बड़ी कार्रवाई : बलरामपुर में होमगार्ड अधिकारी को रिश्वत लेना पड़ा भारी, एंटी करप्शन टीम ने रंगे हाथ पकड़ा

बलरामपुर में होमगार्ड अधिकारी को रिश्वत लेना पड़ा भारी, एंटी करप्शन टीम ने रंगे हाथ पकड़ा
Uttar Pradesh Times | बड़ी खबर।

Jan 11, 2024 17:58

बलरामपुर के एक होमगार्ड अधिकारी को ड्यूटी लगाने के नाम पर रिश्वत लेना भारी पड़ गया। एंटी करप्शन टीम ने मंगलवार को होमगार्ड के ब्लॉक अधिकारी को रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार कर भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कराया है। 

Jan 11, 2024 17:58

‌Balarampur News : बलरामपुर के एक होमगार्ड अधिकारी को ड्यूटी लगाने के नाम पर रिश्वत लेना भारी पड़ गया। एंटी करप्शन टीम ने मंगलवार को होमगार्ड के ब्लॉक अधिकारी को रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार कर भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कराया है। 

ड्यूटी पर बहाल करने के नाम पर मांगी गई थी रिश्वत
जानकारी के मुताबिक अहरौली बुजुर्ग निवासी होमगार्ड लालता प्रसाद की 22 दिसंबर को भारतीय स्टेट बैंक शाखा भगवतीगंज में रात में ड्यूटी लगी हुई थी। रात में जब वह कुछ देर के लिए चाय पीने के लिए चले गए थे तभी ब्लाक होमगार्ड अधिकारी अयोध्या प्रसाद ओझा चेकिंग करने पहुंच गए। लालता प्रसाद को ड्यूटी पर न मिलने पर कार्रवाई करने की धमकी दी। 29 दिसंबर को होमगार्ड लालता प्रसाद को कारण बताओ नोटिस जारी कर कार्रवाई की बात कही गई। कार्रवाई की धमकी मिलने पर लालता प्रसाद ने कार्रवाई न करने का अनुरोध किया। जिस पर उनसे 25 हजार रुपये की मांग की। लालता प्रसाद ने रिश्वत की रकम कम करने की प्रार्थना की। जिस पर 15 हजार रुपये देने पर राजी हो गए। 

होमगार्ड ने एंटी करप्शन टीम से की शिकायत
लालता प्रसाद ने रुपये न देकर रिश्वत मांगे  जाने की शिकायत एंटी करप्शन टीम से की। एंटी करप्शन टीम ने शिकायत मिलने पर रिश्वत मांगने वाले होमगार्ड अधिकारी को पकड़ने के लिए जाल बिछाया। मंगलवार को एंटी करप्शन प्रभारी धनंजय सिंह, ज्ञानेंद्र सिंह, अनुराग शुक्ला की टीम बलरामपुर पहुंची ब्लाक होमगार्ड अधिकारी अयोध्या प्रसाद ओझा को रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया। ब्लाक होमगार्ड अधिकारी अयोध्या प्रसाद ओझा हुई पूछताछ में सामने आया कि पीड़ित होमगार्ड लालता प्रसाद को ड्यूटी पर बहाल करने के एवज में एक महीने का वेतन व 25 हजार रुपये जिला कमांडेंट की ओर से मांगे गए थे। इसमें होमगार्ड के सहायक कमांडेंट मनिराम भार्गव की अहम भूमिका थी। 

जिला कमांडेंट और सहायक कमांडेंट के खिलाफ भी केस दर्ज
आरोपी से हुई पूछताछ के आधार पर एंटी करप्शन गोंडा के निरीक्षक ज्ञानेंद्र सिंह ने कोतवाली देहात में गिरफ्तार अयोध्या प्रसाद के साथ ही जिला कमांडेंट गोंडा/बलरामपुर चंदन सिंह व बलरामपुर के सहायक कमांडेंट मनिराम भार्गव के खिलाफ भी भष्ट्राचार एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कराया है। एंटी करप्शन निरीक्षक के मुताबिक ड्यूटी पर बहाल करने के लिए 15 हजार रुपये में बात पक्की हुई थी। जिस समय कमांडेंट होमगार्ड कार्यालय के बाहर एक पेड़ के नीचे रिश्वत के पैसों का लेनदेन हुआ, उस समय कार्यालय में जिला कमांडेंट बैठक कर रहे थे। बैठक में शामिल ब्लाक होमगार्ड अधिकारी बाहर निकल कर पैसा लेने पहुंचा और धरा गया। अब इस मामले की जांच एंटी करप्शन की टीम करेगी। सीओ नगर बृजनंदन ने बताया कि कोतवाली देहात से एफआईआर एंटी करप्शन थाना गोंडा को भेज दी गई है।

ब्लाक होमगार्ड अधिकारी को भेजा गया गोरखपुर जेल
जिला कमांडेंट चंदन सिंह को बुधवार सुबह सदर तहसील परिसर स्थित होमगार्ड कार्यालय पहुंचने पर अपना नाम घूसखोरी की एफआईआर में शामिल होने की जानकारी हुई। इसके बाद वह सहायक कमांडेंट मनिराम को साथ लेकर गोंडा मुख्यालय के लिए रवाना हो गए। घूसखोरी के मामले में गिरफ्तार ब्लाक होमगार्ड अधिकारी अयोध्या प्रसाद ओझा को गोरखपुर जेल भेजा गया है। गोरखपुर में ही भ्रष्टाचार निरोधक न्यायालय का संचालन होता है। आरोपी को वहां पेश किया जाएगा। सीओ नगर ने बताया कि गिरफ्तारी के बाद आरोपी को कोतवाली देहात के सुपुर्द किया गया था।
 

Also Read

ग्रामीण ने एसडीएम से की शिकायत, जांच के दिए गए आदेश

28 Sep 2024 09:23 PM

बहराइच बिना नोटिस दिए लेखपाल ने चलवा दिया बुलडोजर : ग्रामीण ने एसडीएम से की शिकायत, जांच के दिए गए आदेश

यूपी के बहराइच जिले के पयागपुर तहसील के नागेश्वर शुक्लपुरवा में राजस्व लेखपाल द्वारा एक परिवार का आशियाना बुलडोजर से गिराने का मामला सामने आया है। पीड़ित राम उजागर गुप्ता और उनका परिवार खुले आसमान के नीचे रहने को विवश हो गया है। और पढ़ें