दर्जनों गांवों को संकट से उबारेगी बकरी : पिंजरे में चारा बनाकर बैठाया, वन विभाग की कोशिश लाएगी रंग?

पिंजरे में चारा बनाकर बैठाया, वन विभाग की कोशिश लाएगी रंग?
UPT | यह मेटा एआई द्वारा जनरेट की गई सांकेतिक तस्वीर है

Sep 01, 2024 18:00

बहराइच में भेड़ियों के लगातार हमलों ने स्थानीय लोगों में खौफ पैदा कर दिया है। वन विभाग ने इन भेड़ियों को पकड़ने के लिए विशेष उपाय शुरू किए हैं, जिसमें गांवों में पिंजरे लगाए गए हैं।

Sep 01, 2024 18:00

Short Highlights
  • भेड़ियों को पकड़ने की कवायद तेज
  • बकरी को बनाया गया चारा
  • मचान बनाकर निगरानी कर रहे लोग
Bahraich News : बहराइच में भेड़ियों के लगातार हमलों ने स्थानीय लोगों में खौफ पैदा कर दिया है। वन विभाग ने इन भेड़ियों को पकड़ने के लिए विशेष उपाय शुरू किए हैं, जिसमें गांवों में पिंजरे लगाए गए हैं। इन पिंजरे में बकरियों को बांधकर भेड़ियों को आकर्षित किया जा रहा है, ताकि वे पिंजरे में फंस सकें। इसके अलावा, जाल बिछाकर भी भेड़ियों को पकड़ने का प्रयास किया जा रहा है। वन विभाग और स्थानीय ग्रामीण दिन-रात इन प्रयासों में जुटे हुए हैं, ताकि भेड़ियों को आबादी वाले इलाके से दूर किया जा सके।

मचान बनाकर निगरानी कर रहे लोग
भेड़ियों के हमलों से बचने के लिए लोग खुद को सुरक्षित रखने के उपाय कर रहे हैं। वे घरों के बाहर डंडे और लाठियाँ लेकर बाहर निकल रहे हैं और अपने आस-पास की स्थिति पर निगरानी रख रहे हैं। इसके साथ ही, मचान बनाकर दिन और रात भेड़ियों की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। ग्रामीणों का कहना है कि रविवार सुबह वन विभाग के अधिकारियों ने भेड़ियों को पकड़ने की कोशिश की, लेकिन भेड़िया भागने में सफल रहा।

सात साल की बच्ची को किया घायल
भेड़ियों के हमलों ने बहराइच में गंभीर स्थिति पैदा कर दी है। अब तक, भेड़ियों के हमलों में 9 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें 8 बच्चे और एक महिला शामिल है। कुल 35 से अधिक हमले दर्ज किए जा चुके हैं, और रविवार को एक सात साल की बच्ची को भेड़िया ने घायल कर दिया। हालांकि, वन विभाग ने कुछ भेड़ियों को पकड़ने में सफलता पाई है, लेकिन भेड़ियों के आतंक में कोई कमी नहीं आई है।

अभी कितने भेड़िए पकड़ना बाकी?
बहराइच में आदमखोर भेड़ियों ने अब तक एक महिला समेत 9 लोगों की जान ले ली है। प्रशासन ने इस खतरे से निपटने के लिए कई उपाय किए हैं, जिसमें चार भेड़ियों को पकड़ने में सफलता मिली है। हालांकि, अभी भी दो भेड़ियों को पकड़ना बाकी है। अधिकारियों का कहना है कि एक छह भेड़ियों के झुंड ने इन हमलों को अंजाम दिया है, लेकिन स्थानीय ग्रामीण इससे सहमत नहीं हैं। उनका मानना है कि भेड़ियों की संख्या इससे अधिक हो सकती है, जिससे सुरक्षा स्थिति और भी चिंताजनक बन गई है। एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, बहराइच के महसी तहसील के कई ग्रामीणों ने आशंका जताई है कि इलाके में भेड़ियों की संख्या 9 से 10 हो सकती है।

Also Read

राहुल गांधी का पुतला फूंककर सिख समाज ने किया प्रदर्शन, मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए बड़ी घटना की दी चेतावनी

18 Sep 2024 06:52 PM

गोंडा Gonda News : राहुल गांधी का पुतला फूंककर सिख समाज ने किया प्रदर्शन, मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए बड़ी घटना की दी चेतावनी

प्रदर्शन कर रहे भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के नगर अध्यक्ष सरदार भूपेंद्र सिंह ने राहुल गांधी के बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि राहुल गांधी का बयान पूरे देश के सिख... और पढ़ें