Deoria News : मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का हुआ आयोजन, एक-दूजे के हुए 236 हिंदू और 16 मुस्लिम जोड़े

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का हुआ आयोजन, एक-दूजे के हुए 236 हिंदू और 16 मुस्लिम जोड़े
UPT | मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का आयोजन हुआ।

Feb 24, 2024 19:40

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सदर सांसद डॉ. रमापति राम त्रिपाठी ने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत कई गरीब परिवारों के बेटे-बेटियों का विवाह हो रहा है। पहले आर्थिक कठिनाइयों की वजह से गरीब परिवारों को अपनी बेटियों की शादी का खर्च उठाने में समस्या होती थी।

Feb 24, 2024 19:40

Deoria News (बैकुंठ नाथ शुक्ल) : महाराजा अग्रसेन इंटर कॉलेज के परिसर में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसके तहत कुल 252 जोड़े एक दूजे के बंधन में बंधे। इसमें 236 हिंदू जोड़े का विवाह हिंदू रीतियों से तथा 16 मुस्लिम जोड़ो का निकाह संपन्न कराया गया। 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सदर सांसद डॉ. रमापति राम त्रिपाठी ने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत कई गरीब परिवारों के बेटे-बेटियों का विवाह हो रहा है। पहले आर्थिक कठिनाइयों की वजह से गरीब परिवारों को अपनी बेटियों की शादी का खर्च उठाने में समस्या होती थी।  इस योजना के चलते कई गरीबों के सपने साकार हुए हैं। उन्होंने नवदंपत्तियों को सुखद भविष्य की कामना की।

सांसद सलेमपुर रविंद्र कुशवाहा ने कहा कि सरकार की योजनाओं के अंतर्गत 252 जोड़ों का एक साथ परिणय सूत्र में बंधना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ईमानदार नीयत और कल्याणकारी नीति को दर्शाता है। सरकार की योजना की वजह से गरीब लोगों के जीवन में भी खुशियां आ रही हैं।  

जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने कहा कि यह उत्तर प्रदेश सरकार की अत्यन्त महत्वपूर्ण योजना है। इसके माध्यम से एक साथ, एक ही मंडप में दाम्पत्र सूत्र में 252 लोग बंध रहे है, जिसके हम सभी साक्षी है। उन्होंने सभी जोड़ों को शुभकामनाएं दी। पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा तथा मुख्य विकास अधिकारी प्रत्यूष पांडेय ने नवदंपतियों के मंगलमय जीवन की कामना।

मुख्य विकास अधिकारी प्रत्यूष पांडेय ने कहा कि यह योजना अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़े वर्ग, अल्पसंख्यक वर्ग एवं सामान्य वर्ग के गरीब व्यक्तियों, जिनकी वार्षिक आय 2 लाख रुपये लाख) हो, की बेटियों की शादी के लिए संचालित है। योजना के अंतर्गत प्रत्येक जोड़ें पर 51 हजार रुपये व्यय किया गया। इसमें विवाहिता के खाते में 35 हजार रुपये अंतरित किया जाता है। 10 हजार रुपये विवाहिता को गृहस्थी की सामग्री एवं वस्त्र-आभूषण आदि दिया गया। 6 हजार रुपये भोजन, टेंट आदि पर व्यय किया गया।         

इस दौरान प्रतिनिधि एमएलसी राजू मणि, ब्लॉक प्रमुख  अनुभा सिंह, जिला विकास अधिकारी रविशंकर राय, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी कृष्ण कांत राय, जिला समाज कल्याण अधिकारी जैसवार लाल बहादुर एवं समस्त खंड विकास अधिकारी उपस्थित रहे। इस मौके पर शहर के अनेक गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे, जिन्होंने वैवाहिक जोड़ों को उनके सफल जीवन के लिए आर्शीवाद प्रदान किया।
 

Also Read

शादी नहीं करने से नाराज था प्रेमी, पुलिस ने 24 घंटे में किया गिरफ्तार

19 Sep 2024 05:28 PM

गोरखपुर सनकी आशिक ने प्रेमिका की कार से रौंदकर की हत्या : शादी नहीं करने से नाराज था प्रेमी, पुलिस ने 24 घंटे में किया गिरफ्तार

गोरखपुर से बड़ी घटना सामने आई है, जहां गीड़ा पुलिस ने एक सनकी आशिक को गिरफ्तार किया है। उसने अपनी प्रेमिका की कार से रौंदकर हत्या कर दी... और पढ़ें