Basti News : बस्ती में डिजिटल हाजिरी का विरोध जारी, आदेश वापस लेने पर अड़े शिक्षक

बस्ती में डिजिटल हाजिरी का विरोध जारी, आदेश वापस लेने पर अड़े शिक्षक
UPT | डिजिटल हाजिरी का विरोध करते शिक्षक

Jul 09, 2024 17:42

विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक, शिक्षामित्र, अनुदेशक अनुचर सभी का कहना है कि जो हमारी लंबित मांगें हैं, उन्हें पूरा किए बगैर डिजिटल हाजिरी अव्यवहारिक है। ऐसे में जब तक हमारी मांगें नहीं पूरी होती हैं तब तक इस आदेश को वापस लिया जाए।

Jul 09, 2024 17:42

Short Highlights
  • बस्ती में परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों का डिजिटल हाजिरी को लेकर जारी रहा विरोध
  • बोले शिक्षक कि, जब तक सभी मांगें पूरी नहीं होती हैं तब तक जारी रहेगा विरोध
Basti News : बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में कार्यरत समस्त स्टाफ की हाजिरी डिजिटल माध्यम से लगाने के आदेश का विरोध शिक्षकों द्वारा मंगलवार को भी जारी रहा। शिक्षकों ने सोमवार की तरह मंगलवार को भी काली पट्टी बांधकर शिक्षण कार्य किया। विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक, शिक्षामित्र, अनुदेशक अनुचर सभी का कहना है कि जो हमारी लंबित मांगें हैं, उन्हें पूरा किए बगैर डिजिटल हाजिरी अव्यवहारिक है। ऐसे में जब तक हमारी मांगें नहीं पूरी होती हैं तब तक इस आदेश को वापस लिया जाए।

केवल 70 ने लगाई डिजिटल हाजिरी
शिक्षक नेता रवीश कुमार मिश्र और विवेक कान्त पाण्डेय ने बताया कि वेतन विसंगति, हाफ सीएल, राज्य कर्मियों की भांति ईएल, चिकित्सा सुविधा, समय से पदोन्नति, पुरानी पेंशन व्यवस्था, शिक्षामित्र और अनुदेशकों का नियमतीकरण, अनुचरों की पदोन्नति आदि मुद्दे प्रमुख हैं। इन मुद्दों के हल हुए बगैर ऑनलाइन उपस्थिति उचित नहीं है। विभागीय आंकड़े की मानें तो सोमवार को जिले के 2076 परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत 8135 स्टाफ में से सिर्फ 70 लोगों ने डिजिटल माध्यम से हाजिरी लगाई थी। जो आंकड़ा एक प्रतिशत से भी कम रहा।

30 मिनट के बाद भी दर्ज करा सकते हैं उपस्थिति
शिक्षकों ने बताया कि महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने सोमवार से यह व्यवस्था लागू कराने के लिए बीएसए और बीईओ को निर्देश जारी किए थे कि परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत सभी शिक्षकों, शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को प्रतिदिन अपनी उपस्थिति, विद्यालय आगमन का समय डिजिटल उपस्थिति पंजिका में सुबह 7:45 से 8 बजे तक दर्ज करनी होगी। बाद में सोशल मीडिया के माध्यम से जानकारी दी गई कि स्कूल के शिक्षक अब निर्धारित समय के 30 मिनट बाद तक उपस्थिति दर्ज करा सकते हैं। हालांकि, उन्हें देरी से पहुंचने का कारण बताना होगा।

Also Read

410 स्कूली वाहनों का फिटनेस और 365 का परमिट खत्म, जानें अब क्या होगा...

13 Jul 2024 11:30 AM

बस्ती Basti News : 410 स्कूली वाहनों का फिटनेस और 365 का परमिट खत्म, जानें अब क्या होगा...

बस्ती जिले में स्कूली वाहन के तौर पर कुल 1182 वाहन पंजीकृत हैं। गंभीर बात यह है कि इनमें से 410 का फिटनेस खत्म हो चुका है। जबकि 365 वाहनों की परमिट खत्म हो चुकी है। इस पर परिवहन विभाग... और पढ़ें