सिद्धार्थनगर में डीएम का औचक निरीक्षण : मिड-डे मील की गुणवत्ता पर नाराजगी, विद्यालय की सफाई व्यवस्था पर दिए सख्त निर्देश

मिड-डे मील की गुणवत्ता पर नाराजगी, विद्यालय की सफाई व्यवस्था पर दिए सख्त निर्देश
UPT | सिद्धार्थनगर में डीएम का औचक निरीक्षण

Sep 20, 2024 14:23

जिले के डीएम ने शोहरतगढ़ ब्लॉक के कम्पोजिट उच्च प्राथमिक विद्यालय चिल्हिया का अचानक दौरा कर शिक्षा और भोजन व्यवस्था का निरीक्षण किया।

Sep 20, 2024 14:23

Siddharthanagar News : जिले के डीएम ने शोहरतगढ़ ब्लॉक के कम्पोजिट उच्च प्राथमिक विद्यालय चिल्हिया का अचानक दौरा कर शिक्षा और भोजन व्यवस्था का निरीक्षण किया। इस दौरान विद्यालय में 329 बच्चों का नामांकन था, जिनमें से 310 बच्चे उपस्थित थे। डीएम ने विभिन्न शैक्षणिक और प्रशासनिक रजिस्टरों की जांच की और स्कूल की कई व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मिड-डे मील का भोजन चखा और गुणवत्ता से असंतुष्ट होकर सख्त निर्देश दिए।

मिड-डे मील की गुणवत्ता पर असंतोष
डीएम ने मिड-डे मील का निरीक्षण करते हुए पाया कि भोजन मेनू के अनुसार तो तैयार था, लेकिन इसकी गुणवत्ता अपेक्षित स्तर पर नहीं थी। उन्होंने खुद भोजन का स्वाद चखा और इसे संतोषजनक न पाते हुए नाराजगी जताई। इसके बाद उन्होंने प्रधानाध्यापक और संबंधित कर्मचारियों को सख्त निर्देश दिए कि बच्चों को अच्छा और गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध कराया जाए। डीएम ने कहा कि बच्चों की सेहत के साथ किसी भी प्रकार का समझौता बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।



शैक्षणिक दस्तावेजों और उपस्थिति की जांच
निरीक्षण के दौरान डीएम ने पीटीएम (अभिभावक-शिक्षक बैठक) रजिस्टर, निपुण तालिका, शिक्षक डायरी, साप्ताहिक आकलन और मिड-डे मील रजिस्टर की जांच की। निपुण तालिका पूरी न होने पर शिक्षामित्र सुनीता वर्मा से स्पष्टीकरण मांगा गया। इसके साथ ही प्रधानाध्यापक को निर्देश दिए कि बच्चों की 100% उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। उन्होंने यह भी सुनिश्चित करने को कहा कि सभी बच्चे ड्रेस, जूता और मोजा पहनकर स्कूल आएं।

अभिभावकों की नियमित बैठक का निर्देश
डीएम ने विद्यालय प्रशासन को निर्देशित किया कि वे अभिभावकों की नियमित बैठक आयोजित करें। इस बैठक के जरिए अभिभावकों को बच्चों के लिए जरूरी वस्त्र और सामान खरीदने के लिए प्रेरित किया जाए, ताकि बच्चों का स्कूल में समुचित विकास हो सके। 

सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान
निरीक्षण के दौरान डीएम ने विद्यालय में सफाई व्यवस्था पर भी विशेष ध्यान देने की बात कही। उन्होंने प्रधानाध्यापक और अन्य स्टाफ को निर्देशित किया कि विद्यालय की साफ-सफाई नियमित रूप से सुनिश्चित की जाए। साथ ही, कम्पोजिट ग्रांट की सूची को विद्यालय की दीवार पर चस्पा करने का भी निर्देश दिया, ताकि पारदर्शिता बनी रहे और अभिभावकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी मिल सके।

Also Read