Mahakumbh 2025 : दुनिया देखेगी 'स्मार्ट प्रयागराज' का भव्य स्वरूप, सीएम योगी ने की तैयारियों की समीक्षा

दुनिया देखेगी 'स्मार्ट प्रयागराज' का भव्य स्वरूप, सीएम योगी ने की तैयारियों की समीक्षा
UPT | Mahakumbh 2025

Oct 06, 2024 16:23

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महाकुंभ 2025 में दुनिया भर से आने वाले श्रद्धालु और पर्यटक 'स्मार्ट प्रयागराज' के भव्य और आधुनिक स्वरूप का साक्षात्कार करेंगे।

Oct 06, 2024 16:23

Prayagraj News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महाकुंभ 2025 में दुनिया भर से आने वाले श्रद्धालु और पर्यटक 'स्मार्ट प्रयागराज' के भव्य और आधुनिक स्वरूप का साक्षात्कार करेंगे। उन्होंने कहा कि महाकुंभ के इस ऐतिहासिक आयोजन को सफल और भव्य बनाने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां तेजी से की जा रही हैं। पूरी दुनिया से सनातन समाज के श्रद्धालु इस महाकुंभ में भाग लेने के लिए उत्साहित हैं, और इसके साथ ही पर्यटकों में भी इस आयोजन को लेकर गहरा आकर्षण है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रयागराज आने वाले हर आगंतुक को सर्वोत्तम सुविधाएं और उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करना सरकार की प्राथमिकता है।

ये भी पढ़ें : सीएम योगी ने किया महाकुंभ 2025 के लोगो का उद्घाटन : सभी धर्मिक स्थलों और सनातन परंपराओं को मिली जगह, यूनेस्को से मिली मेले को मान्यता

एक दिवसीय दौरे पर मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को एक दिवसीय दौरे पर प्रयागराज पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने महाकुंभ 2025 के दृष्टिगत शहर में चल रही सभी निर्माण परियोजनाओं की समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी कार्य समय-सीमा के भीतर और उच्चतम गुणवत्ता के साथ पूरे किए जाएं। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को विश्वस्तरीय सुरक्षा और सुविधाएं मिलें। मुख्यमंत्री ने यह भी स्पष्ट किया कि निर्माण कार्यों के दौरान प्रयागराज के स्थानीय निवासियों की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जाना चाहिए, ताकि उनके जीवन में कोई असुविधा न हो।



आयोजन को सफल बनाने की तैयारी जरुरी
मुख्यमंत्री ने विशेष रूप से इस बात पर जोर दिया कि प्रयागराजवासियों ने कुंभ 2019 के दौरान 25 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं और पर्यटकों का स्वागत करते हुए जिस आतिथ्य का उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत किया था, उसी प्रकार महाकुंभ 2025 में भी उनकी सहभागिता अपेक्षित है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि इस बार भी प्रयागराज के नागरिक अपने सहयोग से इस आयोजन को सफल बनाने में अहम भूमिका निभाएंगे।

संगम क्षेत्र का निरीक्षण और पूजा-अर्चना
मुख्यमंत्री ने परेड स्थित हेलीपैड पर उतरने के बाद मोटरबोट के जरिए संगम नोज पहुंचकर गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती के पवित्र संगम का दर्शन-पूजन किया। उनके साथ जनप्रतिनिधियों और वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में संगम के विशाल स्नान क्षेत्र का अवलोकन भी किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि महाकुंभ में आने वाले सभी श्रद्धालुओं को इस बार भी अक्षयवट, पातालपुरी और सरस्वती कूप के दर्शन का पुण्य लाभ सुगमता से मिल सके, इसके लिए यहां बेहतर प्रबंधन किए जा रहे हैं। इसके साथ ही, किले के भीतर जारी विकास कार्यों को तेजी से पूरा करने के निर्देश भी दिए। मुख्यमंत्री ने संगम स्नान के बाद लेटे हुए हनुमान जी के मंदिर में जाकर दर्शन किए और महाकुंभ के सफल आयोजन के लिए प्रार्थना की। 

ये भी पढ़ें : सीएम योगी ने महाकुंभ की तैयारियों का जायजा लिया : प्रयागराज में अखाड़ों के साथ की बैठक, पेशवाई और शाही स्नान पर हुई चर्चा

परियोजनाओं का निरीक्षण और निर्माण कार्यों में तेजी
मुख्यमंत्री ने दोपहर के समय भारद्वाज आश्रम पहुंचकर वहां चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने आईईआरटी सेतु का निरीक्षण किया और महाकुंभ के दृष्टिगत पुल निर्माण कार्य को तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रयागराज में लेप्रोसी रोड चौराहा से नैनी रेलवे स्टेशन रोड तक और छिवकीं रेलवे स्टेशन रोड का भी निरीक्षण किया, ताकि महाकुंभ के दौरान यातायात और आवागमन के लिए बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा सकें।

शंकराचार्य वासुदेवानंद सरस्वती जी से भेंट
अपने प्रयागराज दौरे के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूज्य शंकराचार्य स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती जी महाराज से भी भेंट की। इस मुलाकात में मुख्यमंत्री ने महाकुंभ की तैयारियों की जानकारी दी और कहा कि सरकार पूज्य संतों की अपेक्षाओं और आवश्यकताओं का पूरा ध्यान रखकर सभी प्रबंध कर रही है। मुख्यमंत्री ने इस महाकुंभ को कुंभ 2019 से भी अधिक दिव्य और भव्य बनाने का संकल्प जताया और संतों से मार्गदर्शन की अपेक्षा की।

Also Read

दिव्य, भव्य और नव्य होगा महाकुंभ 2025, जीरो प्लास्टिक का लक्ष्य

6 Oct 2024 05:04 PM

प्रयागराज सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान : दिव्य, भव्य और नव्य होगा महाकुंभ 2025, जीरो प्लास्टिक का लक्ष्य

कुंभ-2019 के दौरान, करीब 25 करोड़ श्रद्धालुओं ने संगम में स्नान किया था और 100 से अधिक देशों के राजनयिकों ने भी इस भव्य आध्यात्मिक आयोजन का हिस्सा बनने का अनुभव लिया था... और पढ़ें