बिना नोटिस दिए लेखपाल ने चलवा दिया बुलडोजर : ग्रामीण ने एसडीएम से की शिकायत, जांच के दिए गए आदेश

ग्रामीण ने एसडीएम से की शिकायत, जांच के दिए गए आदेश
फ़ाइल फोटो | सांकेतिक तस्वीर

Sep 28, 2024 21:24

यूपी के बहराइच जिले के पयागपुर तहसील के नागेश्वर शुक्लपुरवा में राजस्व लेखपाल द्वारा एक परिवार का आशियाना बुलडोजर से गिराने का मामला सामने आया है। पीड़ित राम उजागर गुप्ता और उनका परिवार खुले आसमान के नीचे रहने को विवश हो गया है।

Sep 28, 2024 21:24

Short Highlights
  • लेखपाल ने चलवा दिया बुलडोजर
  • नोटिस नहीं देने का लगा आरोप
  • एसडीएम से की गई मामले की शिकायत
Bahraich News : यूपी के बहराइच जिले के पयागपुर तहसील के नागेश्वर शुक्लपुरवा में राजस्व लेखपाल द्वारा एक परिवार का आशियाना बुलडोजर से गिराने का मामला सामने आया है। पीड़ित राम उजागर गुप्ता और उनका परिवार खुले आसमान के नीचे रहने को विवश हो गया है। परिवार ने एसडीएम से शिकायत की है, जिसमें कहा गया है कि उन्हें बिना पूर्व सूचना और नोटिस के घर से निकाला गया। इस कार्रवाई से परिवार के सदस्य अत्यधिक परेशान हैं और उनके पास अब कोई सुरक्षित स्थान नहीं है।

नोटिस नहीं देने का आरोप
पीड़ित राम उजागर ने आरोप लगाया है कि उनके घर को गिराने की कार्रवाई व्यक्तिगत रंजिश के चलते की गई है। उन्होंने बताया कि लेखपाल सौरभ शर्मा ने शुक्रवार को बिना किसी सूचना के बुलडोजर लाकर घर गिरा दिया। परिवार के पास गृहस्थी का सामान निकालने का भी अवसर नहीं दिया गया। राम उजागर का कहना है कि वे कई दशकों से वहां रह रहे थे और यदि घर रास्ते की जमीन पर था, तो उन्हें नोटिस जारी किया जाना चाहिए था।



तहसीलदार को सौंपी गई जांच
इस मामले में एसडीएम दिनेश कुमार ने कहा है कि प्रथम दृष्टया घर रास्ते की जमीन पर बना हुआ प्रतीत होता है। उन्होंने बताया कि तहसीलदार को जांच का आदेश दिया गया है, जिसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। शिकायत मिलने के बाद प्रशासन इस मामले की गंभीरता से जांच कर रहा है। यदि अतिक्रमण साबित होता है, तो संबंधित लेखपाल से स्पष्टीकरण मांगा जाएगा।

बहराइच में हुए ताबड़तोड़ एक्शन
आपको बता दें कि बहराइच में बीते एक हफ्ते में अवैध अधिक्रमण पर कई ताबड़तोड़ एक्शन लिए गए हैं। सराय जगना वजीरगंज में एक साथ 23 मकानों और बुलडोजर को ढहा दिया। आरोप है कि लोगों ने यहां खलिहान की जमीन पर अवैध कब्जा कर घर व दुकानें बना रखी थी। कोर्ट के आदेश के बाद इन लोगों को नोटिस जारी कर कब्जा हटाने के लिए कहा गया था। इसके बाद एसडीएम की अगुवाई में बुलडोजर से ध्वस्तीकरण का कार्रवाई शुरू की गई।

Also Read