Bahraich News : कतर्नियाघाट में 10 महीने का तेंदुए का बच्चा मृत मिला, पांच माह में पांच तेंदुए और दो बाघों की मौत

कतर्नियाघाट में 10 महीने का तेंदुए का बच्चा मृत मिला, पांच माह में पांच तेंदुए और दो बाघों की मौत
UPT | तेंदुए का बच्चा मृत मिला

Jun 10, 2024 10:38

मोतीपुर रेंज के जंगल से सटे खेत में एक तेंदुए का शव मिला है। मृत शावक करीब 10 महीने का नर है। वन विभाग आपसी संघर्ष में मौत की आशंका जता रहा है। शव को पोस्टमार्टम के लिए रेंज कार्यालय लाया गया है। इस साल जनवरी से अब तक पांच तेंदुए और और दो बाघों की मौत हो चुकी है।

Jun 10, 2024 10:38

Bahraich News : बहराइच जिले के कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग के एक गांव में रविवार सुबह 10 महीने के नर तेंदुए के बच्चे का शव मिला। वन विभाग के अनुसार, शव को देखकर ऐसा लग रहा है कि जानवरों के बीच संघर्ष में तेंदुए की मौत हुई होगी। प्रभागीय वन अधिकारी (DFO) बी शिवशंकर ने बताया कि सुबह करीब आठ बजे सूचना मिली कि मोतीपुर वन रेंज के बनघुसारी गांव स्थित एक खेत में तेंदुए के बच्चे का क्षत-विक्षत शव पड़ा है।

जानवरों के बीच संघर्ष की आशंका
वन विभाग के अधिकारी और वनकर्मी मौके पर पहुंचे और शव को कब्जे में ले लिया। डीएफओ ने बताया कि मृत शावक करीब 10 महीने का नर है, जिसका वजन करीब 14-15 किलो है। शव को देखकर ऐसा लग रहा है कि शावक की मौत शनिवार और रविवार की दरमियानी रात में किसी समय जानवरों के बीच संघर्ष में हुई होगी। 

डॉक्टरों का पैनल करेगा पोस्टमार्टम
डीएफओ ने बताया कि मौत का सही कारण पोस्टमार्टम के बाद ही पता चलेगा। उन्होंने बताया कि डॉक्टरों का एक पैनल शावक के शव का पोस्टमार्टम करेगा। तेंदुए के सभी अंग सुरक्षित पाये गये हैं। तेंदुए का विसरा सुरक्षित कर बरेली भेजा जायेगा,  जिससे मौत का कारण स्पष्ट हो सकेगा।

पहले भी मृत मिले हैं तेंदुए
कतर्नियाघाट में जनवरी से अब तक  पांच तेंदुए व दो बाघों की मौत हो चुकी है। 11 जनवरी  को मादा तेंदुआ की मौत हुई थी। इसके ठीक नौ दिन बाद 20 जनवरी 2024 को नर तेंदुआ  मृत मिला। इसी साल एक फरवरी को यहां  खेत के किनारे एक और तेंदुआ मृत मिला।  सरयू नहर के 12 नंबर पुल के किनारे 10 अप्रैल को नर तेंदुआ मृत मिला। मोतीपुर वन रेंज में ही 09 जून को भी एक तेंदुआ मृत पड़ा मिला था। एक के बाद एक लगभग हर महीने पांच तेंदुओं मृत पाए गए थे। इसी साल जनवरी के दूसरे सप्ताह में कतर्नियाघाट वन्य जीव प्रभाग के सदर वन रेंज में बाघिन का शव मिला था और मार्च में नर बाघ का शव मिला था। 

Also Read

रंगदारी वसूलने वाले घर में पुलिस ने नोटिस किया था चस्पा, कोर्ट में किया सरेंडर

15 Jun 2024 02:13 AM

गोंडा Gonda News : रंगदारी वसूलने वाले घर में पुलिस ने नोटिस किया था चस्पा, कोर्ट में किया सरेंडर

जिले में रंगदारी के मामले में फरार चल रहे एक आरोपी ने न्यायालय में सरेंडर किया है। आरोपी ने लाखों रुपए की रंगदारी एक युवक से मांगी थी। रंगदारी मांगने को लेकर आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कराया गया था। कोर्ट... और पढ़ें