरू हो चुका है। जयपुर की टेक्निकल टीम ने गुरुवार को शहर के कंपनी गार्डन के पास मिट्टी की जांच की।

Oct 10, 2024 18:56

Bareilly News : बरेली में मेट्रो ट्रेन के संचालन की तैयारी शुरू हो गई है। इसके तहत जयपुर की टेक्निकल टीम ने गुरुवार को कंपनी गार्डन के पास मिट्टी की मजबूती की जांच की। यह टीम 30 मीटर गहरी मिट्टी की जांच कर रही है और मेट्रो के दो चरणों में संचालन के लिए 18 बिंदुओं पर रिपोर्ट मांगी गई है। रिपोर्ट से यह स्पष्ट होगा कि मेट्रो के पिलर का भार सहन करने के लिए जमीन मजबूत है या नहीं। पहले चरण में 12 किमी और दूसरे चरण में 9.5 किमी रूट पर मेट्रो चलाने की योजना है।

बीडीए को मेट्रो की डीपीआर का जिम्मा
बरेली शहर में मेट्रो की डीपीआर से लेकर नक्शे और रूट के सर्वेक्षण तक की जिम्मेदारी बीडीए (बरेली विकास प्राधिकरण) को सौंपी गई है। बीडीए ने राइट्स (रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विस) को जिम्मा सौंपा है। इसमें 25 सितंबर को बीडीए और राइट्स के अधिकारियों की बैठक भी हो चुकी है। अब जमीन के सर्वेक्षण के लिए बुधवार रात टीम जयपुर से आई थी। इसके बाद गुरुवार से काम शुरू किया है। जमीन की गहराई की जांच करने आई टीम को मशीनों के लिए पानी की जरूरत होती है। ऐसे में टीम ने सुबह ही नगर निगम से पानी की व्यवस्था करने को कहा था। मगर, टीम के साथ आए अधिकारियों ने बताया कि सुबह से वह पानी का इंतजार कर रहे हैं। दोपहर तक टीम को पानी नहीं मिल सका है।



अक्टूबर के अंत तक तैयार हो जाएगी डीपीआर
शहर में मेट्रो संचालन पर तीन से पांच हजार करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। इसमें जमीन अधिग्रहण से लेकर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के साथ ऑपरेशन और मेंटीनेंस भी किया जाएगा। राइट्स कंपनी पहले चरण की डीपीआर (डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार कर बीडीए के अधिकारियों को सौंप चुकी है। मगर, दूसरे चरण की डीपीआर भी इसी सप्ताह बीडीए के अधिकारियों को दे दी जाएगी। राइट्स की ओर से एमआरटीएस (मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम) के लिए एएआर (अल्टरनेटिव एनालिसिस रिपोर्ट) दिया जाना अभी बाकी है। इसमें सार्वजनिक परिवहन विकल्पों का विवरण, वैकल्पिक सार्वजनिक परिवहन साधनों के लिए गुणात्मक और लागत आधारित स्क्रीनिंग जैसे बिंदु शामिल होंगे। एमआरटीएस नेटवर्क का कार्य प्रगति पर है। बीडीए को सौंपी गई रिपोर्ट में यातायात अध्ययन, यात्रा मांग पूर्वानुमान, यात्रियों का अनुमान, सिस्टम चयन व कार्य कार्यक्रम के परिणाम शामिल हैं। 

वर्ष 2056 तक कराएगी सफर
टेक्निकल टीम ने बताया कि शहर में मेट्रो का संचालन होगा या लाइट मेट्रो का। इसको लेकर स्थिति साफ नहीं है। मेट्रो के प्रस्तावित दोनों कॉरिडोर पर वर्ष 2056 तक रोजाना सात लाख लोगों के अवागमन के अनुमान पर कवायद आगे बढ़ गई है। 25 सितंबर को हुई बैठक में तय हुआ था कि 15 अक्टूबर तक इस बात का सर्वेक्षण होगा कि शहर में लाइट मेट्रो संचालित की जाए, या भविष्य की जरूरत को देखते हुए मेट्रो चलाई जाए। इसके बाद ही सर्वेक्षण शुरू हुआ है।

जानें क्या बोले बीडीए वीसी
बीडीए उपाध्यक्ष मनिकंडन ए. ने कहा कि जमीन की जांच शुरू करा दी गई है। डीपीआर इस माह के अंत तक पूरी हो जाएगी। जिसमें यह साफ हो जाएगा कि मेट्रो चलेगी या लाइट मेट्रो।

Also Read

उम्र कैद का बंदी जेल से फरार, पुलिस और बंदी रक्षक तलाश में जुटे

10 Oct 2024 08:02 PM

बरेली Bareilly News : उम्र कैद का बंदी जेल से फरार, पुलिस और बंदी रक्षक तलाश में जुटे

बरेली केंद्रीय कारागार (सेंट्रल जेल) जेल में हत्या के मामले में आजीवन कारावास (उम्र कैद) की सजा काट रहा बंदी जेल का सुरक्षा घेरा तोड़कर गुरुवार शाम करीब 4.30 बजे फरार हो गया। और पढ़ें