गोरखपुर में दर्दनाक हादसा : शॉर्ट-सर्किट से घर में लगी आग, दो मासूम जिंदा जले, सात लोग गंभीर रूप से झुलसे

शॉर्ट-सर्किट से घर में लगी आग, दो मासूम जिंदा जले, सात लोग गंभीर रूप से झुलसे
UPT | आग से जली मोपेड।

Jun 12, 2024 02:04

रामपुर नया गांव में रामजी जायसवाल मकान बनवाकर परिवार के साथ रहते हैं। घर में ही किराने की दुकान भी चलाते हैं। मंगलवार देर शाम दुकान बंद करने के बाद परिवार के सभी लोग सोने की तैयारी में थे।

Jun 12, 2024 02:04

Gorakhpur News : गोरखपुर के गोरखनाथ इलाके के रामपुर नया गांव में मंगलवार रात करीब नौ बजे एक किराना दुकानदार के घर बिजली के मेन बोर्ड में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। इसकी चिंगारी से घर के बरामदे में खड़ी मोपेड की टंकी धमाके के साथ फट गई। इससे पूरेघर में आग फैल गई। मुख्य दरवाजे पर ही आग लगने से घर के लोग अंदर फंस गए और बाहर निकलने के प्रयास में गंभीर रूप से झुलस गए। इनमें से दो बच्‍चों की बीआरडी मेडिकल कॉलेज में मौत हो गई। सात झुलसे लोगों को भर्ती कराया गया है। पुलिस और प्रशासन के आला अफसरों नेघटनास्थल के साथ अस्पताल पर पहुंचकर वहां भर्ती लोगों के इलाज के बारे में जानकारी ली है।

घर से बाहर निकलने के प्रयास में झुलसे
जानकारी के मुताबिक, रामपुर नया गांव में रामजी जायसवाल मकान बनवाकर परिवार के साथ रहते हैं। घर में ही किराने की दुकान भी चलाते हैं। मंगलवार देर शाम दुकान बंद करने के बाद परिवार के सभी लोग सोने की तैयारी में थे। इस दौरान घर में ई-रिक्शा को चार्ज करते समय शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। बगल में खड़ी मोपेड आग की चपेट में आ गई। जिससे उसकी टंकी में धमाका हो गया। इससे आग पूरे घर में फैल गई। धमाके की आवाज सुनकर ही घरवाले बाहर की ओर दौड़े, लेकिन मुख्य गेट पर ही आग होने की वजह से घिर गए। निकलने के प्रयास में सभी बुरी तरह झुलस गए। मौके पर चीख-पुकार के साथ अफरातफरी मच गई। दमकल की गाड़ियों ने आग पर काबू पाया और झुलसे लोगों को एंबुलेंस से बीआरडी मेडिकल कॉलेज भेजा गया।

दो बच्चों की मौत
वहां इलाज के दौरान कुलुश ( दो वर्ष) पुत्री ऋषिकेश जायसवाल और अंशिका (12 वर्ष) पुत्री अमित कुमार की मौत हो गई। जबकि ऋषिकेश की पत्नी रितु जायसवाल (38 वर्ष), रामजी जायसवाल की बेटी शिपु जयसवाल (13 वर्ष), सासी जायसवाल (20 वर्ष), मीना जयसवाल (50 वर्ष), भजुराम जायसवाल की बेटी रुपम जयसवाल (20 वर्ष), रामजी जायसवाल और शिब्बू बुरी तरह झुलसे हैं। सभी का बीआरडी मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा है। देर रात मेडिकल कॉलेज पहुंचकर कमिश्नर अनिल ढींगरा, डीएम कृष्णा करुणेश, डीआईजी आनंद कुलकर्णी, एसपी सिटी कृष्ण कुमार बिश्नोई ने घायलों को देखा और डॉक्टरों से इलाज की जानकारी ली।

बिजली मीटर में शार्ट सर्किट से लगी आग
सीएफओ के मुताबिक, प्रथम दृष्टया जांच में सामने आया है कि बिजली मीटर में हुई शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगी है। फिलहाल मामले की जांच की जा रही है। एसपी सिटी कृष्ण कुमार बिश्नोई ने बताया कि आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया है। हादसे में दो बच्चियों की मौत हुई है। जबकि अन्य घायलों का बीआरडी मेडिकल कॉलेज में इलाज जारी है। 

Also Read

सरसंघचालक की उपस्थिति में स्वयंसेवकों ने किया पथसंचलन, जगह-जगह लोगों ने पुष्पवर्षा से किया स्वागत 

15 Jun 2024 12:24 AM

गोरखपुर Gorakhpur News : सरसंघचालक की उपस्थिति में स्वयंसेवकों ने किया पथसंचलन, जगह-जगह लोगों ने पुष्पवर्षा से किया स्वागत 

शुक्रवार को शाम छह बजे सरस्वती विद्या मंदिर चिउटहा मानीराम से पथसंचलन प्रारंभ हुआ। स्कूल के बाहर एक मंच पर सरसंघचालक मोहन भागवत व सर्वाधिकारी प्रो. राधाकृष्णपाल सिंह मंच पर मौजूद थे। अनुशासनबद्ध होकर स्वयंसेवक पथसंचलन करते हुए मंच के सामने से गुजरे तो सरसंघचालक व सर्वाधिकारी ख... और पढ़ें