खतरे में नौनिहाल : गोंडा में बिना फिटनेस सड़कों पर दौड़ रहे 315 स्कूली वाहन, 20 हजार बच्चों की जिंदगी दांव पर

गोंडा में बिना फिटनेस सड़कों पर दौड़ रहे 315 स्कूली वाहन,  20 हजार बच्चों की जिंदगी दांव पर
UPT | अनफिट स्कूली वाहन

Jul 30, 2024 14:15

उत्तर प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन द्वारा दिए गए निर्देश के बावजूद गोंडा जिले में अब तक 315 स्कूली वाहनों का फिटनेस नहीं कराया गया है। बिना फिटनेस के ही 315 स्कूल वाले सड़कों...

Jul 30, 2024 14:15

Gonda News : उत्तर प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन के निर्देश के बावजूद गोंडा जिले में 315 स्कूली वाहनों की फिटनेस अभी तक नहीं हो पाई है। बिना फिटनेस के 315 स्कूली वाहन सड़कों पर दौड़ते नजर आ रहे हैं। इन 315 स्कूली वाहनों से रोजाना करीब 20 हजार बच्चों को लाया और ले जाया जाता है। इससे अनफिट वाहनों में सफर करने वाले बच्चों की जान हर रोज दांव पर लगी रहती है। अब मामला संज्ञान में आने के बाद गोंडा का परिवहन विभाग इन सभी लापरवाह स्कूली वाहनों का वाहन रजिस्ट्रेशन निरस्त करते हुए विभागीय कार्यवाही करने में जुटा हुआ है।
सरकार ने अवैध और अनफिट स्कूल वाहनों और वैन के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। लेकिन सरकार के निर्देश के बावजूद गोंडा जिले में पंजीकृत 716 स्कूली वाहनों में से 315 अनफिट हैं। ये बिना फिटनेस के सड़कों पर दौड़ रहे हैं। इनमें से ज्यादातर 42 सीटर बसें हैं।

दूसरे जिलों से भी ले जाते हैं इन वाहनों से बच्चे
सबसे बड़ी बात यह है कि इन अनफिट स्कूली वाहनों में दूर दराज के रहने वाले और दूसरे जिलों में पंजीकृत बच्चे भी गोंडा लाए जा रहे हैं। परिवहन विभाग ने इन सभी अनफिट वाहनों की फिटनेस कराने के लिए कैंप भी लगाया था। लेकिन स्कूली वाहन मालिक इसकी अनदेखी कर 20000 बच्चों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं। परिवहन विभाग और पुलिस के अधिकारियों ने अभी तक इन वाहनों की तलाश और इनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है।

अनफिट दौड़ रहे 315 स्कूली वाहन
बिना फिटनेस के दौड़ रहे 315 स्कूली वाहनों में फिटनेस के साथ वाहनों की खिड़की में ग्रिल लगे होने के साथ इमरजेंसी गेट व प्राथमिक उपचार किट होनी चाहिए। सीसीटीवी कैमरा व जीपीएस होने के साथ बस पर पीले कलर में नीली पट्टी लगी होनी चाहिए। अग्निशामक यंत्र के साथ पुलिस अग्निशमन यंत्र एंबुलेंस का हेल्पलाइन नंबर लिखा होना चाहिए। दोनों तरफ स्कूल का नाम, पता, प्रधानाचार्य, प्रबंधक का नाम और मोबाइल नंबर भी लिखा होना आवश्यक है। साथ ही सीट भी ठीक होनी चाहिए जिससे बच्चों को दिक्कत देना हो।
वहीं जब सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी गोंडा रामचंद्र से बात की गई तो उन्होंने बताया। कि 716 में से 315 स्कूली वाहन अनफिट है जिन्हें फिटनेस कराने के लिए कई बार नोटिस दिया गया है। लेकिन वह लोग नहीं कर रहे हैं अब उनके वाहन पंजीयन निरस्त करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। मासूम बच्चों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ करने वाले लोगों को बक्शा नहीं जाएगा।

Also Read

बच्चा चोर समझकर मानसिक रोगी की थी पिटाई, हिरासत में आरोपी

19 Sep 2024 07:30 PM

गोंडा तालिबानी सजा देने वाले दबंगों पर कार्रवाई : बच्चा चोर समझकर मानसिक रोगी की थी पिटाई, हिरासत में आरोपी

एक युवक को बच्चा चोर समझकर पीटने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए आरोपियों, निर्मल शुक्ला और मनोज शुक्ला ने अपने साथियों के साथ मिलकर तबारक अली की बेरहमी से पिटाई की... और पढ़ें