मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह : बस्ती में एक दूजे के हुए 298 जोड़े, सांसद ने दिया सभी को आशीर्वाद

बस्ती में एक दूजे के हुए 298 जोड़े, सांसद ने दिया सभी को आशीर्वाद
UPT | वर-वधू को उपहार दिए गए।

Feb 13, 2024 18:04

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाते हैं। सांसद हरीश द्विवेदी ने कहा कि प्रत्येक जोड़े पर 51 हजार रुपये व्यय करने का प्रावधान है, जिसमें से उन्हें 10 हजार तक का उपहार स्वरूप वस्त्र, बर्तन, बैग, आभूषण तथा अन्य सामान दिया जाता है तथा 35 हजार रुपये नगद विवाहिता के खाते में भेजे जाते हैं।

Feb 13, 2024 18:04

Basti News (संतोष कुमार तिवारी) : मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत मंगलवार को राजकीय इंटर कॉलेज परिसर में 298 जोड़े एक दूजे के हो गए। सांसद हरीश द्विवेदी वर-वधू को आशीर्वाद दिया तथा दैनिक जीवन के लिए उपयोगी सामान बर्तन आदि उपहार में दिया। उन्होंने कहा कि योगी सरकार द्वारा संचालित यह एक प्रमुख योजना है, जिसके द्वारा गरीब बहन, बेटियों की शादी कराई जाती है।

35 हजार रुपये मिलते हैं जोड़ों को
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाते हैं। सांसद हरीश द्विवेदी ने कहा कि प्रत्येक जोड़े पर 51 हजार रुपये व्यय करने का प्रावधान है, जिसमें से उन्हें 10 हजार तक का उपहार स्वरूप वस्त्र, बर्तन, बैग, आभूषण तथा अन्य सामान दिया जाता है तथा 35 हजार रुपये नगद विवाहिता के खाते में भेजे जाते हैं। शेष 6000 रुपये विवाह समारोह पर खर्च किया जाता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय सीमा 2 लाख रुपये होनी चाहिए।  

लक्ष्य से अधिक हुआ सामूहिक विवाह
समाज कल्याण अधिकारी श्रीप्रकाश पांडेय ने बताया कि लक्ष्य 1400 के सापेक्ष कुल 1430 जोड़ों का विवाह संपन्न कराया गया है। मंगलवार को विकास खंड बहादुरपुर के 33, बनकटी के 14, बस्ती के 34, दुबौलिया के 12, गौर के 24, हर्रैया के 11, कप्तानगंज के 29, कुदरहा के 17, परसरामपुर के 20, रामनगर के 5, रुधौली के 22, सल्टौआ गोपालपुर के 16, सांऊघाट के 24, विक्रमजोत के 4, नगर पंचायत बनकटी के 4, नगर पालिका के 1, भानपुर के 12, गनेशपुर, हर्रैया व मुंडेरवा के 1-1, कप्तानगंज के 3, नगर बाजार के 8 तथा रुधौली के 2 कुल 298 जोड़ों का विवाह कराया गया।

इन्होंने भी दिया जोड़ों को आशीर्वाद
सीडीओ जयदेव सीएस, ब्लॉक प्रमुख सदर राकेश श्रीवास्तव, सांऊघाट के अभिषेक कुमार, जगदीश शुक्ल, समाज कल्याण अधिकारी विकास लालजी यादव, बीडीओ रामनगर वर्षा वंग, सॉऊघाट के मनोज कुमार श्रीवास्तव, बहादुरपुर के आलोक कुमार पंकज, गौर के राजेश कुमार सिंह, कप्तानगंज के रमेश दत्त मिश्र, सदर आदित्य कुमार सिंह, वीना सिंह आदि ने विवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया। कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका मानवी सिंह ने किया।

Also Read

पीड़िता की तत्परता से पकड़ा गया अपराधी

19 Sep 2024 08:57 PM

बस्ती चेन स्नेचिंग की कोशिश नाकाम : पीड़िता की तत्परता से पकड़ा गया अपराधी

पीड़ित महिला ने बताया कि इस घटना में उसे चोट लगी है और उसका मोबाइल फोन भी क्षतिग्रस्त हो गया। पुलिस ने संदिग्ध को हिरासत में ले लिया और मामले की जांच शुरू कर दी है.. और पढ़ें