महोबा में चोरी का अनोखा मामला : दो ट्रक लेकर आए 12 चोर और ले उड़े पूरा सौर ऊर्जा प्लांट, करोड़ों की लगाई चपत

दो ट्रक लेकर आए 12 चोर और ले उड़े पूरा सौर ऊर्जा प्लांट, करोड़ों की लगाई चपत
UPT | फोटो सोर्स: मेटा एआई

Aug 16, 2024 18:42

सौर ऊर्जा योजना के तहत महोबा के अजनर क्षेत्र में स्थापित करोड़ों रुपए की लागत से बने सौर ऊर्जा प्लांट की चोरी ने इलाके में हड़कंप मचा दिया है। नार्वे सरकार के वित्तीय सहयोग से स्थापित इस प्लांट की सोलर प्लेट्स और बैटरी समेत पूरी सौर ऊर्जा प्रणाली रातों रात गायब हो गई।

Aug 16, 2024 18:42

Short Highlights
  • चोर ले उड़े पूरा सौर ऊर्जा प्लांट
  • महोबा में चोरी का अनोखा मामला
  • सरकार को करोड़ों की लगाई चपत
Mahoba News : सौर ऊर्जा योजना के तहत महोबा के अजनर क्षेत्र में स्थापित करोड़ों रुपए की लागत से बने सौर ऊर्जा प्लांट की चोरी ने इलाके में हड़कंप मचा दिया है। नार्वे सरकार के वित्तीय सहयोग से स्थापित इस प्लांट की सोलर प्लेट्स और बैटरी समेत पूरी सौर ऊर्जा प्रणाली रातों रात गायब हो गई। यह घटना इतनी तेजी से घटी कि किसी को चोरी की भनक तक नहीं लगी। पुलिस को सूचना देने के बावजूद कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई है, जिससे स्थानीय लोग चिंतित हैं।

अपने साथ ट्रक लेकर आए थे चोर
नरवारा गाँव में 2010 में स्थापित इस सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन तत्कालीन वैकल्पिक ऊर्जा मंत्री फारुख अब्दुल्ला ने किया था। पांच करोड़ रुपए से अधिक लागत से बने इस प्लांट में सौर प्लेटों और बैटरी की चोरी की घटना ने ग्रामीणों को हिला कर रख दिया है। ग्राम प्रधान भईया राम यादव के अनुसार, मंगलवार की रात दो ट्रकों के साथ आए एक दर्जन चोरों ने प्लांट की सारी सौर ऊर्जा प्लेट्स उखाड़ लीं और ट्रकों में लाद कर ले गए। इस घटना के बाद से इलाके में अफरा-तफरी का माहौल है।

पहले भी हुई थी बैटरी की चोरी
ग्राम प्रधान ने बताया कि इससे पहले भी 12 जून 2024 को प्लांट से करीब 90 बैटरी चोरी हो चुकी थीं, जिसकी शिकायत पुलिस थाने में की गई थी। हालांकि, पुलिस ने केवल मौका-मुआयना किया और कोई ठोस कार्रवाई नहीं की। अब पूरे प्लांट के गायब हो जाने से स्थिति और भी गंभीर हो गई है। इस बार भी पुलिस ने सिर्फ औपचारिकता निभाई है, जिससे स्थानीय लोगों में आक्रोश और असंतोष है।

पुलिस के पास वारदात की जानकारी नहीं
महोबा पुलिस ने इस घटना पर अनभिज्ञता जताते हुए कहा है कि जिले में ऐसी किसी वारदात की पुष्टि नहीं की गई है। पुलिस मीडिया सेल की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, अभी तक किसी ने एफआईआर दर्ज नहीं कराई है और मामले को लेकर क्षेत्र में अफवाहों का बाजार गर्म है। पुलिस अधिकारी ने यह भी कहा कि सीमावर्ती मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में संचालित एनजीओ हरीतिका के निदेशक महेंद्र सिंह सेंगर द्वारा प्लांट को उखाड़ कर ले जाने की बातें सामने आई हैं, लेकिन इसकी जांच की जाएगी।

Also Read

युवती ने युवक पर बलात्कार और धमकी का लगाया आरोप, न्याय की लगाई गुहार

19 Sep 2024 05:26 PM

चित्रकूट Chitrakoot News : युवती ने युवक पर बलात्कार और धमकी का लगाया आरोप, न्याय की लगाई गुहार

चित्रकूट जनपद के एक गांव से चौंकाने वाला मामला सामने आया है, जहां एक युवती ने गांव के ही युवक लाल सिंह उर्फ कैरा पर बलात्कार का गंभीर आरोप लगाया है। और पढ़ें