श्रावण अमावस्या पर चित्रकूट में उमड़ा आस्था का सागर : श्रद्धालुओं ने मंदाकिनी में लगाई डुबकी, मत्तगजेंद्रनाथ में जलाभिषेक किया

श्रद्धालुओं ने मंदाकिनी में लगाई डुबकी, मत्तगजेंद्रनाथ में जलाभिषेक किया
UPT | श्रावण अमावस्या पर चित्रकूट में उमड़ा आस्था का सागर

Aug 04, 2024 17:31

मत्तगजेंद्रनाथ मंदिर, भगवान कामदनाथ दरबार और परिक्रमा मार्ग में सुबह से ही तिल रखने की भी जगह नहीं है। आस्था के सैलाब के आगे उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के जिला प्रशासन की ओर से किए गए इंतजाम बौने नजर आए। अमावस्या पर्व पर स्नान करने के लिए एक दिन पूर्व शनिवार से ही श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो गया था।

Aug 04, 2024 17:31

Chitrakoot News : चित्रकूट में रविवार को हरियाली यानि श्रावण मास अमावस्या पर भगवान श्रीराम की तपोभूमि में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। देश के कोने-कोने से आए श्रद्धालुओं ने मंदाकिनी में डुबकी लगाकर भगवान मत्तगजेंद्रनाथ में जलाभिषेक किया। इसके बाद भगवान कामतानाथ को नमन कर कामदगिरि की परिक्रमा कर सुख-समृद्धि की कामना की। सावन मास की अमावस्या पर तपोभूमि भगवान भोले के जयकारों से गूंज रही है। रामघाट से लेकर कामदगिरि परिक्रमा तक लोग ओम नमः शिवाय, बोल बम-बोल बम और हर-हर महादेव का जयकारा लगाते नजर आ रहे हैं। मेले में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा है।

लाखों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालु 
मत्तगजेंद्रनाथ मंदिर, भगवान कामदनाथ दरबार और परिक्रमा मार्ग में सुबह से ही तिल रखने की भी जगह नहीं है। आस्था के सैलाब के आगे उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के जिला प्रशासन की ओर से किए गए इंतजाम बौने नजर आए। अमावस्या पर्व पर स्नान करने के लिए एक दिन पूर्व शनिवार से ही श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो गया था। देर रात लाखों की संख्या में श्रद्धालु ट्रेनों, बसों और निजी वाहनों व बाइकों से धर्मनगरी पहुंच गए। रविवार को सुबह से ही रामघाट पर स्नान और दान का सिलसिला शुरू हो गया था। 

प्रशासन ने करीब 15 से 20 लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान लगाया है। हालांकि श्रद्धालुओं और वाहनों के कारण कई स्थानों पर जाम भी लग रहा है। यूपी और एमपी के जिला प्रशासन के अधिकारी और पुलिस की टीमें अपने-अपने क्षेत्रों में गश्त कर रही हैं।

जाम से श्रद्धालु परेशान 
पार्किंग व्यवस्था न होने से ज्यादातर श्रद्धालुओं के वाहन सड़क किनारे खड़े हो रहे हैं। इससे यूपीटी तिराहा सीतापुर, सब्जी मंडी, पीली कोठी आदि स्थानों पर जाम से श्रद्धालु परेशान हैं। पीली कोठी, नयागांव, रजौला, हनुमान धारा, राम शैया आदि स्थानों पर वाहनों की लंबी कतारें लगी हुई हैं। हालांकि पुलिस के जवान यातायात को सुचारू करने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन भीड़ अधिक होने के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उपजिलाधिकारी सदर सौरभ यादव, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर राजकमल रविवार सुबह से ही मेला क्षेत्र का भ्रमण कर रहे हैं।

Also Read

युवती ने युवक पर बलात्कार और धमकी का आरोप, न्याय की लगाई गुहार

19 Sep 2024 05:26 PM

चित्रकूट Chitrakoot News : युवती ने युवक पर बलात्कार और धमकी का आरोप, न्याय की लगाई गुहार

चित्रकूट जनपद के एक गांव से चौंकाने वाला मामला सामने आया है, जहां एक युवती ने गांव के ही युवक लाल सिंह उर्फ कैरा पर बलात्कार का गंभीर आरोप लगाया है। और पढ़ें