advertisements
advertisements

Basti News : डीएल के नवीनीकरण में मेडिकल रिपोर्ट बन रही परेशानी का सबब, परेशान हो रहे आवेदक

डीएल के नवीनीकरण में मेडिकल रिपोर्ट बन रही परेशानी का सबब, परेशान हो रहे आवेदक
UPT | बस्ती।

Apr 04, 2024 14:13

आज तक किसी चिकित्सक को अधिकृत नहीं किया गया है। जिसकी आड़ में दलाल फर्जी मेडिकल बनवाकर रिन्यूवल करवा रहे हैं और धन की उगाही कर रहे हैं

Apr 04, 2024 14:13

Short Highlights
  • अभी तक डॉक्टर की तैनाती नहीं कर सका परिवहन विभाग
  • फर्जी मेडिकल के जरिये हो रहा डीएल का नवीनीकरण
Basti News : आरटीओ ऑफिस में डीएल के नवीनीकरण के लिए आज तक किसी चिकित्सक को अधिकृत नहीं किया गया है। इसकी आड़ में दलाल फर्जी मेडिकल बनवाकर रिन्यूवल करवा रहे हैं और धन की उगाही कर रहे हैं। वहीं बिना पैसा दिए अगर किसी ने डीएल करवाने की उम्मीद की तो फिर उसका डीएल नया नहीं हो पा रहा है। 

आरटीओ दफ्तर में जब 50 साल की उम्र पूरा करने के बाद कोई डीएल का नवीनीकरण करवाता है तो उसकी मुसीबत का दौर शुरू हो जाता है। मेडिकल के बहाने उसे बाहर का रास्ता दिखाया जाता है। जबकि बाहर ऐसे किसी चिकित्सक को आज तक विभाग ने नहीं अधिकृत किया है, जिसका स्वास्थ्य प्रमाणपत्र डीएल के नवीनीकरण में लगाया जा सके। मजबूर होकर आवेदक दलाल से संपर्क साधता है। यह दलाल बाबू की मिलीभगत से फर्जी मेडिकल लगाकर अपलोड कर देते हैं और इसकी एवज में भारी-भरकम रकम की वसूली भी की जाती है। 

केस नंबर-एक
दुबौलिया से डीएल का नवीनीकरण कराने आए महबूब खान ने बताया कि मेरे डीएल की वैधता समाप्त हो गई थी और उम्र भी पिछले महीने 50 से ऊपर हो चुकी है। आईटीआई परिसर स्थित कार्यालय में उनसे कहा गया कि मेडिकल लगवाओ तब अप्लाई करो। कई चिकित्सक के पास गया लेकिन कोई नहीं तैयार हुआ। जब वापस गया तो एक व्यक्ति ने बाहर बुलाकर धन की मांग की और बताया कि तुरंत आपका डीएल बन जाएगा। मैने इंकार कर दिया लेकिन आज तक मेरे डीएल का नवीनीकरण नहीं हुआ।

केस नंबर-दो
नगर बाजार के प्रदीप ने बताया कि उनका डीएल तीन महीने पहले ही समाप्त हो गया है। मैं तब से दौड़ रहा हूं लेकिन मेडिकल के नाम पर मेरा रिन्यूवल नहीं हो पा रहा है। आईटीआई परिसर स्थित ऑफिस में गया तो वहां एक व्यक्ति से आवेदन फार्म भरवाने की बात कही गई। बाहर की दुकानों पर ले जाकर उस व्यक्ति ने दो हजार रुपये की मांग की। मेरे पास पैसा नहीं था। मैं खाली हाथ वापस लौट आया। तब से कई बार मैं आफिस का चक्कर लगा रहा हूं लेकिन अभी तक डीएल का नवीनीकरण नहीं हो पा रहा है। 

अधिकृत होगा चिकित्सक, होगी कार्रवाई
बस्ती संभाग के आरटीओ प्रशासन फरीदुद्दीन ने कहा कि डीएल के नवीनीकरण के लिए चिकित्सक को अधिकृत किया जाएगा और मेडिकल की सुविधा दिलवाई जाएगी। शिकायतों के लिए जिम्मेदार बाबू व अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

Also Read

युवक के हमले में घायल वृद्धा की मौत, आरोपी पर मुकदमा दर्ज, तलाश जारी

20 Apr 2024 09:32 PM

बस्ती दुस्साहस : युवक के हमले में घायल वृद्धा की मौत, आरोपी पर मुकदमा दर्ज, तलाश जारी

मृतका के पति उदय निषाद ने थाने में तहरीर देकर बताया कि उसके गांव के ही शुभम ने गुरुवार को घर में घुसकर पत्नी पर हमला कर दिया था। इलाज के दौरान जिला अस्पताल में मौत हो गई। और पढ़ें