गोंडा में 45 पार पहुंचा तापमान : ठंडा करने के लिए ट्रांसफार्मरों पर किया जा रहा पानी का छिड़काव, बार-बार हो रहे बंद

ठंडा करने के लिए ट्रांसफार्मरों पर किया जा रहा पानी का छिड़काव, बार-बार हो रहे बंद
UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Jun 17, 2024 01:00

गोंडा जिले में इन दिनों भीषण गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है। रविवार को जिले का तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया। ऐसे में बढ़ते तापमान का असर अब जिले में लगे इलेक्ट्रिक उपकरणों पर पड़ना शुरू हो गया है...

Jun 17, 2024 01:00

Gonda News : गोंडा जिले में इन दिनों भीषण गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है। रविवार को जिले का तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया। ऐसे में बढ़ते तापमान का असर अब जिले में लगे इलेक्ट्रिक उपकरणों पर पड़ना शुरू हो गया है। वहीं बड़े-बड़े ट्रांसफार्मर बढ़ते तापमान के कारण गर्म हो रहे है और बार-बार बंद हो रहें हैं। ऐसे में विद्युत निगम के कर्मचारियों द्वारा ट्रांसफार्मर को ठंडा करने के लिए उन पर पानी की बौछार की जा रही है। ताकि उन्हे ठंडा करके विद्युत आपूर्ति को बहाल रखा जा सके। 

गोंडा में गर्मी ने तोड़ा साढ़े छह दशक का रिकार्ड
गोंडा जिले में इस बार गर्मी ने अपना साढ़े छह दशक का रिकार्ड तोड़ दिया है। जिले का तापमान 45 डिग्री के पार पहुंचा है, जिससे लोगों का बुरा हाल है। वहीं इस भीषण गर्मी का असर विद्युत सप्लाई करने वाले उपकरणों पर भी दिखाई देने लगा है। बताया जा रहा है कि रविवार को सुबह से ही मनकापुर विद्युत उपकेंद्र, डुमरियाडीह विद्युत उपकेंद्र, मसकनवा विद्युत उपकेंद्र सहित कई विद्युत केंद्रों पर ट्रांसफार्मर गर्म होने के कारण बार-बार बंद हो रहे हैं। जिससे विद्युत आपूर्ति बाधित हो रही है। वहीं इस सप्लाई को बहाल करने में भी बिजली कर्मचारियों को काफी दिक्कतों का सामाना करना पड़ रहा है। अब इस समस्या से निजात पाने के लिए विद्युत कर्मियों द्वारा अलग ही उपाय उपनाया जा रहा है। ट्रांसफार्मर को ठंडा करने के  लिए कर्मचारी अब ट्रांसफार्मर पर पानी की बौछार कर रहे हैं ताकि उसे ठंडा रखा जा सके। ठंडा होने पर विद्युत आपूर्ति बहाल की जा रही है।

भीषण गर्मी के कारण बिजली की मांग में भी बढौत्तरी
वहीं इस मामले में विद्युत विभाग के अधिकारियों का कहना है कि लगातार भीषण गर्मी हो रही है। ऐसे में ट्रांसफार्मर भी बेहद गर्म हो रहे हैं। ट्रांसफार्मर को ठंडा करने के लिए कर्मचारियों द्वारा पानी का छिडकाव किया जा रहा है। ताकि ट्रांसफार्मर ठंडे रहे और बिजली आपूर्ति बनी रहे।  भीषण गर्मी होने के चलते बिजली की मांग भी ज्यादा बढ़ गई है। ऐसे में बिजली विभाग को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Also Read

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर कार्रवाई, अतिक्रमण पर चला बुलडोजर, दर्जनों दुकान-मकान को तोड़कर हटाया

25 Jun 2024 06:52 PM

गोंडा Gonda News : सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर कार्रवाई, अतिक्रमण पर चला बुलडोजर, दर्जनों दुकान-मकान को तोड़कर हटाया

गोंडा के नवाबगंज में सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) के आदेश पर राष्ट्रीय राजमार्ग की जमीन पर अवैध अतिक्रमण पर जिला प्रशासन और एनएचएआई (NHAI) का बुलडोजर चला। बुलडोजर के माध्यम से... और पढ़ें