Chitrakoot News : विश्व योग दिवस, जिले में 100 से अधिक स्थानों पर किए जाएंगे विभिन्न आसन... 

विश्व योग दिवस, जिले में 100 से अधिक स्थानों पर किए जाएंगे विभिन्न आसन... 
UPT | चित्रकूट में योगाभ्यास करते समाजसेवी

Jun 13, 2024 17:13

दीनदयाल शोध संस्थान द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर चित्रकूट की सभी प्रमुख संस्थाओं, संत महात्माओंं एवंं सामाजिक कार्यकर्त्ताओं के सहयोग से नगर के साथ-साथ ग्रामीण स्वावलम्बन केन्द्रों पर भी योग की बात...

Jun 13, 2024 17:13

Chitrakoot News : दीनदयाल शोध संस्थान द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर चित्रकूट की सभी प्रमुख संस्थाओं, संत महात्माओंं एवंं सामाजिक कार्यकर्त्ताओं के सहयोग से नगर के साथ-साथ ग्रामीण स्वावलम्बन केन्द्रों पर भी योग की बात पहुंचाने के लिए लगभग 200 लोगों को 12 से 14 जून तक ट्रेनिंग दी जा रही है। यह प्रशिक्षण आरोग्यधाम में डॉ. तुषार कांत दे रहे हैं। चित्रकूट क्षेत्र में योग की जो संरचना बनी है, उसमें 100 से अधिक स्थानों पर योगाभ्यास किया जाना है। योगाभ्यास के लिए जो स्थान चिन्हित किए गए हैं, उसमें चित्रकूट क्षेत्र के सभी प्रमुख मंदिर, आश्रम एवं सामाजिक संस्थाओं सहित विभिन्न विभाग शामिल हैं। उपरोक्त स्थानों पर जिन प्रशिक्षकों ने आरोग्यधाम में प्रशिक्षण लिया हैं, उनके द्वारा इन स्थानों पर योग शिविर लगाए जाएंगे।

जिले में ये होंगे कार्यक्रम
सभी चिन्हित स्थानों पर 15 से 20 जून तक सुबह 6 से 7 बजे तक प्रशिक्षक प्राणायाम, मुद्राभ्यास, सन्धियोग, योगासन और सूर्य नमस्कार की सभी क्रियाओं एवं आसन की ट्रेनिंग देंगे। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून को सामूहिक वृहद कार्यक्रम महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित किया जाएगा। गौरतलब है कि इसके पूर्व 3 बार 21 जून का सामूहिक वृहद कार्यक्रम ग्रामोदय विश्वविद्यालय में तथा 2 बार डीआरआई के सुरेंद्र पॉल विद्यालय के खेल प्रांगण में तथा 2 बार सद्गुरु सेवा संघ के खेल प्रांगण में किया जा चुका है। इस वृहद आयोजन को लेकर दीनयाल शोध संस्थान के राष्ट्रीय संगठन सचिव अभय महाजन ने चित्रकूट नगर एवं सभी ग्रामीण केन्द्र, तथा मझगवां के स्वावलम्बन केन्द्रों पर ग्रामवासियों की भागीदारी के साथ योग के इन प्रयोगों को नियमित रूप से अपनाने व दिनचर्या में शामिल करने का आग्रह किया है।

योग के लिए बैठक में बनी थी रणनीति
अभय महाजन ने बताया कि इस दृष्टि से चित्रकूट नगर की सभी प्रमुख संस्थाओं और मठ मंदिरों के प्रमुख कार्यकर्ताओं के साथ सामाजिक कार्यकर्ताओं की बैठक पिछले दिनों उद्यमिता विद्यापीठ के डॉ. राम मनोहर लोहिया सभागार में संपन्न हुई थी। उसमें तय किया गया था कि जनभागीदारी को सुनिश्चित करने के दृष्टिकोण से ग्रामीण केंद्रों के अतिरिक्त चित्रकूट क्षेत्र में 100 से अधिक स्थानों पर योग शिविर आयोजित करने की योजना तैयार की गई है। 

Also Read

झमाझम बारिश से गल्ला मंडी में भरा पानी, अनाज भीगा

13 Jul 2024 07:30 PM

हमीरपुर Hamirpur News : झमाझम बारिश से गल्ला मंडी में भरा पानी, अनाज भीगा

मौसम से तेज हवाओं के साथ हुई जोरदार बारिश में सब कुछ तरबतर कर दिया। एक घंटे हुई बारिश ने लोगो को गर्मी से राहत पहुंचाने का काम किया वहीं किसानों को भी बारिश ने राहत पहुंचाई l बारिश और... और पढ़ें