श्रावस्ती में फैली संदिग्ध बीमारी : एक ही परिवार के 3 लोगों की मौत, इलाके में मचा हड़कंप

एक ही परिवार के 3 लोगों की मौत, इलाके में मचा हड़कंप
UPT | श्रावस्ती में फैली संदिग्ध बीमारी

Jul 21, 2024 20:05

श्रावस्ती जिले के जमुनहा तहसील के रामपुर गांव में एक रहस्यमय बीमारी ने दहशत फैला दी है। एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत और चार अन्य के अस्पताल में भर्ती होने से गांव में हड़कंप मच गया है।

Jul 21, 2024 20:05

Short Highlights
  • श्रावस्ती में फैली संदिग्ध बीमारी
  • एक ही परिवार के 3 लोगों की मौत
  • जांच के लिए लिए गए पानी के नमूने
Shravasti News : श्रावस्ती जिले के जमुनहा तहसील के रामपुर गांव में एक रहस्यमय बीमारी ने दहशत फैला दी है। एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत और चार अन्य के अस्पताल में भर्ती होने से गांव में हड़कंप मच गया है। पिछले सप्ताह, 10 वर्षीय करिश्मा को उल्टी और दस्त की शिकायत हुई, जिसके बाद उसे सीएचसी मल्हीपुर ले जाया गया। वहां से उसे भिनगा अस्पताल रेफर किया गया, जहां गुरुवार को उसकी मृत्यु हो गई। इसके बाद, करिश्मा के भाई रिंकू की भी तबीयत बिगड़ गई। उसे भी सीएचसी मल्हीपुर ले जाया गया, लेकिन घर वापस लाने के बाद अगली सुबह उसकी भी मृत्यु हो गई। अगले दिन, मृतक भाई-बहन की बड़ी मां शीला की हालत भी खराब हो गई और अस्पताल से लौटने के बाद उनकी भी मृत्यु हो गई।

जांच के लिए लिए गए पानी के नमूने
इसी परिवार के चार अन्य सदस्य भी इस संदिग्ध बीमारी की चपेट में आ गए हैं और वर्तमान में सीएचसी मल्हीपुर में उनका इलाज चल रहा है। ग्रामीणों ने चिंता व्यक्त की है कि गांव में फैली गंदगी के कारण यह डायरिया का प्रकोप हो सकता है। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए, स्वास्थ्य विभाग की एक टीम गांव पहुंची और उन्होंने लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया तथा आवश्यक दवाएं वितरित कीं। साथ ही, टीम ने जांच के लिए पानी के नमूने एकत्र किए हैं और क्षेत्र में एंटी-लार्वा का छिड़काव भी किया गया है।

नहीं पता चला मौतों का सही कारण
जिलाधिकारी अजय द्विवेदी ने स्थिति पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि गांववासियों को दवाएं दी गई हैं और जांच के लिए नमूने भेजे गए हैं। उन्होंने कहा कि मौतों का सही कारण जांच रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल पाएगा। स्थानीय प्रशासन ने लोगों से शांत रहने और अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की है। साथ ही, उन्होंने लोगों से स्वच्छता बनाए रखने, साफ पानी का उपयोग करने और किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लक्षण दिखने पर तुरंत चिकित्सा सहायता लेने का आग्रह किया है। स्थानीय स्वास्थ्य केंद्रों को सतर्क रहने और किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं। प्रशासन इस मामले की बारीकी से निगरानी कर रहा है और स्थिति पर नियंत्रण पाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रहा है।

Also Read

योगी सरकार की पहल पर विकास की मुख्यधारा से जुड़ रहा है गोंडा का वनटांगिया समुदाय 

7 Sep 2024 06:25 PM

गोंडा Gonda News : योगी सरकार की पहल पर विकास की मुख्यधारा से जुड़ रहा है गोंडा का वनटांगिया समुदाय 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का विजन है कि उत्तर प्रदेश में कोई ऐसा जिला, कोई गांव, कोई व्यक्ति विकास की दौड़ में पीछे न छूटने पाए। विकास ऐसा हो... और पढ़ें