बस्ती में अनपढ़ महिला से ऑनलाइन ठगी : चाची कहकर उड़ाए 5000 रुपये, फोन पर कहा- मैं जेल में बंद हूं...

चाची कहकर उड़ाए 5000 रुपये, फोन पर कहा- मैं जेल में बंद हूं...
UPT | symbolic image

Sep 29, 2024 18:40

यूपी में ऑनलाइन ठगी के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ताजा मामला बस्ती जिले से आया है, जहां एक अनपढ़ महिला ऑनलाइन ठगी का शिकार हो गई...

Sep 29, 2024 18:40

Basti News : यूपी में ऑनलाइन ठगी के मामले बढ़ते जा रहे हैं। प्रदेश में हर दिन किसी न किसी जनपद से ठगी की घटना घट जाती है। ताजा मामला बस्ती जिले से आया है, जहां एक अनपढ़ महिला ऑनलाइन ठगी का शिकार हो गई। महिला ने छावनी पुलिस से मामले की शिकायत की है। आइये जानते हैं इस बार जालसाजों ने कैसे महिला को अपने जाल में फंसाया।

अज्ञात नंबर से आया कॉल
छावनी थानाक्षेत्र में एक अनपढ़ महिला ऑनलाइन ठगी का शिकार हो गई। अज्ञात नंबर से कॉल करके ठगों ने महिला को चाची कहकर उसका हालचाल पूछा। बातचीत के दौरान, उन्होंने बताया कि वह जेल में बंद है और 5000 रुपये की मांग की। छावनी थानाक्षेत्र के अतरौरा झाम निवासी धनपता ने ठगों से एक रिश्तेदार का नाम लेकर पूछा, जिस पर फोन करने वाले ने बताया कि वह जेल में है। उन्होंने कहा कि पैसे भेजने के लिए रिश्तेदार का हवाला दिया। महिला ने अपने बेटे छत्रपाल से दो बार में 5000 रुपये भेजवाए। जब ठगों ने फिर से फोन कर रुपये मांगे, तब महिला को ठगी का एहसास हुआ। इसके बाद, उसने छावनी पुलिस से शिकायत की।



आसानी से शिकार बना रहे साइबर ठग
आजकल ऑनलाइन खरीदारी का चलन तेजी से बढ़ रहा है, जिससे ऑनलाइन ठगी के मामलों में भी वृद्धि देखी जा रही है। त्योहारों के मौसम में साइबर ठग लोगों को आसानी से अपना शिकार बना लेते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग में थोड़ी सी चूक भी महंगी पड़ सकती है और साइबर अपराधी इससे लाभ उठाते हैं। साइबर ठगी आमतौर पर फर्जी एडवाइजरी कंपनियों, शादी के नाम पर, केवाईसी अपडेट, जीरो इंटरेस्ट लोन, ऑनलाइन सेल, और एक्सचेंज ऑफर जैसे तरीकों से की जाती है। ठग लिंक भेजकर लोगों को धोखा देते हैं, जिससे उन्हें बड़ी रकम का नुकसान होता है।

कैसे होता है ऑनलाइन फ्रॉड
साइबर अपराधी लगातार लोगों को ऑनलाइन ठगने के लिए नए तरीके विकसित कर रहे हैं। ये ठग यूजर्स को मैसेज या कॉल के माध्यम से फर्जी लिंक भेजकर या अन्य तरीकों से धोखा देते हैं। यूजर्स की निजी जानकारी चुराकर उन्हें जाल में फंसाया जाता है, जिसके बाद उनके बैंक अकाउंट को खाली किया जाता है। हाल ही में एक नया स्कैम सामने आया है, जिसमें हैकर्स न तो किसी को कॉल करते हैं, न OTP मांगते हैं, और न ही कोई फर्जी लिंक भेजते हैं। इसके बजाय, वे एक अलग तरीके से लोगों के बैंक अकाउंट को साफ कर रहे हैं।

Also Read

पूर्व विधायक के बेटे समेत अन्य की तलाश में जुटी बस्ती पुलिस

30 Sep 2024 05:11 PM

बस्ती शक्ति सिंह हत्याकांड में शामिल एक आरोपी गिरफ्तार : पूर्व विधायक के बेटे समेत अन्य की तलाश में जुटी बस्ती पुलिस

पुलिस अन्य आरोपियों की तलाश में दबिश दे रही है और मुख्य आरोपी नागेश सिंह और उसके सहयोगियों से पूछताछ कर रही है। सीओ हर्रैया ने बताया कि गिरफ्तार हुए आरोपी मनोज शुक्ला ने अपने जुर्म को स्वीकार कर लिया है... और पढ़ें