गोरखपुर में खाद्य सुरक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई : 600 किलो एक्सपायरी दही नष्ट, हाइड्रोजन पेरॉक्साइड बरामद

600 किलो एक्सपायरी दही नष्ट, हाइड्रोजन पेरॉक्साइड बरामद
UPT | फूड विभाग की टीम ने ताबड़तोड़ छापेमारी कर लिए 17 नमूने

Oct 28, 2024 16:07

टीम ने सहजनवा में मिल्क पैकिंग प्लांट पर छापा मारा तो वहां फंगस लगी 600 किलो एक्सपायर दही मिली, जिसे मौके पर ही नष्ट कर दिया गया और टीम ने वहां से पांच नमूने एकत्र किए। छापेमारी के दौरान 35 किलो हाइड्रोजन पेरोक्साइड भी बरामद किया।

Oct 28, 2024 16:07

Gorakhpur News : दीपावली और छठ पर्व के मद्देनजर गोरखपुर में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। यह कार्रवाई आम जनता को सुरक्षित खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराने के उद्देश्य से की गई, जिसमें कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं।

सहजनवा में मिल्क पैकिंग प्लांट पर छापेमारी 
सहायक आयुक्त खाद्य (द्वितीय) डॉ. सुधीर कुमार सिंह के मार्गदर्शन में और मुख्य सुरक्षा अधिकारी हितेंद्र मोहन त्रिपाठी के नेतृत्व में विभाग की टीम ने जिले के विभिन्न क्षेत्रों में छापेमारी की। सबसे चौंकाने वाला मामला सहजनवा के एक मिल्क पैकिंग प्लांट में सामने आया, जहां टीम को 600 किलोग्राम फंगस युक्त दही मिली। यह दही एक्सपायर डेट की थी, जिसे मौके पर ही नष्ट कर दिया गया।


35 लीटर हाइड्रोजन पराक्साइड बरामद
इस कार्रवाई में एक और गंभीर खुलासा हुआ जब टीम को 35 लीटर हाइड्रोजन पराक्साइड बरामद हुआ। यह रसायन दूध को फटने से रोकने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन यह मानव स्वास्थ्य के लिए अत्यंत हानिकारक है। विभाग ने इस पूरी कार्रवाई के दौरान कुल 17 नमूने एकत्र किए हैं, जिन्हें जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है।

जांच रिपोर्ट आने पर होगी कार्रवाई
डॉ. सिंह ने बताया कि त्योहारी सीजन में विभाग की टीम अपने सूचना तंत्र के माध्यम से लगातार निगरानी कर रही है। उन्होंने कहा कि जांच रिपोर्ट आने के बाद खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत आगे की कार्रवाई की जाएगी। यह छापेमारी विशेष रूप से दीपावली और छठ पर्व को ध्यान में रखते हुए की गई है, क्योंकि इस दौरान दूध और दूध से बने उत्पादों की मांग बढ़ जाती है।

Also Read

भीड़ से निपटने के लिए ऑटो और ई-रिक्शा पर कई मार्गों पर प्रतिबंध

28 Oct 2024 08:24 PM

गोरखपुर गोरखपुर में दिवाली के लिए विशेष ट्रैफिक प्लान : भीड़ से निपटने के लिए ऑटो और ई-रिक्शा पर कई मार्गों पर प्रतिबंध

दीपावली की रौनक के बीच गोरखपुर शहर में बाजारों में खरीदारी के उत्साह ने भीड़भाड़ को बढ़ा दिया है। धनतेरस के अवसर पर भीड़ में और अधिक इजाफा होने की संभावना है... और पढ़ें