हाथरस हादसा : गोंडा में भी हुआ था भोले बाबा का सत्संग, पांच साल पहले सजा था दरबार

गोंडा में भी हुआ था भोले बाबा का सत्संग, पांच साल पहले सजा था दरबार
UPT | नारायण साकार

Jul 04, 2024 17:21

हाथरस के सिकंदराराऊ क्षेत्र में हुई दुखद घटना ने सभी को स्तब्ध कर दिया है। नारायण साकार हरि महाराज उर्फ भोले बाबा के सत्संग में मची भगदड़ से कई लोगों की जान चली गई।

Jul 04, 2024 17:21

Gonda News : हाथरस के सिकंदराराऊ क्षेत्र में हुई दुखद घटना ने सभी को स्तब्ध कर दिया है। नारायण साकार हरि महाराज उर्फ भोले बाबा के सत्संग में मची भगदड़ से कई लोगों की जान चली गई। यह घटना पांच साल पहले गोंडा में हुए एक समान कार्यक्रम की याद दिलाती है, जहां हजारों भक्तों की भीड़ जुटी थी और बदइंतजामी के कारण विवाद खड़ा हो गया था।

2019 में भी हुआ था विशाल सत्संग का आयोजन
नवंबर 2019 में गोंडा-लखनऊ हाईवे पर हारीपुर गांव के निकट एक विशाल सत्संग का आयोजन किया गया था। पांच दिवसीय इस कार्यक्रम में लखनऊ, दिल्ली, हरियाणा सहित विभिन्न क्षेत्रों से हजारों श्रद्धालु शामिल हुए थे। भोले बाबा को पंतनगर के एक मैरिज हॉल में ठहराया गया था, जहां से सत्संग स्थल लगभग पांच किलोमीटर दूर था। उनके आगमन पर भव्य स्वागत किया गया, जिसमें फूलों की वर्षा और भक्तों की उमड़ती भीड़ शामिल थी। बाबा के आगमन पर लोग उनके दर्शन के लिए एक दूसरे को धक्का दे रहे थे। पुलिस प्रशासन को भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।

ये भी पढ़ें : हाथरस सत्संग कांड : मुख्य आरोपी सेवादार देव प्रकाश मधुकर पर एक लाख इनाम, गिरफ्तारी के लिए छापेमारी

सत्संग आयोजन में व्यवस्था की कमी से उठे सवाल
लोनियनपुरवा की पतिराजी और नकहरा के श्यामलाल ने बताया कि भोले बाबा मंच से सत्मार्ग पर चलने का संदेश देते थे। मथुरा गांव की मंगला और मीना देवी ने कहा कि लोग बाबा के पैरों की धूल को माथे पर लगाने के लिए उतावले थे। यह उत्साह पांच दिनों तक बना रहा। एक गुमनाम व्यक्ति ने बताया कि भीड़ के अनुरूप न तो छाजन का इंतजाम था और न ही पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था। कई लोग भूख से परेशान थे। महिलाओं और बच्चों की संख्या अधिक थी, जिन्हें विशेष असुविधा का सामना करना पड़ा। इन कमियों के कारण बहुत से लोग बीच में ही कार्यक्रम छोड़कर चले गए। इसके अलावा, हाईवे पर जाम की समस्या ने भी लोगों को परेशान किया।

ये भी पढ़ें : हाथरस हादसे के बाद बागेश्वर धाम की अपील : घर पर रहें समर्थक, बर्थडे नहीं मनाया, वार्षिक उत्सव रद्द

Also Read

मैलानी-नानपारा रेलमार्ग पर आज यातायात ठप, सभी ट्रेनें रद्द

7 Jul 2024 03:06 PM

बहराइच बहराइच में बारिश का कहर : मैलानी-नानपारा रेलमार्ग पर आज यातायात ठप, सभी ट्रेनें रद्द

रेलवे प्रशासन ने बिछिया-मैलानी-नानपारा रेल प्रखंड पर चलने वाली सभी मीटर गेज ट्रेनों को आज के लिए रद्द कर दिया है। पलिया कला और भीरा खीरी के बीच रेलवे ट्रैक के नीचे से बहने वाली नदी का जलस्तर खतरनाक स्तर तक पहुंच गया है, जिससे ट्रैक पर पानी भर गया है। सुरक्षा कारणों से यह कदम उ... और पढ़ें