Chitrakoot News : जियो पार्क की स्थापना को लेकर डीआरआई में कल से होगी कार्यशाला

जियो पार्क की स्थापना को लेकर डीआरआई में कल से होगी कार्यशाला
UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Jul 31, 2024 17:09

कार्यशाला का शुभारंभ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव करेंगे। कार्यशाला का उद्देश्य चित्रकूट एमपी और यूपी को भारत के पहले जियो पार्क के रूप में विकसित करने और यूनेस्को द्वारा उसे मान्यता प्रदान कराने की संभावना…

Jul 31, 2024 17:09

Chitrakoot News: चित्रकूट दीनदयाल शोध संस्थान के सहयोग से पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय भारत सरकार एवं सोसाइटी ऑफ अर्थ साइंटिस्ट्स, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर ने चित्रकूट में संभावित यूनेस्को ग्लोबल जियो पार्क की स्थापना के लिए तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन एक से तीन अगस्त तक उद्यमिता विद्यापीठ के विवेकानंद सभागार में किया जा रहा है।

शुभारंभ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव करेंगे
कार्यशाला का शुभारंभ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव करेंगे। कार्यशाला का उद्देश्य चित्रकूट एमपी और यूपी को भारत के पहले जियो पार्क के रूप में विकसित करने और यूनेस्को द्वारा उसे मान्यता प्रदान कराने की संभावना और क्षेत्र के दायरे का आंकलन करने के लिए किया जा रहा है। सांस्कृतिक, भूवैज्ञानिक एवं ऐतिहासिक रूप से जैव विविधता केंद्रों, कला और शिल्प के साथ जियो पार्क के रूप में मान्यता प्राप्त होने के यूनेस्को के मानदंडों के लगभग करीब है। जियो पार्क की स्थापना होने से यहाँ का सामाजिक, आर्थिक विकास तीव्र गति से होगा। साथ ही सांस्कृतिक और पर्यावरणीय रूप से प्रभावी होगा।

आज मुख्यमंत्री मोहन यादव का संभावित दौरा
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव के धर्मनगरी चित्रकूट में बुधवार को संभावित आगमन को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारिया शुरू की। डीएम व एसपी ने हैलीपैड का निरीक्षण का अधिकारियों की बैठक ली। सतना डीएम अनुराग वर्मा व एसपी आशुतोष गुप्ता ने अरोग्यधाम स्थित हैलीपैड का निरीक्षण किया। इसके बाद अधिकारियों की समीक्षा बैठक किया। बताया जा रहा कि मुख्यमंत्री चित्रकूट क्षेत्र को नई तहसील घोषित करने के साथ अन्य विकास कार्यो की घोषणा कर सकते हैं।

Also Read

जल जीवन मिशन में फर्जी सत्यापन रिपोर्ट लगाने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

5 Oct 2024 05:58 PM

हमीरपुर हमीरपुर डीएम ने दिया आदेश : जल जीवन मिशन में फर्जी सत्यापन रिपोर्ट लगाने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

डीएम ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत जहां पर भी सत्यापन करने में प्रधान सचिव आदि के फर्जी हस्ताक्षर कर सत्यापन रिपोर्ट लगाई गई है या गलत सत्यापन रिपोर्ट दी गई है इनकी जांच कर संबंधित के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई जाएं और पढ़ें