ऑपरेशन भेड़िया पर सीएम की नजर : बहराइच पहुंचकर पीड़ितों से मिले वन मंत्री, दिलाया विश्वास- भेड़िया पकड़ने के लिए वन विभाग की टीम मुस्तैद

बहराइच पहुंचकर पीड़ितों से मिले वन मंत्री, दिलाया विश्वास- भेड़िया पकड़ने के लिए वन विभाग की टीम मुस्तैद
UPT | Operation Bhediya

Aug 28, 2024 18:53

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर बहराइच पहुंचे वन मंत्री उन गांवों में भी पहुंचे, जहां भेड़ियों ने आमजन पर हमला किया है। वन मंत्री ने पीड़ित परिवारों संग ग्रामीणों से भी बातचीत की। उन्होंने कहा कि समस्या के समाधान को लेकर विभाग सजग है...

Aug 28, 2024 18:53

Short Highlights
  • बहराइच में  भेड़ियों का आतंक
  • तीन भेड़ियों को पहले ही पकड़ा गया
  • तीन को रेस्क्यू करने के लिए टीम कर रही कैंप
  • ऑपरेशन भेड़िया पूरा करने में लगीं 16 से अधिक टीमें
  • भेड़िया के पकड़े जाने तक कैंप करेंगे अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक
Bahraich News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बहराइच में ऑपरेशन भेड़िया पर नजर बनाए हुए हैं। उनके निर्देश पर वन व पर्यावरण मंत्री डॉ. अरुण कुमार सक्सेना बुधवार को बहराइच पहुंचे। वन मंत्री ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों संग बैठक भी की। उन्होंने यहां के कई गांवों में पहुंचकर ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि आमजन की सुरक्षा व भेड़ियों को पकड़ने के लिए वन विभाग की टीम मुस्तैदी से जुटी है। वन विभाग सुरक्षा के लिए ड्रोन मैपिंग कर रहा है। साथ ही थर्मल ड्रोन से भी भेड़ियों को पकड़ने के लिए निगरानी जारी है। वहीं बीते दिनों चार मृतकों के आश्रितों को जिला प्रशासन की तरफ से पांच-पांच लाख रुपये की अनुग्रह राशि पहले ही दी जा चुकी है। शेष के परिजनों को जल्द ही राशि जारी की जाएगी। 

अफसरों संग गांवों में पहुंचे वन मंत्री 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर बहराइच पहुंचे वन मंत्री उन गांवों में भी पहुंचे, जहां भेड़ियों ने आमजन पर हमला किया है। वन मंत्री ने पीड़ित परिवारों संग ग्रामीणों से भी बातचीत की। उन्होंने कहा कि समस्या के समाधान को लेकर विभाग सजग है। तीन बचे भेड़ियों को पकड़ने के लिए वन विभाग की टीम हरसंभव कोशिश कर रही है। वन मंत्री ने आमजन से अपील की कि किसी भी हाल में रात में बाहर न सोएं। बच्चों को साथ रखें। दरवाजे खुला न छोड़िए। लॉक करके रखें, जब तक भेड़िया न पकड़ा जाए, लाठी आदि लेकर झुंड में निकलें। वन मंत्री के साथ प्रधान मुख्य वन संरक्षक व विभागाध्यक्ष सुधीर कुमार शर्मा, प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) संजय श्रीवास्तव आदि भी मौके पर मौजूद रहे।  

भेड़िये को पकड़ने में जुटी वन विभाग की टीम 
प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन्यजीव संजय श्रीवास्तव ने बताया कि भेड़ियों को पकड़ने के लिए 16 टीमें तैनात की गई हैं। यहां जिला स्तर के 12 अधिकारी भी कैंप कर रहे हैं। भेड़िया पकड़े जाने तक अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक रेनू सिंह यहां कैंप करती रहेंगी। डीएफओ बाराबंकी आकाश बधावन व डीएफओ नवीन प्रकाश भी 'ऑपरेशन भेड़िया' को सकुशल पूरा करने में जुटे हैं। 

भेड़ियों को ट्रैंकुलाइज करने के लिए दो डॉक्टर भी पहुंचे
भेड़ियों को पकड़ने के लिए वन विभाग सजग है। ड्रोन व थर्मल ड्रोन से मैप किया जा रहा है। चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डेन से भेड़ियों को ट्रैंकुलाइज करने की अनुमति मिल गई है। इसके लिए दो डॉक्टर भी बहराइच में टीम के साथ जुटे हैं। 

जिन घरों में दरवाजे नहीं, वहां लगवाए जा रहे दरवाजे 
बैठक में जिलाधिकारी की ओर से बताया गया कि जिन घरों में दरवाजे नहीं हैं, वहां विभिन्न फंड के जरिए दरवाजे लगवाए जा रहे हैं। इसके लिए सीएसआर समेत अन्य फंड से पैसा दिया जा रहा है। गांवों में रात्रि गश्त किया जा रहा है। वहीं आमजन व महिलाओं को जागरूक करने के लिए आशा वर्कर्स की भी ड्यूटी लगाई गई है। 

चार मृतकों के परिजनों को दिया जा चुका पांच-पांच लाख का चेक 
भेड़ियों के हमले में जान गंवाने वाले चार मृतकों के परिजनों को सीएम योगी के निर्देश पर पांच-पांच लाख का चेक दिया जा चुका है, जबकि शेष पीड़ित परिवारों को जल्द ही अनुग्रह राशि दी जाएगी। अब तक जिला प्रशासन की तरफ से अख्तर रजा, प्रतिभा, किशन, संध्या के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये का चेक प्रदान किया जा चुका है। शेष मामलों पर कार्रवाई की जा रही है।

Also Read

अखिलेश यादव पर साधा निशाना, कहा- सरकार जाति आधार पर काम नहीं करती

17 Sep 2024 04:17 PM

गोंडा पीएम के जन्मदिन पर गोंडा पहुंचे दारा सिंह चौहान : अखिलेश यादव पर साधा निशाना, कहा- सरकार जाति आधार पर काम नहीं करती

उत्तर प्रदेश के कारागार मंत्री दारा सिंह चौहान ने गोंडा का प्रभारी मंत्री बनाए जाने के बाद आज पहली बार गोंडा का दौरा किया। गोंडा की सीमाओं में उनका भव्य स्वागत किया गया... और पढ़ें