चित्रकूट में सोमवती अमावस्या मेले में आएंगे 15 लाख श्रद्धालु : प्रशासन ने कमर कसी, 6 जिलों से फोर्स बुलाई

प्रशासन ने कमर कसी, 6 जिलों से फोर्स बुलाई
UPT | सोमवती अमावस्या के मेले को लेकर प्रशासन मुस्तैद

Sep 01, 2024 10:40

भादो मास की सोमवती अमावस्या के मेले को लेकर प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद हो गया है। इस वर्ष की यह दूसरी सबसे बड़ी अमावस्या मानी जा रही है, जिसमें 15 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना जताई जा रही है। 

Sep 01, 2024 10:40

Chitrakoot News: धर्म नगरी चित्रकूट में सोमवार को पड़ने वाली भादो मास की सोमवती अमावस्या के मेले को लेकर प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद हो गया है। इस वर्ष की यह दूसरी सबसे बड़ी अमावस्या मानी जा रही है, जिसमें 15 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना जताई जा रही है। 

डीएम और एसपी ने किया निरीक्षण
जिलाधिकारी शिवशरणप्पा जी एन और पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह ने रविवार को रामघाट का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने सुनिश्चित किया कि श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को सुरक्षा व्यवस्था से लेकर हर प्रकार के इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। 

जिलाधिकारी शिवशरणप्पा जी एन ने कहा, "सोमवार को पड़ने वाली इस महत्वपूर्ण अमावस्या के लिए अधिकारियों के साथ बैठक कर ली गई है और मेले को सकुशल संपन्न कराने के लिए पूरी रूपरेखा तय कर ली गई है।" 

पार्किंग की विशेष व्यवस्था की गई
मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों के लिए विशेष पार्किंग की व्यवस्था की गई है, साथ ही नगर पालिका द्वारा साफ-सफाई, महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम, मेला क्षेत्र में लाइटिंग और सेक्टर तथा स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। पूरे मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और खोया पाया केंद्र भी बनाया गया है। 

15 लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना
पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह ने बताया, "भादो मास की सोमवती अमावस्या होने के कारण यह अमावस्या विशेष महत्वपूर्ण है। इसमें 12 से 15 लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। पूरे मेला क्षेत्र को 7 जोन और 21 सेक्टर में बांटा गया है। सुरक्षा के लिहाज से 6 जिलों से फोर्स बुलाई गई है, जिसमें सीओ, इंस्पेक्टर, एसआई, कांस्टेबल, दो ट्रक पीएसी, दो कंपनी फ्लेड प्लाटून और एक कंपनी एसडीआरएफ की टीम शामिल हैं।"

प्रशासन द्वारा की जा रही इस तैयारी से साफ है कि श्रद्धालुओं की भीड़ के बावजूद किसी प्रकार की अव्यवस्था नहीं होने दी जाएगी और मेले को सुरक्षित और सफल बनाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

Also Read

इस भोजपुरी फिल्म में मिला बड़ा रोल, काजल रघवानी के साथ करेंगी काम

16 Sep 2024 05:08 PM

बांदा बांदा की बेटी नेहा का सपना पूरा : इस भोजपुरी फिल्म में मिला बड़ा रोल, काजल रघवानी के साथ करेंगी काम

नेहा को प्रसिद्ध भोजपुरी अभिनेत्री काजल रघवानी के साथ एक फिल्म में काम करने का मौका मिला है, जिसमें वो एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं... और पढ़ें