Chitrakoot News : पुरातत्व विभाग ने कालिंजर दुर्ग में हवन-पूजन पर लगाई रोक, वेदी को पत्थर लगाकर किया बंद

पुरातत्व विभाग ने कालिंजर दुर्ग में हवन-पूजन पर लगाई रोक, वेदी को पत्थर लगाकर किया बंद
UPT | कालिंजर दुर्ग

Jul 11, 2024 17:37

चित्रकूट के कालिंजर दुर्ग में पुरातत्व विभाग ने हवन-पूजन पर रोक लगाने का निर्णय लिया है। जिसके चलते यज्ञ वेदी को पत्थर रखकर उसे बंद कर दिया गया है। पुरातत्व विभाग के अधिकारियों...

Jul 11, 2024 17:37

Chitrakoot News : चित्रकूट के कालिंजर दुर्ग में पुरातत्व विभाग ने हवन-पूजन पर रोक लगाने का निर्णय लिया है। जिसके चलते यज्ञ वेदी को पत्थर रखकर उसे बंद कर दिया गया है। पुरातत्व विभाग के अधिकारियों ने इसके बाद भी कुछ लोगों को यहां पर तसले में हवन करते देखा है।

पुरातत्व विभाग के फैसलें का हो रहा विरोध 
बता दें कि इस आदेश के बाद भी सोमवार को हवन कार्यक्रम में शामिल प्रधान दयाराम सोनकर, प्रधानपति मसौनी राजा यादव, केसन कुशवाहा, रामबली, राजा, बलवीर व अन्य ग्रामीणों ने इस सनातन परंपरा को बंद करने पर पुरातत्व विभाग के कर्मचारियों का विरोध किया। वहीं पुरातत्व विभाग के संरक्षण सहायक सत्येंद्र कुमार ने बताया कि डायरेक्टर पुरातत्व विभाग ने वर्ष 2021 में यहा आकर खुद हवन कुंड को बंद कराया था। लेकिन जब पूछा गया तो बताया कि लिखित में कोई आदेश नहीं है। मौखिक आदेश के तहत हवन कुंड बंद कराया गया। इसके अलावा बताया कि नीलकंठ मंदिर में भगवान नीलकंठ को जल चढ़ाने व छूने तक के लिए रोक लगा दी गई है।

पीएम से करेंगे शिकायत
राजपुरोहित परिवार नीलकंठ मंदिर के दिनेश कुमार मिश्रा ने बताया कि कालिंजर दुर्ग में सनातन धर्म  के अनुसार पूजा-पाठ, यज्ञ-अनुष्ठान होता चला आया है। यहां पर लोग आते रहते है, यह दार्शनिक स्थान है। जिसका पद्म पुराण, शिव पुराण, महाभारत में भी उल्लेख मिलता है। इसके आगे कहा कि पुरातत्व विभाग के कर्मियों द्वारा पूजा-पाठ यज्ञ अनुष्ठान बंद करवाने का यह कार्य निंदनीय है। जिसके बाद अब इसकी शिकायत वह प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री से करेंगे।

Also Read

यूपी के मंत्री ने कहा- पोपेगंडा फैला रहा विपक्ष, सपा ने किया पलटवार, जानें क्या कहा...

20 Jul 2024 04:20 PM

चित्रकूट Chitrakoot News : यूपी के मंत्री ने कहा- पोपेगंडा फैला रहा विपक्ष, सपा ने किया पलटवार, जानें क्या कहा...

उत्तर प्रदेश सरकार के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह चित्रकूट में आयोजित एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उन्होंने हरिशंकरी का पौधा लगाया। उन्होंने कहा कि आज उत्तर प्रदेश में 36 करोड़... और पढ़ें