Gonda News : डीएम ने समस्त सहायक विकास अधिकारी पंचायत का वेतन रोका, आदेश जारी

डीएम ने समस्त सहायक विकास अधिकारी पंचायत का वेतन रोका, आदेश जारी
UPT | District Magistrate Neha Sharma

Jul 10, 2024 18:55

जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने जनपद गोण्डा के सभी सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) के जुलाई माह के वेतन भुगतान पर अग्रिम आदेशों तक रोक लगा दी है। यह कार्यवाही ग्रामीण...

Jul 10, 2024 18:55

Gonda News : जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने जनपद गोण्डा के सभी सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) के जुलाई माह के वेतन भुगतान पर अग्रिम आदेशों तक रोक लगा दी है। यह कार्यवाही ग्रामीण क्षेत्रों में संचारी रोग नियंत्रण एवं स्वच्छता अभियान के तहत संपादित कार्यों की मॉनिटरिंग में लापरवाही, सामुदायिक शौचालय बंद होने, आरआरसी केन्द्रों पर ताला लगे होने जैसी गंभीर शिकायतों को देखते हुए की गई है। डीएम ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि सभी एडीओ पंचायत इन अभियानों के अंतर्गत किए जा रहे निरीक्षण की दैनिक रिपोर्ट फोटोग्राफ के साथ उपलब्ध कराएं। इस कार्यवाही के माध्यम से जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने यह सुनिश्चित किया है कि स्वच्छता अभियान को पूरी तत्परता और सख्ती से लागू किया जाए। ताकि जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य और स्वच्छता सुनिश्चित हो सके।

ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव
वही शासन के निर्देशों के तहत जनपद में एक जुलाई से संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत स्वच्छता संबंधी विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इनमें झाड़ियों की सफाई, कूड़े-कचरे का उचित निस्तारण, जल जमाव वाले क्षेत्रों एवं नाला-नालियों से पानी की निकासी, वहां पर ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव, और मच्छरों से बचाव के लिए फॉगिंग जैसी गतिविधियां शामिल हैं। विभागीय समीक्षा में यह स्पष्ट हुआ है कि ग्रामीण क्षेत्रों में उपरोक्त अभियानों की मॉनिटरिंग में सहायक विकास अधिकारियों द्वारा बरती जा रही लापरवाही एवं शिथिलता के कारण यह अभियान प्रभावी ढंग से क्रियान्वित नहीं हो रहा है। इसके अतिरिक्त सामुदायिक शौचालयों में ताला लटकते होने, आरआरसी केन्द्र बंद होने और सड़कों पर कूड़े का ढेर लगे होने जैसी शिकायतें भी सामने आ रही हैं। जिलाधिकारी ने इसे गंभीरता से लेते हुए जिला पंचायत राज अधिकारी और मुख्य कोषाधिकारी को पत्र लिखकर कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। संचारी रोग नियंत्रण अभियान की आवश्यकता पर बल देते हुए डीएम ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता की कमी के कारण कई संक्रामक रोग फैलने का खतरा बना रहता है। इसके रोकथाम के लिए झाड़ियों की सफाई, कूड़े-कचरे का निस्तारण, जल जमाव वाले क्षेत्रों की सफाई और फॉगिंग जैसी गतिविधियों का नियमित रूप से संपादन आवश्यक है। 

कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी
जिलाधिकारी ने कहा कि स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए सख्त मॉनिटरिंग आवश्यक है। इसके लिए सहायक विकास अधिकारियों को प्रतिदिन अभियान की प्रगति रिपोर्ट फोटोग्राफ्स के साथ प्रस्तुत करनी होगी। डीएम ने यह भी कहा कि अब से कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और यदि कोई सहायक विकास अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन ठीक से नहीं करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।
 

Also Read

घाघरा नदी का जलस्तर बढ़ा, खतरे के निशान से 25 सेंटीमीटर ऊपर बहने से क्षेत्र में बाढ़ की स्थिति

13 Sep 2024 06:56 PM

गोंडा Gonda News : घाघरा नदी का जलस्तर बढ़ा, खतरे के निशान से 25 सेंटीमीटर ऊपर बहने से क्षेत्र में बाढ़ की स्थिति

नदी के बढ़ते जलस्तर को लेकर राजस्व विभाग के अधिकारियों द्वारा तटीय इलाकों में मुनादी कराकर लोगों को ऊंचे स्थानों पर जाने के लिए चेतावनी... और पढ़ें