Gorakhpur News : सीएम योगी करेंगे 634.66 करोड़ की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और जटायु संरक्षण केंद्र का लोकार्पण

सीएम योगी करेंगे 634.66 करोड़ की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और जटायु संरक्षण केंद्र का लोकार्पण
UPT | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

Sep 01, 2024 02:24

एशिया में राजगिद्ध (रेड हेडेड वल्चर) के संरक्षण के लिए गोरखपुर वन प्रभाग के कैम्पियरगंज रेंज में स्थापित 'जटायु संरक्षण एवं प्रजनन केंद्र' का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 6 सितंबर को करेंगे।

Sep 01, 2024 02:24

Gorakhpur News : एशिया में राजगिद्ध (रेड हेडेड वल्चर) के संरक्षण के लिए गोरखपुर वन प्रभाग के कैम्पियरगंज रेंज में स्थापित 'जटायु संरक्षण एवं प्रजनन केंद्र' का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 6 सितंबर को किया जाएगा। इस केंद्र का शिलान्यास भी मुख्यमंत्री ने 7 अक्टूबर 2020 को किया था। उद्घाटन के बाद, मुख्यमंत्री मानीराम क्षेत्र के सोनबरसा गांव में 634.66 करोड़ रुपये की पांच विकास परियोजनाओं का भी लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

 राजगिद्ध, जो रामायण काल से ही प्रसिद्ध है, आज पर्यावरणीय खतरों के कारण विलुप्ति की कगार पर है। योगी सरकार ने इस संकट को दूर करने का संकल्प लिया है, और इसी के तहत कैम्पियरगंज में 'जटायु संरक्षण एवं प्रजनन केंद्र' की स्थापना की गई है। इस केंद्र का उद्देश्य राजगिद्धों की संख्या बढ़ाना है, जिससे न केवल इनकी प्रजाति संरक्षित होगी, बल्कि ईको टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा।

अब तक 6 राजगिद्ध नर एवं मादा लाए जा चुके 
जटायु संरक्षण एवं प्रजनन केंद्र की स्थापना पर कुल 2 करोड़ 80 लाख 54 हजार रुपये की लागत आई है। इस केंद्र में ब्रीडिंग एवरी, होल्डिंग एवरी, हॉस्पिटल एवरी, नर्सरी एवरी, वेटनरी सेक्शन, प्रशासनिक भवन, रिकवरी एवरी, गार्डरूम, जेनरेटर रूम, और पाथवे का निर्माण किया गया है। केंद्र में कुल 8 स्टाफ कार्यरत हैं, और यहां अब तक 6 राजगिद्ध (नर एवं मादा) लाए जा चुके हैं। इन गिद्धों की निगरानी सीसीटीवी कैमरों से की जाएगी। गोरखपुर के प्रभागीय वनाधिकारी (डीएफओ) विकास यादव ने बताया कि पांच हेक्टेयर भूमि पर बने इस केंद्र के लिए बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसायटी और प्रदेश सरकार के बीच समझौता हुआ है।  आगामी आठ से दस वर्षों में इस केंद्र से 40 जोड़े राजगिद्धों को जंगल में छोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। 

दो विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और 546.19 करोड़ रुपये की तीन परियोजनाओं का शिलान्यास होगा 
उद्घाटन के बाद, मुख्यमंत्री सोनबरसा गांव में 88.46 करोड़ रुपये की दो विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और 546.19 करोड़ रुपये की तीन परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इन परियोजनाओं में प्रमुख है बालापार-टिकरिया मार्ग स्थित रेल समपार संख्या-6 के स्पेशल टू लेन रेल ओवरब्रिज, जिसका निर्माण 84.87 करोड़ रुपये की लागत से हुआ है। इसके अलावा, मुख्यमंत्री हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड के सीएसआर फंड से बने स्मार्ट स्कूल और स्मार्ट पंचायत भवन का भी लोकार्पण करेंगे, जिसकी लागत 3.59 करोड़ रुपये है।

फोरलेन चौड़ीकरण और सिकटौर में नए थाना भवन के निर्माण कार्य का भी शिलान्यास होगा 
 कार्यक्रम के दौरान बालापार-टिकरिया-गांगी बाजार मार्ग के फोरलेन चौड़ीकरण (लागत 519.62 करोड़) और सिकटौर में नए थाना भवन के निर्माण कार्य का भी शिलान्यास होगा। इस प्रकार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा गोरखपुर में जटायु संरक्षण केंद्र के साथ-साथ अन्य विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया जाएगा, जिससे क्षेत्र में विकास और संरक्षण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए जाएंगे। 

Also Read

योगी सरकार ने डीएम से मांगा प्रस्ताव, जानिए उत्तर प्रदेश में अब कितने जिले होंगे

15 Sep 2024 12:07 AM

महाराजगंज फरेंदा तहसील को नया जिला घोषित किया जाएगा : योगी सरकार ने डीएम से मांगा प्रस्ताव, जानिए उत्तर प्रदेश में अब कितने जिले होंगे

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य में एक और नया जिला बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। महाराजगंज की तहसील फरेंदा को जिला घोषित करने की योजना पर काम हो रहा है। और पढ़ें