बरडीहा दलपत के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का नाम बदला : अब शहीद कैप्टन डॉ. अंशुमान सिंह प्राइमरी हेल्थ सेंटर के नाम से जाना जाएगा

अब शहीद कैप्टन डॉ. अंशुमान सिंह प्राइमरी हेल्थ सेंटर के नाम से जाना जाएगा
UPT | प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के नामकरण समारोह का उद्घाटन करते कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही।

Sep 12, 2024 01:30

देवरिया के बरडीहा दलपत स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का नाम अब कीर्ति चक्र विजेता शहीद कैप्टन डॉ. अंशुमान सिंह प्राइमरी हेल्थ सेंटर के रूप में जाना जाएगा।

Sep 12, 2024 01:30

Deoria News : उत्तर प्रदेश के जनपद देवरिया के बरडीहा दलपत स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का नाम अब कीर्ति चक्र विजेता शहीद कैप्टन डॉ. अंशुमान सिंह प्राइमरी हेल्थ सेंटर के रूप में जाना जाएगा। इस नामकरण समारोह का आयोजन कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह, ग्राम्य विकास राज्य मंत्री विजयलक्ष्मी गौतम, जिलाधिकारी दिव्या मित्तल और पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा की उपस्थिति में किया गया। यह नामकरण कैप्टन अंशुमान सिंह की वीरता और बलिदान को सम्मानित करने के लिए किया गया है।

कीर्ति चक्र विजेता को श्रद्धांजलि
कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने शहीद कैप्टन अंशुमान सिंह के अदम्य साहस और शौर्य को नमन करते हुए कहा कि वह सियाचिन की कठिन परिस्थितियों में अपने साथी सैनिकों की जान बचाते हुए वीरगति को प्राप्त हुए थे। उनकी बहादुरी और बलिदान के कारण उन्हें मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया। शाही ने कहा कि उनके इस बलिदान ने पूरे देश का गौरव बढ़ाया है, और यह स्वास्थ्य केंद्र उनके नाम से हमेशा उनके शौर्य की याद दिलाता रहेगा। यह युवा पीढ़ी को राष्ट्र की सेवा और बलिदान के लिए प्रेरित करेगा।

परिवहन राज्य मंत्री का सम्मान
परिवहन राज्य मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि शहीद कैप्टन अंशुमान सिंह का नाम न केवल देवरिया, बल्कि पूरे राष्ट्र में अमर रहेगा। उनका बलिदान युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत बना रहेगा। उन्होंने कहा कि जो लोग देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देते हैं, उन्हें सदियों तक याद रखा जाता है। 

ग्राम्य विकास राज्य मंत्री ने किया याद 
ग्राम्य विकास राज्य मंत्री विजयलक्ष्मी गौतम ने कैप्टन डॉ. अंशुमान सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि वह 26 पंजाब रेजीमेंट में चिकित्सा अधिकारी के पद पर कार्यरत थे। 19 जुलाई 2023 को सियाचिन ग्लेशियर में तैनाती के दौरान बंकर में शॉर्ट सर्किट से लगी आग में वह अपने साथियों को बचाते हुए शहीद हो गए। उनके इस महान बलिदान के सम्मान में इस स्वास्थ्य केंद्र का नाम उनके नाम पर रखा गया है, जो उनकी स्मृति को जीवित रखेगा और राष्ट्र की सेवा के लिए प्रेरित करेगा। इस नामकरण समारोह के साथ देवरिया के लोगों ने अपने वीर शहीद को सम्मानित किया और उनके अदम्य साहस और बलिदान को हमेशा याद रखने का संकल्प लिया। 

Also Read

 उत्तर भारत में पर्यटकों के लिए आकर्षण का नया केंद्र, सीएम योगी रामगढ़ताल में करेंगे उद्घाटन

18 Sep 2024 07:20 PM

गोरखपुर फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का निर्माण पूरा : उत्तर भारत में पर्यटकों के लिए आकर्षण का नया केंद्र, सीएम योगी रामगढ़ताल में करेंगे उद्घाटन

गोरखपुर का प्रसिद्ध रामगढ़ताल अब और भी आकर्षक बनने जा रहा है। इस ताल में उत्तर भारत के पहले फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का निर्माण पूरा हो चुका है, और इसका उद्घाटन 19 सितंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से किया जाएगा। और पढ़ें