बदलता उत्तर प्रदेश : बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर बनेगा देश का सबसे बड़ा सोलर पार्क

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर बनेगा देश का सबसे बड़ा सोलर पार्क
UPT | Bundelkhand Expressway

Jul 17, 2024 14:43

उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वेज़ इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (UPEIDA) के अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत की गई रिपोर्ट के अनुसार, 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के दोनों किनारों पर 1700 हेक्टेयर क्षेत्र में यह विशाल सोलर पार्क स्थापित किया जाएगा।

Jul 17, 2024 14:43

Lucknow / Bundelkhand News : बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे को देश का पहला सोलर एक्सप्रेस-वे बनाने की दिशा में उत्तर प्रदेश सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में इस महत्वाकांक्षी परियोजना पर मुहर लग गई है।

ये भी पढ़ें : 300 करोड़ की रिश्वत के आरोपों में घिरे इंजीनियर : बिहार में 90 करोड़ का मॉल, अब काली कमाई की होगी जांच 

450 मेगावाट बिजली उत्पादन होगा 
उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वेज़ इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (UPEIDA) के अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत की गई रिपोर्ट के अनुसार, 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के दोनों किनारों पर 1700 हेक्टेयर क्षेत्र में यह विशाल सोलर पार्क स्थापित किया जाएगा। यह देश का अब तक का सबसे बड़ा सोलर पार्क होगा, जो 450 मेगावाट बिजली का उत्पादन करने की क्षमता रखेगा। ऊर्जा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस परियोजना से न केवल स्वच्छ ऊर्जा का उत्पादन होगा, बल्कि कार्बन उत्सर्जन में भी कमी आएगी। उन्होंने कहा कि यह परियोजना प्रदेश को अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।



2,500 करोड़ रुपये खर्च होंगे
विशेषज्ञों का मानना है कि बुंदेलखंड क्षेत्र में सोलर रेडिएशन की दर 5 से 5.5 किलोवाट घंटा प्रति वर्ग मीटर है, जो सोलर ऊर्जा उत्पादन के लिए अत्यंत अनुकूल है। यह विशाल सोलर पार्क बिल्ड, ओन एंड ऑपरेट (बीओओ) मॉडल पर विकसित किया जाएगा। परियोजना की अनुमानित लागत 2,500 करोड़ रुपये से अधिक है। कंपनियों को 25 साल की लीज पर भूमि आवंटित की जाएगी। इस सोलर पार्क से उत्पन्न बिजली लगभग 1 लाख उपभोक्ताओं की आवश्यकता पूरी कर सकेगी।

पर्यावरण संरक्षण पर जोर
पर्यावरण संरक्षण पर विशेष ध्यान देते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक्सप्रेस-वे के दोनों किनारों पर 25,000 से अधिक पेड़ लगाने के निर्देश दिए हैं। इनमें पीपल, पाकड़, बरगद, गूलर और नीम के पेड़ शामिल होंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे सोलर पार्क न केवल प्रदेश को ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाएगा, बल्कि क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर भी सृजित करेगा। यह परियोजना बुंदेलखंड के सतत और समग्र विकास का मार्ग प्रशस्त करेगी।

ये भी पढ़ें : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस : अब आ गया इंसान की आवाज की नकल कर उसकी तरह बात करने वाला AI मॉडल

सामाजिक-आर्थिक परिदृश्य बदलेगा
बुंदेलखंड के समग्र विकास के लिए जालौन और बांदा में औद्योगिक गलियारे का निर्माण भी किया जा रहा है। इसके अलावा साल 2028 तक 36,000 एकड़ क्षेत्र में नोएडा की तर्ज पर एक नया औद्योगिक शहर बसाने की योजना पर काम चल रहा है। विशेषज्ञों का मानना है कि यह परियोजना बुंदेलखंड की अर्थव्यवस्था को नई दिशा देने के साथ-साथ क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक परिदृश्य को बदलने में मददगार साबित होगी। इससे न केवल स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा, बल्कि क्षेत्र में नए उद्योगों के आने का मार्ग भी प्रशस्त होगा।

Also Read

जालसाजों ने बनवाया उसके नाम से क्रेडिट कार्ड, 4 लाख का लोन भी ले लिया, लेकिन तभी...

14 Sep 2024 06:44 PM

महोबा 20 साल पहले किसान की हो गई थी मौत : जालसाजों ने बनवाया उसके नाम से क्रेडिट कार्ड, 4 लाख का लोन भी ले लिया, लेकिन तभी...

महोबा जिले में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है जहां 20 साल पहले मर चुके किसान के नाम पर बैंक से 4.30 लाख रुपये का किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) लोन निकाला गया है। और पढ़ें