Basti News : 2.32 करोड़ से होगी मालवीय रोड की मरम्मत, दीपावली से पहले तैयार होगी सड़क

2.32 करोड़ से होगी मालवीय रोड की मरम्मत, दीपावली से पहले तैयार होगी सड़क
UPT | सड़क

Sep 15, 2024 18:08

शहर के मालवीय रोड की जर्जर सड़क को लेकर जल्द ही राहत मिलने वाली है। बीडीए (बस्ती विकास प्राधिकरण) ने इस महत्वपूर्ण सड़क के नवीनीकरण की तैयारी पूरी कर ली है।

Sep 15, 2024 18:08

Basti News : शहर के मालवीय रोड की जर्जर सड़क को लेकर जल्द ही राहत मिलने वाली है। बीडीए (बस्ती विकास प्राधिकरण) ने इस महत्वपूर्ण सड़क के नवीनीकरण की तैयारी पूरी कर ली है। 2 किलोमीटर लंबी इस सड़क के पुनर्निर्माण के लिए 2.32 करोड़ रुपये का बजट तय किया गया है। निविदा प्रक्रिया अगले सप्ताह शुरू होने की उम्मीद है, और दीपावली से पहले सड़क को चलने योग्य स्थिति में लाने का लक्ष्य है।

सबसे बड़ी सड़क परियोजना पर काम शुरू
बीडीए की अब तक की सबसे बड़ी सड़क परियोजना में से एक मालवीय मार्ग का नवीनीकरण है, जिसे बीडीए अपनी अवस्थापना निधि से पूरा करेगा। पिछले महीने बीडीए की बैठक में इस परियोजना को मंजूरी मिली थी, जिसके बाद बीडीए के इंजीनियरों ने इस्टीमेट तैयार करने का काम शुरू कर दिया। अब, इस्टीमेट को अंतिम रूप दिया जा चुका है, और बीडीए जल्द ही निविदा जारी करेगा।

दीपावली से पहले पूरी होगी मरम्मत
बीडीए सचिव/एडीएम प्रतिपाल सिंह चौहान खुद इस परियोजना की निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने जानकारी दी कि निविदा प्रक्रिया अगले सप्ताह शुरू हो जाएगी। प्रशासन का लक्ष्य है कि दीपावली से पहले इस सड़क को मरम्मत कर लोगों के आवागमन के लिए सुरक्षित और सुचारू बना दिया जाए। इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर पूरी तैयारी की जा रही है, और अधिकारियों ने कागजी प्रक्रिया को तेजी से पूरा करने में मुस्तैदी दिखा दी है।

नगर पालिका ने नहीं लिया जिम्मा
मालवीय रोड, जो शहर की मुख्य सड़कों में से एक है, लंबे समय से जर्जर हालत में है। इस वजह से यातायात प्रभावित हो रहा है और त्योहारों के सीजन में स्थिति और भी खराब होने की संभावना है। नगर पालिका ने पिछले दो साल से इस सड़क की मरम्मत का जिम्मा नहीं लिया, जिसके बाद बीडीए ने इस महत्वपूर्ण सड़क की मरम्मत की जिम्मेदारी अपने कंधों पर ली है।

सड़क की विशेषताएं और नवीनीकरण योजना
मालवीय रोड की लंबाई लगभग सवा दो किलोमीटर और चौड़ाई 11 मीटर है, जिसमें दोनों तरफ तीन-तीन मीटर के फुटपाथ हैं। दस साल पहले नगर पालिका ने इस सड़क का निर्माण डिवाइडर के साथ किया था, लेकिन रखरखाव की कमी के कारण डिवाइडर और सड़क दोनों ही क्षतिग्रस्त हो गए हैं। बीडीए अब इस सड़क के नवीनीकरण के साथ नया डिवाइडर भी बनाएगा।

जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य
बीडीए सचिव प्रतिपाल सिंह चौहान ने कहा कि इस्टीमेट तैयार हो चुका है और निविदा प्रक्रिया अगले सप्ताह शुरू होगी। जल्द से जल्द सड़क का निर्माण कार्य शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि त्योहारों से पहले जनता को बेहतर सुविधा मिल सके।

Also Read

पीड़िता की तत्परता से पकड़ा गया अपराधी

19 Sep 2024 08:57 PM

बस्ती चेन स्नेचिंग की कोशिश नाकाम : पीड़िता की तत्परता से पकड़ा गया अपराधी

पीड़ित महिला ने बताया कि इस घटना में उसे चोट लगी है और उसका मोबाइल फोन भी क्षतिग्रस्त हो गया। पुलिस ने संदिग्ध को हिरासत में ले लिया और मामले की जांच शुरू कर दी है.. और पढ़ें