Chitrakoot News : डीएम ने किया खाद बिक्री केंद्रों का निरीक्षण, जानें कालाबाजारी पर क्या कहा..

डीएम ने किया खाद बिक्री केंद्रों का निरीक्षण, जानें कालाबाजारी पर क्या कहा..
UPT | डीएम ने किया खाद बिक्री केंद्रों का निरीक्षण।

Oct 22, 2024 16:08

चित्रकूट में रबी फसलों की बुवाई के मद्देनजर जिलाधिकारी शिवशरण अप्पा और पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह ने जिले के उर्वरक बिक्री केंद्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने उर्वरक वितरण की पारदर्शिता और किसानों...

Oct 22, 2024 16:08

Chitrakoot News : चित्रकूट में रबी फसलों की बुवाई के मद्देनजर जिलाधिकारी शिवशरण अप्पा और पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह ने जिले के उर्वरक बिक्री केंद्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने उर्वरक वितरण की पारदर्शिता और किसानों को समय पर खाद उपलब्ध कराने पर जोर दिया। मण्डी परिसर कर्वी स्थित IFFDC कृषक सेवा केंद्र के दौरे पर जिलाधिकारी ने सहकारिता और कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जरूरत के अनुसार, डीएपी और अन्य उर्वरक का समय पर वितरण सुनिश्चित करें। 

12 समितियों तक पहुंची खाद
रबी फसलों के लिए जिले में 1150 मीट्रिक टन डीएपी उर्वरक का आवंटन किया गया है, जो 39 सहकारी समितियों और सात अन्य केंद्रों के माध्यम से किसानों को उपलब्ध कराया जा रहा है। अब तक 12 समितियों पर उर्वरक पहुंच चुका है और शेष पर जल्द ही पहुंच जाएगा। जिलाधिकारी ने पीसीएफ के जिला प्रबंधक को निर्देश दिए कि किसानों को समय पर उर्वरक उपलब्ध कराने के लिए तेजी से कार्य करें।

उर्वरक दुकानों पर छापेमारी 
शासन के निर्देशानुसार, जिले में उर्वरक की कालाबाजारी रोकने के लिए प्रशासन ने 12 दुकानों पर छापेमारी की। इन दुकानों से खाद के नमूने लिए गए, जिन्हें जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि जांच रिपोर्ट के आधार पर दोषी पाए जाने वाले विक्रेताओं पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

किसानों को मिली राहत
जिले में इस समय लगभग 2600 मीट्रिक टन फास्फोरस युक्त उर्वरक उपलब्ध है। किसानों को आश्वस्त किया गया है कि उन्हें समय पर खाद मिलेगी और किसी भी प्रकार की अनियमितता की शिकायत कृषि विभाग के उर्वरक निगरानी प्रकोष्ठ में दर्ज कराई जा सकती है। जिलाधिकारी ने किसानों को डीएपी की जगह एनपीके 20-20:0:13 जैसे उर्वरकों का उपयोग करने का सुझाव दिया, जिससे फसल उत्पादन और गुणवत्ता में सुधार हो सके।

Also Read

खाद की किल्लत से परेशान था, ग्रामीणों ने प्रशासन पर लगाए आरोप

22 Oct 2024 03:37 PM

चित्रकूट खेत में फंदे पर झूला गरीब किसान : खाद की किल्लत से परेशान था, ग्रामीणों ने प्रशासन पर लगाए आरोप

चित्रकूट कंठीपुर गांव में किसान छोटू खां (45) ने डीएपी खाद की कमी से परेशान होकर खेत में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। यह घटना कर्वी कोतवाली क्षेत्र की है, जहां किसान ने पेड़ से लटककर अपनी जान दे दी... और पढ़ें