बस्ती पहुंचे सीएम योगी : समीक्षा बैठक को किया संबोधित, सांसदों और विधायकों से मुख्यमंत्री ने की मुलाकात

समीक्षा बैठक को किया संबोधित, सांसदों और विधायकों से मुख्यमंत्री ने की मुलाकात
UPT | बस्ती पहुंचे सीएम योगी

Jul 05, 2024 18:50

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को बस्ती पहुंचे। उनका हेलिकॉप्टर पुलिस लाइन से लैंड हुआ ।यहां से कार से उनका काफिला सर्किट हाउस पहुंचा...

Jul 05, 2024 18:50

Basti News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को बस्ती पहुंचे। उनका हेलिकॉप्टर पुलिस लाइन से लैंड हुआ ।यहां से कार से उनका काफिला सर्किट हाउस पहुंचा। जहां उन्होंने जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर जिले का हाल जाना। सीएम योगी ने बस्ती मंडल में विकास परियोजनाओं की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। इसके साथ ही साथ ही कानून व्यवस्था के बारे में जानकारी ली।

बेसिक शिक्षा अधिकारियों को दिया निर्देश
सीएम ने सबसे पहले 'स्कूल चलो' अभियान की समीक्षा करते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया कि बच्चों का नामांकन ससमय कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि विद्यालयों में शिक्षकों की उपस्थिति ससमय भी सुनिश्चित की जाए। इसके लिए अधिकारीगण विद्यालयों का औचक निरीक्षण भी करें। उन्होंने निर्देश दिया कि बच्चों के यूनिफार्म, कापी-किताब समय से उपलब्ध करा दिया जाए।



चिकित्साधिकारी को दिए निर्देश
सीएम ने आगे विशेष संचारी रोग नियंत्रण/दस्तक अभियान की समीक्षा करते हुए समस्त मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि अस्पतालों में समुचित साफ-सफाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि अगर डाक्टरों की कमी है तो स्थानीय स्तर पर जिलाधिकारी के माध्यम से योग्य चिकित्सकों की तैनाती की जाए। उन्होंने दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराये जाने का भी निर्देश दिया।

सीएम ने लगाया पौधा
बता दें कि बैठक में बस्ती,संतकबीरनगर,सिद्दार्थनगर के भी अधिकारी मौजूद रहे। संत कबीर नगर और सिद्धार्थनगर के सभी अधिकारी की बैठक में वर्चुअली शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने वृक्षारोपण महाअभियान की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि जनपद में लक्ष्य के सापेक्ष पौध रोपण किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि पौधों का वितरण जिम्मेदार व्यक्तियों को किया जाए, जो पौधरोपण करने के साथ-साथ इनका देख-भाल कर सकें। उन्होंने जनसहभागिता सुनिश्चित कराने के लिए पौधों को गोद लेने को कहा। पौधरोपण करते समय अपने नाम की पट्टिका लगाई जाए और यह प्रण लिया जाए कि हम इसकी देखभाल करेंगे। इस दौरान बस्ती जिले के प्रभारी मंत्री राकेश सचान और डुमरियागंज सांसद जगदंबिका पाल भी मौजूद रहे।

त्यौहारों को देखते हुए दिए निर्देश
उन्होंने आगामी त्यौहारों को देखते हुए निर्देश दिया कि अभी से ही कार्ययोजना बना ली जाए। उन्होंने कहा कि मुहर्रम में अस्त्र-शस्त्र पूर्णतः प्रतिबद्ध रहेगा। मुहर्रम के दौरान जुलूस पर कड़ी निगाह रखें और लिखित रूप में अनुमति ली जाए। उन्होंने कहा कि नई परम्परा ना शुरू हो, इसका ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि कावड़ यात्रा के दौरान डीजे के आवाज की ऊंचाई मानक के अनुसार ही रखी जाए।

पुलिस विभाग को दिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपराधियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए। पीड़ित की तरफ से एफआईआर दर्ज करते हुए आवश्यक कार्रवाई की जाए। उन्होंने महिला सुरक्षा के लिए निर्देशित किया कि भीड़ वाले स्थानों पर वर्दी में और बिना वर्दी में पुलिस की तैनाती की जाए। उन्होने निरंतर पेट्रोलिंग करने के भी निर्देश दिए।

सीएम ने की कृषि विज्ञान केन्द्र की समीक्षा
कृषि विज्ञान केन्द्र की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देश दिया कि किसानों को समय-समय पर प्रशिक्षण दिया जाए। उन्होंने निवेश मित्र, एक जनपद एक उत्पाद, विश्वकर्मा श्रम सम्मान की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि पात्र उद्यमियों को चिन्हित करते हुए ऋण वितरण किया जाए। उन्होंने कहा कि बैंक के साथ बैठक में जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाए। अधिक निवेश होने से जनपद की जीडीपी भी बढ़ेगी।

अधिकारी स्वयं करें जनता दर्शन
उन्होने मण्डलायुक्त, तीनों जनपद के जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि जनता दर्शन में फरियादियों की समस्या को सुनें। अगर कोई अधिकारी किसी काम से बाहर रहता है, तो उसके स्थान पर दूसरे अधिकारी को नामित किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि समय-समय पर कार्यालयों का निरीक्षण किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनप्रतिनिधियों की समस्याओं को गहनता से सुने और उसका निराकरण किया जाए।

यह सभी रहे मौजूद
कार्यक्रम के दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष विवेकानंद मिश्रा, जिला पंचायत अध्यक्ष संजय चौधरी, विधायक हर्रैया अजय सिंह, पूर्व विधायक दयाराम चौधरी, पूर्व विधायक संजय प्रताप जायसवाल, रवि सोनकर सहित अन्य नेताओं ने सीएम योगी का स्वागत किया। हेलीपैड पर कमिश्नर अखिलेश सिंह, आईजी आरके भारद्वाज, डीएम रवीश गुप्ता, एसपी गोपाल कृष्ण चौधरी, एएसपी ओपी सिंह भी मौजूद रहे।

दो दिवसीय गोरखपुर दौरे पर सीएम
बस्ती में समीक्षा बैठक के बाद मुख्यमंत्री गोरखपुर के लिए रवाना हो गए। मुख्यमंत्री योगी दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर में रहेंगे। इस दौरान वह गोरखपुर में हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर अस्पताल एवंं शोध संस्थान में अत्याधुनिक कैंसर सिकाई मशीन हेलसियान का लोकार्पण करेंगे। फिर वह सहजनवां में सर्वोदय बालिका विद्यालय का शुभारंभ करेंगे। समीक्षा बैठक को लेकर अधिकारियों का मंथन 4 जुलाई को पूरे दिन जारी रहा। वहीं, मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को देखते हुए सिविल लाइन क्षेत्र में पूरे दिन साफ सफाई का अभियान जारी रहा।

Also Read

बस्ती में पेड़ से लटकता मिला किसान का शव, खुदकुशी की आशंका

7 Jul 2024 07:15 PM

बस्ती Basti News : बस्ती में पेड़ से लटकता मिला किसान का शव, खुदकुशी की आशंका

कलवारी थाना क्षेत्र के विशेनपुर गांव में एक शख्स का शव पेड़ से लटकता मिला। घटना रविवार दोपहर की है। आम के पेड़ में बंधी रस्सी के सहारे लटकते शव को देख परिजनों के होश उड़ गए। चीख पुकार सुनकर मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी। और पढ़ें