मुख्तार अंसारी की मौत का खुलासा : मजिस्ट्रियल जांच में भी हार्ट अटैक की पुष्टि, शासन को सौंपी गई रिपोर्ट

मजिस्ट्रियल जांच में भी हार्ट अटैक की पुष्टि, शासन को सौंपी गई रिपोर्ट
फ़ाइल फोटो | मुख्तार अंसारी।

Sep 17, 2024 00:28

प्रशासन ने इस जांच की रिपोर्ट शासन को भेज दी है। इससे पहले, पोस्टमार्टम और बिसरा जांच की रिपोर्ट में भी जहर की पुष्टि नहीं हुई थी, जिससे यह साबित होता है कि मुख्तार अंसारी की मौत हार्ट अटैक के कारण हुई...

Sep 17, 2024 00:28

Short Highlights
  • मजिस्ट्रियल जांच की रिपोर्ट शासन को भेजी गई
  • रिपोर्ट में जहर देने की पुष्टि नहीं
  • परिजनों ने जहर देने का लगाया था आरोप
Banda News : मुख्तार अंसारी की मौत के कारणों पर हुई मजिस्ट्रियल जांच में यह स्पष्ट हुआ है कि माफिया की मौत जहर से नहीं, बल्कि हार्ट अटैक से हुई। प्रशासन ने इस जांच की रिपोर्ट शासन को भेज दी है। इससे पहले, पोस्टमार्टम और बिसरा जांच की रिपोर्ट में भी जहर की पुष्टि नहीं हुई थी, जिससे यह साबित होता है कि मुख्तार अंसारी की मौत हार्ट अटैक के कारण हुई।

परिजनों ने लगाया जहर देने का आरोप
मुख्तार अंसारी के परिजनों ने आरोप लगाया था कि उन्हें जेल में जहर दिया गया था। इस दावे को ध्यान में रखते हुए, पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद बिसरा को सुरक्षित रखकर जांच के लिए लखनऊ भेजा गया था। 20 अप्रैल को बिसरा रिपोर्ट में भी जहर की कोई पुष्टि नहीं हुई, इसके बावजूद परिजनों के आरोपों के मद्देनजर शासन ने मजिस्ट्रीयल और न्यायिक जांच के आदेश दिए। मजिस्ट्रियल जांच एडीएम वित्त राजेश कुमार ने की।



पांच महीने तक चली जांच
वहीं इस जांच प्रक्रिया के दौरान लगभग पांच महीने तक जेल के अधिकारियों, कर्मचारियों, जिला अस्पताल के डॉक्टरों, मेडिकल कॉलेज के स्टाफ और पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों समेत 100 से अधिक लोगों के बयान लिए गए। इसके साथ ही पोस्टमार्टम और बिसरा रिपोर्ट, जेल के सीसीटीवी फुटेज, बैरक की स्थिति और खाने की जांच रिपोर्ट का भी गहन अध्ययन किया गया।

हार्ट अटैक से मौत की पुष्टि
जांच के बाद सामने आए परिणाम के अनुसार, मुख्तार अंसारी की मौत जहर से नहीं, बल्कि हार्ट अटैक से हुई थी। प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्टि की कि जांच के दौरान आरोप लगाने वाले बयान देने वाले या साक्ष्य प्रस्तुत करने वाले लोग उपस्थित नहीं हुए। मजिस्ट्रियल जांच की रिपोर्ट 6 सितंबर को शासन को भेज दी गई है।

ये भी पढ़ें- इलाहाबाद हाईकोर्ट का फैसला : महिला का मेंटल हेल्थ हो सकता है तलाक का आधार, जानिए पूरा मामला

Also Read

युवती ने युवक पर बलात्कार और धमकी का आरोप, न्याय की लगाई गुहार

19 Sep 2024 05:26 PM

चित्रकूट Chitrakoot News : युवती ने युवक पर बलात्कार और धमकी का आरोप, न्याय की लगाई गुहार

चित्रकूट जनपद के एक गांव से चौंकाने वाला मामला सामने आया है, जहां एक युवती ने गांव के ही युवक लाल सिंह उर्फ कैरा पर बलात्कार का गंभीर आरोप लगाया है। और पढ़ें