महराजगंज में भारत-नेपाल सीमा पर पकड़ा गया श्रीलंकाई नागरिक : आरोपी के पास से दो पासपोर्ट बरामद, ड्रग माफियाओं से हो सकता है कनेक्शन

आरोपी के पास से दो पासपोर्ट बरामद, ड्रग माफियाओं से हो सकता है कनेक्शन
UPT | पुलिस की गिरफ्त में श्रीलंकाई नागरिक।

Oct 18, 2024 00:06

महराजगंज में भारत-नेपाल की अंतर्राष्ट्रीय सीमा सोनौली पर तस्करी के खिलाफ सख्ती के चलते एक श्रीलंकाई नागरिक को भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश के दौरान गिरफ्तार किया गया है...

Oct 18, 2024 00:06

Maharajganj News : महराजगंज में भारत-नेपाल की अंतर्राष्ट्रीय सीमा सोनौली पर तस्करी के खिलाफ सख्ती के चलते एक श्रीलंकाई नागरिक को भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश के दौरान गिरफ्तार किया गया है। 15 अक्टूबर 2024 को, जब वह नेपाल से भारत में प्रवेश करने का प्रयास कर रहा था, तब सोनौली आईसीपी के इमिग्रेशन अधिकारियों ने उसे पकड़ लिया।

धोखाधड़ी से भारतीय पहचान पत्र और पासपोर्ट प्राप्त किया
जांच में पता चला कि आरोपी ने धोखाधड़ी से भारतीय पहचान पत्र और पासपोर्ट प्राप्त किया था। हिरासत में लिए गए व्यक्ति के पास भारतीय और श्रीलंकाई दोनों पासपोर्ट थे। भारतीय पासपोर्ट पर उसका नाम "दिलीप संपत" और श्रीलंकाई पासपोर्ट पर "दिलीप संपत राजप्पा" दर्ज था। भारतीय पासपोर्ट पर उसकी जन्म तिथि 05 जून 1978 लिखी गई थी, जिसे 26 दिसंबर 2023 को जारी किया गया था।



मलेशियाई ई-वीज़ा की एक सॉफ्टकॉपी बरामद
इमिग्रेशन जांच के दौरान आरोपी के मोबाइल से मलेशियाई ई-वीज़ा की एक सॉफ्टकॉपी बरामद की गई, जिसमें उसकी राष्ट्रीयता श्रीलंकाई बताई गई थी। इस ई-वीज़ा की जानकारी उसके भारतीय दस्तावेज़ों से मेल खा रही थी, जो यह स्पष्ट करती है कि उसने धोखाधड़ी से भारतीय पहचान पत्र हासिल किया था। इमिग्रेशन विभाग की पूछताछ में यह भी सामने आया कि आरोपी व्यक्ति का संबंध श्रीलंका स्थित अंतरराष्ट्रीय ड्रग माफियाओं से हो सकता है। उसके मोबाइल में कई संदिग्ध मोबाइल नंबर मिले, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ड्रग नेटवर्क से जुड़े हो सकते हैं। इस जानकारी के आधार पर, सुरक्षा एजेंसियों ने मामले की गहराई से जांच शुरू कर दी है।

इन धाराओं में मामला दर्ज
इस मामले में इमिग्रेशन विभाग ने सोनौली थाने पर मुकदमा अपराध संख्या 171/24 धारा 318, 319, 338, 336(3), 340(2) और 14 विदेशी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है। भारतीय सुरक्षा एजेंसियों द्वारा की गई संयुक्त जांच में आरोपी एक बड़े ड्रग नेटवर्क का हिस्सा पाया गया है।

पुलिस अधीक्षक ने सीमा पर चौकसी के निर्देश दिए
यह घटना सोनौली बॉर्डर पर सुरक्षा जांच की सख्ती को और मजबूत बनाने का संकेत देती है। पुलिस अधीक्षक सोमेंद्र मीणा ने सीमा पर चौकसी के निर्देश दिए हैं, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी विदेशी नागरिक भारतीय पहचान का दुरुपयोग न कर सके। इसके साथ ही, अंतरराष्ट्रीय अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। सीमा पर चौकसी से तस्करों और तस्करी की घटनाएं काफी हद तक कम हो चुकी हैं।

Also Read