चित्रकूट में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का प्रदर्शन : ईसीसी एजुकेटर भर्ती न करने और मानदेय बढ़ाने की मांग

ईसीसी एजुकेटर भर्ती न करने और मानदेय बढ़ाने की मांग
UPT | आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का प्रदर्शन

Aug 29, 2024 17:23

चित्रकूट में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने सरकार के खिलाफ अपना विरोध जताया । उन्होंने कलेक्ट्रेट पहुंचकर ECC एजुकेटर की भर्ती को रद्द करने की मांग करते हुए जोरदार प्रदर्शन किया।

Aug 29, 2024 17:23

Chitrakoot News: चित्रकूट में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने सरकार के खिलाफ अपना विरोध जताया। उन्होंने कलेक्ट्रेट पहुंचकर ECC (अर्ली चाइल्डहुड केयर) एजुकेटर की भर्ती को रद्द करने की मांग करते हुए जोरदार प्रदर्शन किया। आंगनबाड़ी सहायक संघ की जिला अध्यक्ष इच्छा द्विवेदी ने बताया कि सरकार द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों पर 3 से 6 वर्ष के बच्चों को पढ़ाने के लिए आउटसोर्सिंग के माध्यम से ECC एजुकेटर की भर्ती की जा रही है, जो गलत है। 

ECC एजुकेटर की भर्ती रद्द करने की मांग
आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का कहना है कि उन्हें केवल 6 हजार रुपये का मानदेय मिलता है और वे कई वर्षों से बच्चों की शिक्षा सहित अन्य सेवाओं का काम संभाल रही हैं। इसके बावजूद सरकार 10 हजार रुपये के मानदेय पर बाहरी एजुकेटर की भर्ती कर रही है, जो उनके साथ अन्याय है। उन्होंने मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर मांग की है कि ECC एजुकेटर की भर्ती रद्द की जाए और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को ही बच्चों को पढ़ाने की जिम्मेदारी सौंपी जाए। 
 
कार्यकत्रियों ने स्पष्ट किया कि वे वर्षों के अनुभव के साथ बच्चों को बेहतर तरीके से पढ़ाने में सक्षम हैं। उनकी मांग है कि उनका मानदेय भी बढ़ाकर 10 हजार रुपये किया जाए, ताकि वे अपनी सेवाएं और भी प्रभावी ढंग से दे सकें। 

आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने कलेक्ट्रेट के सामने की नारेबाजी 
इस विरोध प्रदर्शन में सैकड़ों आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां शामिल हुईं, जिन्होंने कलेक्ट्रेट के सामने अपनी मांगों को लेकर नारेबाजी की और सरकार से जल्द से जल्द उनकी समस्याओं का समाधान करने की अपील की।

Also Read

युवती ने युवक पर बलात्कार और धमकी का आरोप, न्याय की लगाई गुहार

19 Sep 2024 05:26 PM

चित्रकूट Chitrakoot News : युवती ने युवक पर बलात्कार और धमकी का आरोप, न्याय की लगाई गुहार

चित्रकूट जनपद के एक गांव से चौंकाने वाला मामला सामने आया है, जहां एक युवती ने गांव के ही युवक लाल सिंह उर्फ कैरा पर बलात्कार का गंभीर आरोप लगाया है। और पढ़ें