20 साल पहले किसान की हो गई थी मौत : जालसाजों ने बनवाया उसके नाम से क्रेडिट कार्ड, 4 लाख का लोन भी ले लिया, लेकिन तभी...

जालसाजों ने बनवाया उसके नाम से क्रेडिट कार्ड, 4 लाख का लोन भी ले लिया, लेकिन तभी...
UPT | 20 साल पहले किसान की हो गई थी मौत

Sep 14, 2024 18:44

महोबा जिले में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है जहां 20 साल पहले मर चुके किसान के नाम पर बैंक से 4.30 लाख रुपये का किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) लोन निकाला गया है।

Sep 14, 2024 18:44

Short Highlights
  • 20 साल पहले किसान की हो गई थी मौत
  • जालसाजों ने बनवाया क्रेडिट कार्ड
  • 4.30 लाख रुपये का ले लिया लोन
Mahoba News : महोबा जिले में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है जहां 20 साल पहले मर चुके किसान के नाम पर बैंक से 4.30 लाख रुपये का किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) लोन निकाला गया है। यह धोखाधड़ी उस समय उजागर हुई जब किसान के पौत्र कपूरा ने अपनी जमीन की वरासत के लिए खतौनी की नकल निकलवाई। खतौनी में वर्ष 2022 के दौरान 4.30 लाख रुपये के लोन की जानकारी देखकर कपूरा दंग रह गया, क्योंकि उसके दादा की मौत दो दशक पहले हो चुकी थी।

लोन देखकर चकराया सिर
जब कपूरा ने बैंक की शाखा से संपर्क किया, तो उसने पाया कि मृतक किसान के नाम पर फर्जी आधार कार्ड का इस्तेमाल कर लोन प्राप्त किया गया था। बैंक के दलालों ने मुलुआ के नाम पर दस्तावेजों का दुरुपयोग करते हुए नकली पहचान पत्र बनवाया और बैंक से लोन हासिल कर लिया। 

बैंक मैनेजर को धोखाधड़ी की आशंका
बेलाताल बैंक के मैनेजर राजेश्वर वर्मा ने मामले की पुष्टि की है और बताया कि फाइल में किसी अन्य व्यक्ति की तस्वीर लगी हुई थी। उन्होंने स्वीकार किया कि इस लापरवाही के लिए फील्ड अफसर जिम्मेदार हैं, जिन्होंने लोन प्रक्रिया के दौरान उचित सत्यापन नहीं किया। मामले की जानकारी उच्च अधिकारियों को भेज दी गई है, और जांच की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इंडियन बैंक के एलडीएम सरोज कुमार ने मामले की गंभीरता को स्वीकार किया और आश्वासन दिया कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस घटना की इलाके में चर्चा हो रही है।

Also Read

बदमाशों ने लूटे थे मोबाइल, कैश और सोने के आभूषण, पुलिस के हाथ अब तक खाली

18 Sep 2024 01:23 PM

महोबा महोबा में भाजपा नेता की हत्या : बदमाशों ने लूटे थे मोबाइल, कैश और सोने के आभूषण, पुलिस के हाथ अब तक खाली

महोबा में भारतीय जनता युवा मोर्चा के चरखारी नगर अध्यक्ष सचिन पाठक की हत्या हो गई है। चरखारी-महोबा रोड पर सूपा मोड़ के पास देर रात कुछ बदमाशों ने उन पर हमला कर दिया और लूटपाट की और पढ़ें