Basti News : बस्ती में बाढ़ खंड में वेतन के नाम पर एक करोड़ का गोलमाल, पांच कर्मियों पर मुकदमा

बस्ती में बाढ़ खंड में वेतन के नाम पर एक करोड़ का गोलमाल, पांच कर्मियों पर मुकदमा
UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Jul 27, 2024 18:54

बस्ती के बाढ़ खंड कार्यालय में वेतन के मद में करीब 1 करोड़ रुपये से अधिक का गोलमाल होने का मामला सामने आया है। इस मामले की विभागीय जांच पूरी होने के गोलमाल में कथित रूप से शामिल 5 कर्मचारियों के खिलाफ…

Jul 27, 2024 18:54

Short Highlights
  • बस्ती के बाढ़ खंड कार्यालय का मामला, विभागीय जांच पूरी होने के बाद दर्ज कराया गया मुकदमा
  • जिन पांच कर्मियों पर दर्ज हुआ मुकदमा उन्हें कर दिया गया है निलंबित, वेतन लिपिक भी सस्पेंड
Basti News : बस्ती के बाढ़ खंड कार्यालय में वेतन के मद में करीब 1 करोड़ रुपये से अधिक का गोलमाल होने का मामला सामने आया है। इस मामले की विभागीय जांच पूरी होने के गोलमाल में कथित रूप से शामिल 5 कर्मचारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया गया है। पूरा मामला अधिशासी अभियंता बाढ़ कार्य खंड प्रथम कार्यालय का है। पुलिस ने वरिष्ठ सहायक अनिल कुमार की तहरीर पर अरविन्द कुमार वरिष्ठ सहायक बाढ़ कार्य खंड प्रथम, हरिश्चन्द्र सींच पर्यवेक्षक बाढ़ कार्य प्रथम, ओमनरायण पाठक कनिष्ठ सहायक बाढ़ कार्य खंड प्रथम, महेन्द्र कुमार टिण्डैल बाढ़ कार्य खंड प्रथम, घनश्याम मेट बाढ़ कार्य खंड प्रथम पर मुकदमा दर्ज किया है।
मुकदमा दर्ज होने के बाद विभाग में हड़कंप मच गया।

तीन साल से विभाग में वेतन के नाम पर चल रहे इस खेल का खुलासा
तीन साल से विभाग में वेतन के नाम पर चल रहे इस खेल का खुलासा होने के बाद विभाग में हड़कंप मच गया था। अभिलेखों की जांच में पता चला कि खंड में कार्यरत कुल पांच कर्मियों के खाते में वेतन के अतिरिक्त 1,25,41,987 करोड़ रुपये भेजे गए थे। इस रकम में से 1.13 करोड़ रुपये तो सिर्फ दो कर्मचारियों के खाते में भेजा गया था। इन पांचों कर्मियों के साथ वेतन लिपिक को भी निलंबित कर दिया गया।

ऑनलाइन फंड ट्रांसफर में हुआ था खेल
विभागीय जांच में सामने आया कि कार्यालय के अभिलेख में आरोपी कर्मियों का वेतन सही दर्ज किया गया है, जबकि ऑनलाइन फंड ट्रांसफर में यह खेल हुआ था। इस वजह से गोलमाल नहीं पकड़ा जा सका। आरोपी दो कर्मचारियों ने निलंबन से पूर्व ही खाते में आए अधिक वेतन को राजकोष में जमा करा दिया था। इसके बाद से विभाग का फोकस शेष तीन कर्मियों से रिकवरी पर था। बताया जा रहा है कि खेत बेचने से लेकर लोन कराने तक का प्रबंध कर कर्मचारियों ने अतिरिक्त वेतन की रकम को लगभग चुका भी दिया। इंस्पेक्टर कोतवाली विजय दुबे ने बताया कि तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर विधिक कार्रवाई की जा रही है।

Also Read

सीओ बोले- बाकी की तलाश जारी, लगातार की जा रही छापेमारी

8 Sep 2024 12:14 AM

बस्ती अधिवक्ता अपहरण कांड का मुख्य आरोपी गिरफ्तार : सीओ बोले- बाकी की तलाश जारी, लगातार की जा रही छापेमारी

बस्ती जिले के मुंडेरवा थाना क्षेत्र में अधिवक्ता के अपहरण के मामले में पुलिस ने बड़ी सफलता हासिल की है। पुलिस ने इस अपहरण कांड के मुख्य आरोपी राकेश सिंह को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि मामले में अन्य आरोपियों की तलाश के लिए भी लगातार छापेमारी की जा रही है। और पढ़ें